राज्यसभा सीट की चिंताः हरियाणा से रायपुर लाए जा रहे विधायक और संगठन के 34 लोग

author-image
Yagyawalkya Mishra
एडिट
New Update
राज्यसभा सीट की चिंताः हरियाणा से रायपुर लाए जा रहे विधायक और संगठन के 34 लोग

Raipur। हरियाणा में राज्यसभा चुनाव के दौरान कहीं गफ़लत ना हो जाए, इस फेर में हरियाणा से कांग्रेस विधायकों को छत्तीसगढ़ लाया गया है। इन विधायकों के साथ हरियाणा कांग्रेस संगठन के लोग भी हैं। इन्हें नया रायपुर स्थित रिसॉर्ट और नया रायपुर रोड पर मौजूद पंच सितारा होटल में में रुकवाने की खबरें हैं।हरियाणा में राज्यसभा चुनाव में एक सीट के लिए 31 विधायकों की जरुरत है, कांग्रेस के पास ठीक इतने ही याने 31 विधायक हैं।लेकिन कांग्रेस को डर पिछली बार वाली घटना की पुनरावृत्ति का है।इसलिए विधायकों को दिल्ली होते हुए छत्तीसगढ़ लाया जा रहा है। कांग्रेस इस मसले पर अतिरिक्त सावधानी बरत रही है,इसलिए अधिकृत रूप से यह स्पष्ट नहीं है कि,विधायक आ चुके हैं या कि कितने और आने वाले हैं।









क्या हुआ था पिछली बार



 2016 में हरियाणा में राज्यसभा चुनाव थे, तब भाजपा समर्थित सुभाष चंद्रा और इनेलो की ओर से आर के आनंद आमने सामने थे।इस चुनाव में इनेलो की जीत तय थी, लेकिन जीत गए सुभाष चंद्रा।यह हुआ इसलिए क्योंकि,कांग्रेस के विधायकों के पेन की स्याही बदल गई और सोलह वोट अमान्य हो गए। यह राजनीति के इतिहास में वह हरियाणवीं दांव था जिसने कांग्रेस के रणनीतिकारों को चारों खाने चित्त कर दिया था।









इस बार क्या है डर



  हरियाणा में बीजेपी के पास 41 विधायक हैं,जबकि 6 निर्दलीय और सहयोगी दल जेजेपी के 10 विधायक हैं।इस आँकड़े में बीजेपी की एक सीट तय है, लेकिन थोड़ी सी भी कोशिश यदि बीजेपी कर गई और उसने कांग्रेस में सेंध लगा दी तो दूसरी सीट जिस पर कांग्रेस के अजय माकन और कार्तिकेय शर्मा के बीच मुक़ाबला है।इस दूसरी सीट पर बीजेपी ने कृष्णलाल पवार को प्रत्याशी बनाया है।लेकिन उलटफेर संभव हुआ तो जीत कार्तिकेय की संभव है।कार्तिकेय शर्मा कांग्रेस के दिग्गज नेता विनोद शर्मा के बेटे हैं। कार्तिकेय की एक पहचान यह भी है कि,पूर्व विधानसभा अध्यक्ष और मौजूदा समय में कांग्रेस विधायक कुलदीप शर्मा कार्तिकेय के ससुर हैं। संकेत है कि कार्तिकेय को यदि कांग्रेस के भीतर से समर्थन मिलता है तो कार्तिकेय को जजपा और निर्दलियों के समर्थन से जीत दिला दी जाएगी, यदि सब सही फ़िट बैठ जाए तो कोई आश्चर्य नहीं कि बीजेपी भी अपना समर्थन दे कर कार्तिकेय की जीत सुनिश्चित कर दे। हरियाणा कांग्रेस से कार्तिकेय के रणनीतिकारों को उम्मीद इसलिए है क्योंकि हरियाणा कांग्रेस के भीतर व्यापक  असंतोष है।हरियाणा कांग्रेस से बेहद अहम किरदार कुलदीप बिश्नोई के भी ख़ासे नाराज़ होने की मीडिया रिपोर्ट है।



CONGRESS Chhattisgarh Raipur रायपुर अजय माकन Haryana राज्यसभा चुनाव MLA विधायक हरियाणा resort ajay makan kartikey sharma रिसोर्ट कार्तिकेय शर्मा क्रॉस वाेटिंग का डर