बेटे की कंपनी से अलग हुईं सीएम शिवराज की पत्नी साधना सिंह, जानें कौन है सुंदर फूड्स एंड डेयरी प्रोडक्ट्स का मैनेजिंग पार्टनर

author-image
Sunil Shukla
एडिट
New Update
बेटे की कंपनी से अलग हुईं सीएम शिवराज की पत्नी साधना सिंह, जानें कौन है सुंदर फूड्स एंड डेयरी प्रोडक्ट्स का मैनेजिंग पार्टनर

अरुण तिवारी, BHOPAL. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की पत्नी साधना सिंह ने बेटे कुणाल सिंह चौहान की कंपनी मेसर्स सुंदर फूड्स एंड डेयरी से खुद को अलग कर लिया है। डेयरी प्रोडक्ट से जुड़ी कंपनी की शुरुआत जनवरी 2017 में की गई थी। सुंदर फूड्स एंड डेयरी, सुधामृत के ब्रांडनेम से डेयरी प्रोडक्ट्स बनाती है। बता दें कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की मां का नाम सुंदर बाई चौहान है।





भोपाल में है कंपनी का हेड ऑफिस





मेसर्स सुंदर फूड्स एंड डेयरी में साधना सिंह फाउंडर पार्टनर थीं। उनकी तरफ से एडवोकेट मेहुल भारद्वाज ने अखबार में आम सूचना प्रकाशित कराई है। इसमें लिखा गया है कि साधना सिंह स्वेच्छा से इस फर्म से अलग हो रही हैं। इस लिहाज से 1 जनवरी 2023 से फर्म के अन्य पार्टनर्स के लाभ-हानि के अनुपात और वेतन में भी परिवर्तन हो गया है। हालांकि ये स्पष्ट नहीं किया गया है कि उन्होंने फर्म से खुद को क्यों अलग किया है। जबकि उनके छोटे बेटे कुणाल सिंह चौहान कंपनी के मैनेजिंग पार्टनर हैं। जानकारों का कहना है कि फर्म के विस्तार के लिए अब इसमें पेशेवर बड़े साझेदार को शामिल किया गया है। इसलिए साधना सिंह कंपनी से अलग हो गईं हैं। प्रकाशित सूचना में साधना सिंह को बेतवा वेयर हाउस परिसर ग्राम बेस खामबाबा तहसील विदिशा का निवासी बताया गया है। कंपनी का हेड ऑफिस भोपाल के ई-3 अरेरा कॉलोनी में है।





publive-image





देवास के बाद राजगढ़ में प्लांट लगाने की तैयारी





‘दूध का धुला दूध’ टैगलाइन से सुधामृत पैकेज्ड दूध के प्रोडक्शन और सेल की शुरुआत 2017 में हुई थी। शुरुआत विदिशा में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के फार्म हाउस से हुई और बाद में कंपनी का विस्तार प्रदेश के दूसरे शहरों में भी हुआ। बीते 6 साल में कंपनी ने देवास में नया और बड़ा प्लांट शुरु किया है। इसके बाद राजगढ़ में भी प्लांट लगाने की तैयारी चल रही है। सुंदर डेयरी के नाम से शुरू की गई कंपनी का नाम भी बदल गया है। कंपनी दूध के साथ-साथ अब अन्य फूड प्रोडक्ट्स घी, पनीर, लस्सी, दही और पानी भी बेच रही है। लिहाजा कंपनी का नाम सुंदर फूड्स एंड डेयरी प्रोडक्ट्स हो गया है।





ये खबर भी पढ़िए..





AI चैटबॉट ने एलन मस्क और पीएम मोदी को बताया विवादित, कहा- इनके साथ ''विशेष तरीके'' से पेश आना होगा





बड़े बेटे ने खोली थी फूलों की दुकान





डेयरी के कारोबार में उतरने से पहले मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के बड़े बेटे कार्तिकेय ने भोपाल के बिट्टन मार्केट में फूलों की दुकान भी खोली थी। इस दुकान में उनके विदिशा स्थित फार्म हाउस में उगाए जाने वाले फूल बेचे जाते थे। सुंदर डेयरी की शुरुआत भी मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के विदिशा स्थित फार्म हाउस से ही हुई है। डेयरी फार्म में हॉलैंड की होल्सटीन फ्रेसियन (एचएफ) नस्ल की 200 गाय पाली गई थीं। यहां 800 लीटर क्षमता का मिल्क प्रोसेसिंग प्लांट भी लगाया गया था।





क्या है फर्म और कंपनी में अंतर ?







  • साझेदारी फर्म : जब 2 या 2 से अधिक व्यक्ति किसी व्यवसाय को करने और मुनाफे और नुकसान को परस्पर साझा करने के लिए सहमत होते हैं, तो इसे एक साझेदारी फर्म कहते हैं।



  • कंपनी : कंपनी ऐसे व्यक्तियों का एक संघ है जो एक व्यापार पर ले जाने के लिए एक आम स्टॉक की ओर धन का निवेश करता है और व्यवसाय के लाभ और हानि को साझा करता है।




  • Sadhna Singh wife of CM Shivraj Singh Sunder Foods and Dairy Products Sudhamrit CM Shivraj son kartikey and Kunal Singh सुंदर फूड्स से अलग हुईं साधना सिंह सीएम शिवराज की पत्नी साधना सिंह सुंदर फूड्स एंड डेयरी प्रोडक्ट्स सुधामृत