RAIPUR: करसा गौठान से गोमूत्र खरीदी शुरू करेगी छत्तीसगढ़ सरकार, हरेली त्योहार पर सीएम भूपेश बघेल भी होंगे मौजूद

author-image
एडिट
New Update
RAIPUR: करसा गौठान से गोमूत्र खरीदी शुरू करेगी छत्तीसगढ़ सरकार, हरेली त्योहार पर सीएम भूपेश बघेल भी होंगे मौजूद

RAIPUR: 28 जुलाई को मनने वाले हरेली पर्व से छत्तीसगढ़ सरकार गौमूत्र खरीदी की शुरुआत करने वाली है। पाटन ब्लॉक के गांव करसा के गोठान से गौमूत्र खरीदी की शुरूआत होगी।  गांव के पशुपालक चार रुपए प्रति लीटर में गौमूत्र बेच सकेंगे। पहले चरण में प्रदेश भर की 56 गौठानों में ये योजना शुरू होगी।



हरेली पर्व के मौके पर करसा में कृषि सम्मेलन भी होना है। जहां नये कृषि उपकरणों की लॉन्चिंग होगी। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल किसानों से बातचीत भी करेंगे और उन्हें सम्मानित भी करेंगे। पाटन, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र है। 





नए कृषि उपकरण होंगे लॉन्च





किसान सम्मेलन पर जिन कृषि उपकरणों की लॉन्चिंग होगी, उसमें सबसे खास है एक ऐसा ड्रोन जिसके माध्यम से फर्टिलाइजर और कीटनाशक का छिड़काव हो सकेगा। इसके साथ ही कृषि के लिए उपयोगी अत्याधुनिक उपकरण भी लॉन्च होंगे। कृषि सम्मेलन में विशेषज्ञ भी मौजूद रहेंगे जिनसे किसान आधुनिक तरीके से खेती के संबंध में और खेती में आई नई तकनीक के बारे में जानकारी ले सकेंगे।





खेती किसानी पर चर्चा





हरेली पर्व अच्छी फसल की कामना के लिए सबसे खास त्योहार है। इस मौके पर खुद सीएम किसानों से बातचीत करेंगे। मुख्यमंत्री उनके साथ अपने अनुभव भी बांटेंगे। साथ ही सरकार की योजनाओं की जानकारी भी देंगे। 





छत्तीसगढ़ी खेलों की धूम





इस मौके पर खेल कूद भी होंगे। छोटे और बड़े सभी गेड़ी चढ़ेंगे। गेड़ी प्रतियोगिता के बाद विजेताओं का सम्मान भी होगा। गेड़ी रेस के अलावा भौंरा, पिट्ठूल, कंचा, पतंग, गोली चम्मच, खोखो, रस्सा खींच, तिग्गा गोटी और गिल्ली डंडा जैसे खेलों का आयोजन भी किया जाएगा। 



Chhattisgarh News छत्तीसगढ़ समाचार patan chhattisgarh news in hindi chhattisgarh samachar hareli parv cm in hareli parv gomutra kharidi CM Bhupesh baghel campaign गोठान हरेली पर्व सरकार खरीदेगी गोमूत्र गोमूत्र खरीदी