रायपुर से गुजरने वाली 8 ट्रेनें अब बिलासपुर नहीं उसलापुर स्टेशन से चलेंगी, इंजन बदलने की झंझट खत्म, टाइम भी बचेगा

author-image
एडिट
New Update
रायपुर से गुजरने वाली 8 ट्रेनें अब बिलासपुर नहीं उसलापुर स्टेशन से चलेंगी, इंजन बदलने की झंझट खत्म, टाइम भी बचेगा

RAIPUR. रायपुर से जाने वाले रेल यात्रियों के लिए बड़ी खबर है। रायपुर से बिलासपुर जाने वाले 8 एक्सप्रेस ट्रेनें अब बिलासपुर की जगह पर उसलापुर होकर चलेंगी। इसके लिए रेलवे ने आदेश भी जारी के दिया है। रेलवे की नई व्यवस्था के अनुसार दुर्ग से निजामुद्दीन जाने वाली संपर्क क्रांति एक्सप्रेस इसकी शुरुआत हो गई है। ऐसे में इन ट्रेनों में रायपुर से बिलासपुर जाने वाले यात्रियों को उसलापुर स्टेशन में उतरकर वहां से दूसरे साधनों के जरिए बिलासपुर शहर जाना पड़ेगा। एक्सप्रेस ट्रेनें स्थायी तौर पर इसी रूट से होकर चलाई जाएंगी। रेलवे प्रशासन ने सोमवार ( 24 अप्रैल) को इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है। 





अब इंजन बदलने की झंझट होगी खत्म





रेलवे के जानकारों का कहना है कि बिलासपुर स्टेशन पर यात्री गाड़ियों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। ट्रेनों की बढ़ती संख्या के कारण प्लेटफॉर्म कम पड़ने लगे हैं। रेलवे बोर्ड ने ट्रेनों का इंजन बदलने की परंपरा ही बंद करने की योजना भी बना ली है, जिससे ट्रेनों को अनावश्यक ज्यादा समय तक प्लेटफॉर्म पर न रोकना पड़े। इसलिए उसलापुर जैसे सभी स्टेशनों से बाइपास लाइन बनाने के निर्देश दिए गए थे। बता दें कि रेलवे ने 2018 में कई ट्रेनों का बिलासपुर स्टेशन में स्टापेज बंद करने का निर्णय लिया था। अब धीरे-धीरे उस पर अमल शुरू किया जा रहा है।





ये खबर भी पढ़िए...











ये ट्रेने अब नहीं जाएंगी बिलासपुर 





छपरा-दुर्ग सारनाथ एक्सप्रेस, दुर्ग छपरा-सारनाथ एक्सप्रेस, दुर्ग-भोपाल अमरकंटक एक्सप्रेस, भोपाल- दुर्ग अमरकंटक एक्सप्रेस, दुर्ग-निजामुद्दीन संपर्क क्रांति एक्सप्रेस, निजामुद्दीन- दुर्ग संपर्क क्रांति एक्सप्रेस, दुर्ग जम्मूतवी एक्सप्रेस, जम्मूतवी- दुर्ग एक्सप्रेस शामिल है। वहीं सोमवार ( 24 अप्रैल) को संपर्क क्रांति को बिलासपुर के स्थान पर उसलापुर स्टेशन से रवाना किया गया। वहीं निजामुद्दीन से चलकर मंगलवार ( 25 अप्रैल) को बिलासपुर आने वाली संपर्क क्रांति एक्सप्रेस को उसलापुर से दुर्ग के लिए रवाना किया जाएगा।





अब हावड़ा मुंबई मेल दादर तक चलेगी





हावड़ा से मुंबई जाने वाली हावड़ा मुंबई मेल छत्रपति शिवाजी टर्मिनल की जगह दादर तक चलेगी। इसकी वजह है कि रेलवे प्रशासन सीएसटी रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म क्रमांक 10 और 11 का विस्तार करने का निर्णय लिया है। रेलवे प्रशासन को ये काम 30 सितंबर 2023 तक पूरा करना है। इसलिए हावड़ा-मुंबई मेल एक्सप्रेस 30 सितंबर तक दादर स्टेशन में ही समाप्त की जाएगी।



 



ये ट्रेनें उसलापुर स्टेशन से चलेंगी सीजी रेलवे का नया आदेश छत्तीसगढ़ रेलवे these trains will run from Uslapur station CG Railway New order of Chhattisgarh Railway छत्तीसगढ़ न्यूज Chhattisgarh News