रायपुर में गिरोह फोन में 5G अपडेट के बहाने लोगों से पूछ रहे OTP, पुलिस ने जारी किया अलर्ट

author-image
The Sootr CG
एडिट
New Update
रायपुर में गिरोह फोन में 5G अपडेट के बहाने लोगों से पूछ रहे OTP, पुलिस ने जारी किया अलर्ट

RAIPUR. हैलो...मैं इस कंपनी से बोल रहा हूं। आपके मोबाइल में एक मैसेज आया होगा, उसमें 4 डिजिट का नंबर आया है, उसे हमें शेयर करिए, क्योंकि आपके नंबर को 5जी किया जा रहा है। ऐसे हजारों मैसेज आ रहे हैं। दरअसल, ये मैसेज कंपनी से नहीं, बल्कि ठगी करने वाले गिरोह के हैं। हालांकि इस झांसे में कई लोग आ भी जाते हैं। इससे बचने के लिए पुलिस ने अलर्ट जारी किया है। 





पुलिस की लोगों से अपील





जानकारी के अनुसार रायपुर के कुछ लोगों को इस तरह का मैसेज आकर उनसे ओटीपी पूछा गया। पुलिस को कई लोगों ने खाते से पैसे निकलने की सूचना भी दी है। हालांकि रकम ज्यादा नहीं होने के कारण लिखित शिकायत नहीं की है। उसके बाद पुलिस ने अलर्ट जारी कर दिया है। साथ ही लोगों से अपील की गई है कि कोई भी मोबाइल का ओटीपी किसी को न बताएं। 





पुलिस ने जारी किया अलर्ट





वन-टाइम पासवर्ड (ओटीपी) अक्सर 4 से 6 डिजिट का होता है। इसका उपयोग करने के लिए सिर्फ 60 सेकेंड का समय होता है। उसके बाद ओटीपी अनुपयोगी हो जाता है। उसका उपयोग नहीं कर सकते हैं। ठगी ओटीपी पूछकर खाते में सेंध लगा रहे हैं। ठग खाते में सेंध लगाने के लिए ओटीपी जनरेट करते है। उससे पैसा निकाल लेते हैं। अफसरों ने कहा है कि किसी भी सूरत में मोबाइल का ओटीपी किसी को न बताएं। ऐसा करने से उनके खाते से पैसा निकाल लिया जाता है।





CG में 5जी सेवा नहीं, लेकिन ऐसे कई फोन आए





छत्तीसगढ़ में अभी 5जी सेवा शुरू नहीं हुई है। दरअसल, ऑनलाइन ठगी करने वाले गिरोह ने अब ठगी का फार्मूला बना लिया है। अब छत्तीसगढ़ में लोगों को मैसेज और फोन करके फोन को 5जी में अपडेट कराने का झांसा देकर जाल में फंसाया जा रहा है। जालसाज गिरोह 5जी करने के नाम पर लोगों के मोबाइल पर ओटीपी भेज रहे हैं। ओटीपी बताते ही खाते में सेंध लगा रहे हैं।



Fraud in Chhattisgarh छत्तीसगढ़ में ठगी cheated on the pretext of 5G update 5G अपडेट के बहाने ठगी