स्पैम कॉल और SMS बंद होंगे, ATM से ट्रांजेक्शन फेल होने पर चार्ज, जानें आज से होने वाले ऐसे 6 बड़े बदलाव

author-image
Neha Thakur
एडिट
New Update
स्पैम कॉल और SMS बंद होंगे, ATM से ट्रांजेक्शन फेल होने पर चार्ज, जानें आज से होने वाले ऐसे 6 बड़े बदलाव

BHOPAL. मई के महीने में 6 बड़े बदलाव हुए हैं। अब अनचाहे कॉल-मैसेज यानी स्पैम कॉल रोकने के लिए जियो, एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया ने अपने ग्राहकों के लिए एक फिल्टर लगाया है। कंपनियों का दावा है कि AI की मदद से स्पैम मैसेज और कॉल्स नेटवर्क पर ही ब्लॉक हो जाएंगे। वहीं, कमर्शियल LPG सिलेंडर आज से 171.50 रु. सस्ता,  ATM ट्रांजेक्शन फेल होने पर भी आपको चार्ज देना होगा। इसके साथ ही म्यूचुअल फंड में निवेश के लिए KYC की जरुरत होगी और SBI क्रेडिट कार्ड्स के नियमों में भी बड़ा बदलाव हुआ है। इसके अलावा टाटा की कारें अब महंगी मिलेंगी। हम आपको 1 मई से हुए 6 बड़े बदलावों के बारे में बता रहे हैं।





90 फीसदी कॉल और मैसेज होंगे ब्लॉक





टेलिकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी यानी ट्राई अधिकारियों के मुताबिक अब जियो, एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया के ग्राहकों को स्पैम कॉल और मैसेज के लिए परेशान होना नहीं पड़ेगा। दरअसल तीनों कंपनियों ने डू नॉट डिस्टर्ब सर्विस के बाद भी उपभोक्ताओं तक स्पैम कॉल और मैसेज आते रहे हैं। फिल्टर लगाने के बाद स्पैम कॉल या मैसेज में 90% तक कमी जरूर आएगी। दरअसल, कुछ लोग क्रेडिट कार्ड या पर्सनल लोन आदि के लिए वेबसाइट या ईमेल के जरिए बैंक या फाइनेंशियल ऑर्गनाइजेशन से कॉन्टैक्ट करते हैं। लेकिन बात पूरी होने के बाद लॉगआउट नहीं करते। उन्हें स्पैम कॉल ज्यादा आते हैं। अब इतना तय है कि जिन लोगों ने लॉगआउट कर लिया है या फिर किसी सेवा की जानकारी ली ही नहीं है तो उनके नंबर पर आने वाले स्पैम कॉल AI से पहचाने जा सकते हैं।





कॉमर्शियल गैस सिलेंडर सस्ता हुआ





दिल्ली में कॉमर्शियल गैस सिलेंडर 2028 रुपए की जगह 1856.50 रुपए में मिल रहा है। कोलकाता में दाम 2132 रुपए से घटकर 1960.50 रुपए हो गए हैं। मुंबई में ये 1980 रुपए की जगह 1808.50 रुपए में मिल रहा है। चेन्नई में सिलेंडर 2021.50 रुपए में मिल रहा है। वहीं घरेलू गैस सिलेंडर (14.2 किलोग्राम वाला) के दाम 1103 रुपए पर बने हुए हैं।





ये भी पढ़ें...





वैशाख में सावन उतरा! मई के पहले हफ्ते में भी दिल्ली से लेकर तमिलनाडु में गिरेगा पानी, MP के इन 5 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट





टाटा की गाड़ियां खरीदना हुआ महंगा





टाटा मोटर्स ने अपने पैसेंजर व्हीकल्स की कीमतों इजाफा किया है। कंपनी ने अपनी सभी गाड़ियों की कीमतों में औसतन 0.6% की बढ़ोतरी की है। 2023 में यह दूसरी बार है जब टाटा ने कीमतें बढ़ाई हैं। इससे पहले बढ़ती इनपुट लागत के कारण जनवरी में कीमत 1.2% बढ़ा दी थी।





ATM ट्रांजैक्शन के नियमों में बदलाव





पंजाब नेशनल बैंक ने ATM से ट्रांजैक्शन से जुड़े नियमों में बदलाव किया है। इसके अनुसार ATM से पैसे निकालते वक्त अगर आपके अकाउंट में पर्याप्त बैलेंस नहीं होने के कारण ट्रांजैक्शन फेल हो जाता है तो 10 रुपए चार्ज देना होगा।





म्यूचुअल फंड के लिए KYC जरूरी





सेबी ने म्यूचुअल फंड कंपनियों से कहा कि वो ये सुनिश्चित करें कि निवेशक, उसी ई-वॉलेट का इस्तेमाल म्यूचुअल फंड में निवेश के लिए करें, जिसका KYC पूरा हो। यानी अब निवेशक KYC वाले ई-वॉलेट से ही निवेश कर सकते हैं। KYC के लिए आपको अपना पैन नंबर, मोबाइल नंबर और बैंक की डिटेल्स देनी होती हैं। डिटेल्स के साथ KYC के लिए एक फॉर्म भरना होता है।





SBI क्रेडिट कार्ड्स के नियमों में बदलाव





SBI क्रेडिट कार्ड पर अब सभी कैटेगरी को मिलाकर एक महीने/बिलिंग साइकिल में अधिकतम 5000 रु. कैशबैक मिलेगा। पहले शॉपिंग कैटेगरी में अधिकतम 10 हजार कैशबैक मिलता था। इसके अलावा कॉम्प्लिमेंट्री एयरपोर्ट लाउंज एक्सेस की सुविधा अब नहीं मिलेगी। पहले कार्ड होल्डर को हर साल डोमेस्टिक एयरपोर्ट के लाउंज में 4 बार फ्री एक्सेस दिया जाता था।



 



एसबीआई क्रेडिट कार्ड पीएनबी एटीएम कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर स्पैम कॉल और मैसेज मई में हुए बदलाव SBI Credit Card PNB ATM Commercial LPG Cylinder Spam Call and Message Changes in May