CG को मिला 33वां जिला, सीएम ने खैरागढ़ को मुख्यालय बनाने का किया ऐलान

author-image
Shivasheesh Tiwari
एडिट
New Update
CG को मिला 33वां जिला, सीएम ने खैरागढ़ को मुख्यालय बनाने का किया ऐलान

Khairagarh. सीएम भूपेश बघेल ने 16 अप्रैल की देर शाम खैरागढ़-छुईखदान-गंडई को नया जिला बनाने की घोषणा कर दी। यह घोषणा मुख्यमंत्री निवास में हुई। सीएम ने अपने कार्यकाल के साढ़े तीन साल में यह छठवां जिला बनाया है। कांग्रेस की नव निर्वाचित विधायक यशोदा वर्मा सीएम से मिलने पहुंची थी। कांग्रेस उम्मीदवार को जीत का प्रमाण पत्र मिलने के 3 घंटे के भीतर पूरा कर दिया। खैरागढ़-गंडई अब छत्तीसगढ़ प्रदेश का 33वां जिला होगा। मुख्यमंत्री ने साल्हेवारा को पूर्ण तहसील और जालबांधा को उप तहसील बनाने का भी ऐलान किया। 







— Yagnyawalky Mishra (@yagnyawalky) April 16, 2022





रमन सिंह ने बनाए थे 9 जिले





कांग्रेस का वादा था कि विधायक चुने जाने के 24 घंटे के भीतर जिला बनाया जाएगा। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रमाणपत्र मिलने के तीन घंटे के भीतर यह चुनावी वादा पूरा कर दिया। कांग्रेस सरकार अपने तीन साल के कार्यकाल में पांच नए जिले बना चुकी है। इसमें एक गौरेला-पेण्ड्रा-मरवाही पूरी तरह अस्तित्व में आ चुका है, शेष पांच गठित होने की प्रक्रिया में हैं। मुख्यमंत्री बघेल ने कहा कि जिला और तहसील की घोषणा जीत के पूछे का एकमात्र कारण नहीं है। अगर ऐसा होता तो रमन सिंह ने अपने 15 साल में 9 जिले बनाए, लेकिन मुंगेली के अलावा हर जिले में हार गए। 





कैसे बनता है कोई नया जिला





बता दें कि नया जिले का गठन का पूरा अधिकार राज्य सरकार के पास होता है। सरकार चाहे तो वह किसी भी क्षेत्र को नया जिला घोषित कर सकती है। शुरुआत में प्रस्तावित जिले की सीमाओं से संबंधित का अधिसूचना जारी की जाती है। इसके बाद इस पर दावा-आपत्ति मांगा जाता है। सुनवाई के बाद जिला गठन की नोटिफिकेशन जारी की जाती है।





उपचुनाव में 77.84% मतदान हुआ है





मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा हमें पिछले चुनावों के मुकाबले 57 हजार से अधिक वोटों का फायदा हुआ है। इसका मतलब यह है कि लोगों ने सरकार की योजनाओं को हाथो-हाथ लिया है। बता दें कि खैरागढ़ विधानसभा के लिए 12 अप्रैल को हुए मतदान में 77.84 फीसदी वोट पड़े थे। जिसमें 78.92 फीसदी पुरुष और 77.74 फीसदी महिला मतदाताओं ने मतदान किया है। यहां कुल मतदाता दो लाख 11 हजार 516 हैं। इसमें एक लाख 5 हजार 250 महिला और एक लाख 6 हजार 266 पुरुष मतदाता हैं। 



मुख्यमंत्री जिला भूपेश बघेल यशोदा वर्मा khairagarh खैरागढ़ Yashoda Verma District छत्तीसगढ़ Chhattisgarh Bhupesh Baghel Chief Minister