छत्तीसगढ़ में कोरोना से 90 दिन बाद फिर मौत, सात दिनों से ग्राफ़ फिर बढ़ रहा है

author-image
Yagyawalkya Mishra
एडिट
New Update
छत्तीसगढ़ में कोरोना से 90 दिन बाद फिर मौत, सात दिनों से ग्राफ़ फिर बढ़ रहा है

Raipur।छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh)में कोरोना वायरस (coronavirus )ने नब्बे दिन बाद फिर एक जान (death) लील ली है। बीते एक सप्ताह के आँकड़ों को देखें तो कोरोना के मरीज़ों में बढ़ोतरी (patient increasing) साफ़ दिख रही है।चिंताजनक यह भी है कि, नागरिक कोरोना टेस्ट को लेकर उदासीनता बरत रहे हैं। नागरिक शायद यह मान बैठे हैं कि कोरोना का जानलेवा स्वरुप अब जा चुका है, लेकिन विशेषज्ञों ने इसे ख़ारिज किया है, और बार बार चेतावनी दी है कि कोविड को लेकर सावधानी अनिवार्य रुप से बरती जाए।









बीते पखवाड़े भर के आँकड़े







बीते पंद्रह दिनों के आँकड़ों पर गौर करें तो हर रोज़ मिलने वाले मरीज़ अब दहाई में मिलने लगे हैं।वहीं इन पंद्रह दिनों में प्रदेश में मौजूद मरीज़ों की संख्या कभी भी पचास से नीचे नहीं गई है। रोज़ जो नए मरीज मिले हैं उनका आँकड़ा यूँ है



25/5- 7



26/5-7



27/5-1



28/5- 10



29/5-3



30/5-10



31/5- 12



1/6-15



2/6- 8



3/6-11



4/6-5



5/6-7



6/6- 15



7/6-10,



8/6- 19









कल हुई मौत



कोरोना से क़रीब 90 दिनों बाद छत्तीसगढ़ में मरीज़ की मौत रिकॉर्ड में दर्ज है। मरीज़ बलौदाबाजार-भाटापारा ज़िले का निवासी है, जिसकी आयु 32 वर्ष बताई गई है। इस मरीज़ को लेकर को मोर्बटी को लेकर प्रारंभिक तौर पर जानकारी है कि, उसे शुगर या इस तरह कि बीमारी नहीं थी। हालाँकि इस पर अधिकृत जानकारी देर शाम तक आने की सूचना है।लेकिन इस मौत ने एक बार फिर प्रशासन और स्वास्थ्य अमले को हाई अलर्ट की ओर खड़ा कर दिया है।









टेस्ट के प्रति उदासीनता



  नागरिकों में अब टेस्ट के प्रति उदासीनता है।हर रोज़ बमुश्किल ढाई से तीन हज़ार टेस्ट हो रहे हैं, नागरिक मास्क और दो गज की दूरी का अनुशासन भी पालन नहीं कर रहे हैं। शायद नागरिकों ने मौत की रफ़्तार थमी देख उदासीनता बरत ली है, लेकिन यह उदासीनता जानलेवा हो सकती है।









स्वास्थ्य मंत्री सिंहदेव बोले



 कोरोना के बढ़ते आँकड़े और एक मरीज़ की मौत के बाद मंत्री टी एस सिंहदेव ने द सूत्र से कहा



“यह चिंता का विषय है। चिंता इसलिए भी क्योंकि नागरिक टेस्ट के लिए उदासीन हैं, कोरोना से बचाव के लिए जो प्रोटोकॉल है, उसके पालन के प्रति उदासीन हैं।जबकि लगातार इस ओर आग्रह है। मैं आपके माध्यम से भी जनता से आग्रह करता हूँ, नागरिकों से अपील करता हूँ कि वे लक्षणों को नज़रअंदाज़ ना करें और तत्काल टेस्ट कराएँ।कोरोना चला गया है यह क़तई ना सोचें, उसके स्ट्रेन बदल रहे हैं पर वो गया नहीं है, सावधानी जाँच में कोई चूक ना करें”



छत्तीसगढ़ Chhattisgarh कोरोना टी एस सिंहदेव Coronavirus मौत death मरीज Patients graph increasing आँकड़े बढ़े