सीएम बघेल ने किया बिलासपुर-भोपाल विमान सेवा का शुभारंभ, 50 यात्री हुए रवाना

author-image
Yagyawalkya Mishra
एडिट
New Update
सीएम बघेल ने किया बिलासपुर-भोपाल विमान सेवा का शुभारंभ, 50 यात्री हुए रवाना



Bilaspur। बिलासपुर से भोपाल के लिए विमान सेवा आज से शुरू हो गई है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कांकेर से वीडियो कॉन्फ्रेसिंग से बिलासपुर से भोपाल के लिए विमान सेवा का शुभारंभ किया।  मुख्यमंत्री ने बिलासपुर-भोपाल-बिलासपुर विमान सेवा के शुरू होने पर बिलासपुर सहित प्रदेशवासियों को बधाई और शुभकामनाएं दी। बिलासपुर-भोपाल फ्लाइट से आज 50 यात्री रवाना हुए।  









उत्तर छत्तीसगढ़ में हवाई सेवा होगी मजबूत



सीएम ने चकरभाठा स्थित बिलासा देवी केंवट एयरपोर्ट में आयोजित इस कार्यक्रम में वर्चुअल रूप से शामिल होकर विमान सेवा को हरी झण्डी दिखाई। कार्यक्रम की अध्यक्षता राजस्व एवं आपदा प्रबंधन मंत्री जयसिंह अग्रवाल ने की। मुख्यमंत्री बघेल ने कहा





साढ़े तीन साल पहले तक हवाई सेवा के नाम पर सिर्फ रायपुर को ही जाना जाता था। लेकिन आज बिलासपुर और जगदलपुर से भी नियमित हवाई सेवा का संचालन हो रहा है।इस नई सेवा का लाभ पूरे छत्तीसगढ़ को मिलेगा। खासकर उत्तर छत्तीसगढ़ में हवाई सेवा मजबूत होगी। मां दंतेश्वरी एयरपोर्ट जगदलपुर से सितम्बर 2021 से जगदलपुर-हैदराबाद-बेंगलूरू सेक्टर में नियमित घरेलू विमान सेवा का संचालन हो रहा है। पैरामिलिटरी फोर्स के लिए दिल्ली-रायपुर-जगदलपुर-रायपुर-दिल्ली सेक्टर में बुधवार, शनिवार और रविवार को हवाई सेवा शुरू हुई है। बिलासपुर सहित जगदलपुर एयरपोर्ट में बारिश और ठंड के दिनों में भी निर्बाध विमान सेवा चालू रखने के लिए पीबीएन प्रणाली की स्थापना की जा रही है। इसी तरह अम्बिकापुर के महामाया एयरपोर्ट से नियमित घरेलू विमान सेवा शुरू करने के लिए एयरपोर्ट रनवे का विकास किया जा रहा है। इसके लिए 43 करोड़ रूपए की स्वीकृति दी गई है। मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरबा जिले में व्यवसायिक एयरपोर्ट के विकास तथा कोरिया जिले में नई हवाई पट्टी के विकास की योजना पर कार्य किया जा रहा है। साथ ही जगदलपुर, बिलासपुर और अम्बिकापुर एयरपोर्ट में नियमित एटीसी सुविधा के विकास के लिए 08 करोड़ रूपए की लागत से ऑटोमेटेड एटीसी उपकरण स्थापित किए गए हैं। इससे अब इन एयरपोर्ट में किसी भी समय हेलिकॉप्टर अथवा विमान के उड़ान और लैंिडंग के लिए आवश्यक जानकारी प्राप्त हो सकेगी।





बिलासपुर एयरपोर्ट से शुरू होने वाली यह दूसरी सेक्टर फ्लाइट है इसके पहले 01 मार्च 2021 से दिल्ली-जबलपुर-बिलासपुर-प्रयागराज सेक्टर में नियमित घरेलू विमान सेवा की शुरूआत की गई है।



भूपेश बघेल Bhupesh Baghel Bhopal छत्तीसगढ़ Chhattisgarh छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री Bilaspur Inauguration cm chhattisharh शुभारंभ बिलासपुर भाेपाल विमान सेवा