RAIPUR: छत्तीसगढ़ सरकार 4 रु प्रति लीटर की दर से खरीदेगी गोमूत्र, इस तारीख से होगी नई योजना की शुरूआत

author-image
एडिट
New Update
RAIPUR: छत्तीसगढ़ सरकार 4 रु प्रति लीटर की दर से खरीदेगी गोमूत्र, इस तारीख से होगी नई योजना की शुरूआत

RAIPUR: छत्तीसगढ़ के पारंपरिक त्योहार हरेली (Hareli Festival) से सरकार नई योजना की शुरुआत कर रहा है। जिसके तहत अब गोबर के बाद गोमूत्र भी खरीदा जाएगा। ऐसा करने वाला छत्तीसगढ़ (chhattisgarh) देश का पहला राज्य होगा।  





अब गोमूत्र की खरीदी





याद दिला दें साल 2020 में हरेली त्योहार के दिन से ही सीएम भूपेश बघेल ने गोबर खरीदी की शुरुआत की थी। जिसके बाद इस योजना की देशभर में चर्चा भी हुई। अब सरकार ने गोमूत्र खरीदने का फैसला किया है। जिसके दाम  4 रुपए प्रति लीटर तय कर आगे बढ़ने का फैसला किया गया है। गो मूत्र खरीदी टीमकी रिपोर्ट के बाद ये तय माना जा रहा है की हरेली त्यौहार के दिन सीएम इस योजना की शुरुआत कर देंगे।



इसके लिए  बड़े स्तर में तैयारी भी शुरू कर दी गई है. गोमूत्र खरीदी को लेकर सीएम भूपेश बघेल ने बीते माह ही अपने भेंट मुलाकात कार्यक्रम के दौरान इसका ऐलान किया था। ग्रामीणों के सामने किए ऐलान के बाद खुद मुख्यमंत्री के निर्देश पर गोमूत्र खरीदी और उससे उपयोग के लिए जरूरी अध्ययन के लिए एक कमेटी बनाई गई थी। अब इसी कमेटी ने ही अपने प्रस्ताव में 4 रुपए प्रति लीटर के हिसाब से गोमूत्र की खरीदी की अनुसंशा की है। 





28 जुलाई से शुरूआत





छत्तीसगढ़ में हर साल हरेली त्योहार धूमधाम से मनाया जाता है। इस दिन खास आयोजन भी होता है। 28 जुलाई को होने वाले इस आयोजन में स्कूली बच्चे पहले तो गेड़ी डांस करेंगे। उसके बाद अलग अलग प्रतियोगिताएं होंगी. माना जा रहा है कि उसी के बाद सीएम गोमूत्र खरीदी योजना का शुभारंभ कर देंगे. 



 



Raipur News रायपुर न्यूज Chhattisgarh News छत्तीसगढ़ न्यूज भूपेश बघेल Bhupesh Baghel Farmers chhattisgarh news in hindi सरकार खरीदेगी गोमूत्र Chhattisgarh Government buy Gomutra Gobar Villagers of Chhattisgarh गोमूत्र