RAIPUR: बदल गया एग्जाम का टाइमटेबल, 6 टेस्ट, तिमाही, छमाही और सालाना फाइनल एग्जाम के साथ हर माह होगी परीक्षा

author-image
एडिट
New Update
RAIPUR: बदल गया एग्जाम का टाइमटेबल, 6 टेस्ट, तिमाही, छमाही और सालाना फाइनल एग्जाम के साथ हर माह होगी परीक्षा

RAIPUR: प्रदेश का शिक्षा विभाग (chhattisgarh eduction department) फिर से एक नया प्रयोग कर रहा है। जिसके तहत स्कूलों में हर महीने परीक्षा कराने की तैयारी है। इस परीक्षा के जरिए स्टूडेंट्स का मासिक आंकलन (monthly test) होगा। पूरे शिक्षण सत्र के दौरान छह मंथली टेस्ट होंगे। तिमाही, छमाही और वार्षिक आंकलन इसके अलावा होगा। इस आंकलन के बाद विद्यार्थियों को मार्क्स और ग्रेडिंग भी दी जाएगी। 



स्कूल शिक्षा विभाग की ओर से निर्धारित कैलेंडर के अनुसार पहला मासिक आंकलन जुलाई में होना है। दूसरा आंकलन अगस्त  फिर अक्टूबर में फिर नवम्बर में, फिर जनवरी में और फिर फरवरी में किया जाएगा। इसी बीच सितम्बर में तीन माह में होने वाली परीक्षा होगी। दिसम्बर में हाफ इयरली और मार्च फाइनल एग्जाम होगी। 



कक्षा पहली से पांचवीं तक यह टेस्ट 50-50 मार्क्स के होंगे। छठवीं और बारहवीं के लिए 100-100 अंक की परीक्षा होगी। 





पैरेंट्स देख सकेंगे परिणाम





विभाग के निर्देशों के अनुसार हर महीने के आखिरी हफ्ते में टेस्ट होगा। उसके अगले महीने के पहले सप्ताह में ही विद्यार्थियों और उनके पालकों को रिजल्ट बताया जाएगा। साथ ही वो प्रोग्रेस रिपोर्ट पर साइन भी करेंगे।  कोशिश होगी कि एक दिन में केवल एक विषय की ही परीक्षा ली जाए।





रैंक भी बनेगी





पहली से पांचवीं तक के छात्रों को सिर्फ ग्रेड दिए जाएंगे। छठवीं से आठवीं तक अंक, ग्रेड एवं प्रतिशत भी बताए जाएंगे। इस कक्षा से रैंक भी दी जाने लगेगी। 



chhattisgarh education policy chhattisgarh exam policy रायपुर न्यूज छत्तीसगढ़ न्यूज इन हिंदी Raipur News छत्तीसगढ़ छत्तीसगढ़ न्यूज chhattisgarh news in hindi छत्तीसगढ़ शिक्षा नीति Chhattisgarh News chhattisgarh board of education छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल