छ्त्तीसगढ़ में डॉक्टरी की पढ़ाई के लिए नई व्यवस्था, प्रदेश में अब एमबीबीएस में 23 दस्तावेज होने पर ही मिलेगा एडमिशन

author-image
The Sootr CG
एडिट
New Update
छ्त्तीसगढ़ में डॉक्टरी की पढ़ाई के लिए नई व्यवस्था, प्रदेश में अब एमबीबीएस में 23 दस्तावेज होने पर ही मिलेगा एडमिशन

RAIPUR. अगर आप डॉक्टर बनना चाहते हैं तो ये खबर आपके काम की है। दरअसल, एडमिशन के लिए नई व्यवस्था बनाई गई है। जानकारी के अनुसार एमबीबीएस कोर्स में प्रवेश के लिए 23 जरूरी दस्तावेजों की जरूरत होगी। इनके बिना एडमिशन नहीं होगा। 





एडमिशन के लिए ये डॉक्यूमेंट्स जरूरी





जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज प्रबंधन ने एमबीबीएस में प्रवेश के लिए जरूरी दस्तावेजों की सूची वेबसाइट पर अपलोड कर दी गई है। इस जारी सूची में मेडिकल काउंसिल कमेटी से जारी अलॉटमेंट लैटर, प्रवेश पत्र, रैंक लेटर, 10-12वीं की मार्कशीट, टीसी, चरित्र प्रमाणपत्र, माइग्रेशन सर्टिफिकेट अनिवार्य होगा। इसके अलावा जाति व निवास प्रमाण पत्र भी जमा करना होगा। उम्मीदवार दिव्यांग है तो दिव्यांगता सटिर्फिकेट की जरूरत होगी। ईडब्ल्यूएस कोटे से प्रवेश लेने वालों को आय प्रमाण पत्र देना होगा। एनएमसी की काउंसिलिंग कमेटी ने एमबीबीएस में एडमिशन के लिए शेड्यूल जारी किया है। हालांकि डीएमई कार्यालय ने स्टेट कोटे की सीटों के लिए काउंसिलिंग की तारीख अभी तय नहीं की गई है। ऑल इंडिया कोटे की सीटों को पहले भरा जाएगा। इसके बाद स्टेट कोटे की बारी आएगी।





प्रदेश में एमबीबीएस की इतनी सीटें





बता दें कि छत्तीसगढ़ के 9 सरकारी व तीन निजी मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस की 1570 सीटें हैं। महासमुंद व कोरबा में ईडब्ल्यूएस की 50 सीटें आने के बाद सीटों की संख्या बढ़कर 1620 हो जाएगी। इससे कट आफ मार्क्स गिरेगा। इसका फायदा नीट यूजी क्वालिफाइड छात्रों को होगा। विशेषज्ञों के अनुसार इस बार दो नए सरकारी मेडिकल कॉलेज खुले हैं। इसका फायदा स्टेट के छात्रों को होगा। सरकारी में 82 फीसदी सीटें स्टेट कोटे की होती है। निजी में 42.5 फीसदी सीटें स्थानीय छात्रों के लिए होती हैं।





इधर, एमडीएस की मेरिट सूची जारी, टॉप 10 में 8 छात्रा





वहीं दूसरी ओर, चिकित्सा शिक्षा विभाग ने कल देर शाम मास्टर आफ डेंटल सर्जरी (एमडीएस) की मेरिट सूची जारी कर दी है। टॉप 10 में 8 छात्राएं हैं। मेडिकल पीजी की तरह इसमें भी टॉपर इन सर्विस कैटेगरी का है। टॉप 10 में सभी अनरिजर्व कैटेगरी के हैं। लिस्ट में 174 छात्रों के नाम है। एक-दो दिनों में आवंटन सूची जारी होगी। एमडीएस की टॉप-10 सूची में छात्राओं की संख्या हर साल ज्यादा रहती है। प्रदेश के एक सरकारी व पांच निजी डेंटल कॉलेजों में एमडीएस की 120 सीटें हैं। इनमें राजधानी स्थित एकमात्र सरकारी डेंटल कॉलेज में 20 सीटें हैं। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की तारीख खत्म होने के बाद डीएमई दफ्तर ने मेरिट सूची जारी की है।



छ्त्तीसगढ़ में एमबीबीएस छ्त्तीसगढ़ में एडमिशन की नई व्यवस्था Admission in MBBS MBBS in Chhattisgarh Chhattisgarh New system of admission छत्तीसगढ़ न्यूज एमबीबीएस में एडमिशन Chhattisgarh News