RAIPUR: छत्तीसगढ़ में तेज बारिश होने की चेतावनी, कई जिलों के लिए ऑरेंज और यलो अलर्ट जारी, बिजली गिरने की भी आशंका

author-image
एडिट
New Update
RAIPUR: छत्तीसगढ़ में तेज बारिश होने की चेतावनी, कई जिलों के लिए ऑरेंज और यलो अलर्ट जारी, बिजली गिरने की भी आशंका

RAIPUR: छत्तीसगढ़ में मॉनसून (monsoon in chhattisgarh) को लेकर मौसम विभाग ने फिर चेतावनी जारी की है। यहां एक बार फिर मानसून सक्रिय हुआ है। सीमा से  सटे राज्य ओडिशा (odhisha) और उसके आसपास निम्न दाब का क्षेत्र (low pressure area) बना है जिसका असर मध्य और उत्तरी छत्तीसगढ़ पर दिखाई देगा। इस सिस्टम के चलते यहां भारी बारिश होने की संभावना है। कुछ जगहों पर आकाशीय बिजली (lightning) गिरने की भी आशंका है।





मौसम विभाग का पूर्वानुमान





मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे के लिए छत्तीसगढ़ के 5 जिलों में ऑरेंज और 9 जिलों के लिए यलो अलर्ट जारी कर दिया है। मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा के मुताबिक एक विंड शियर जोन 19 डिग्री उत्तर में 3.1 किलोमीटर से 7.6 किलोमीटर ऊंचाई तक फैली है। इसके प्रभाव से प्रदेश में 15 जुलाई को अधिकांश स्थानों पर मध्यम व कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है। 





इन इलाकों में बारिश का अलर्ट





मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में गरज चमक के साथ बारिश होगी। इसके अलावा कुछ जगहों पर तेज बारिश भी होगी। मुख्यतः मध्य और उत्तर छत्तीसगढ़ में भारी बारिश की संभावना है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के लिए मुंगेली, बेमेतरा, दंतेवाड़ा, बीजापुर व कबीरधाम जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। वहीं सुकमा, राजनांदगांव, दुर्ग, महासमुंद, धमतरी, गरियाबंद, बलौदाबाजार, जांजगीर-चांपा व बिलासपुर जिलों के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है। 



 



Raipur News Chhattisgarh News Meteorological Department alert मौसम विभाग की चेतावनी Bastar division Heavy rain alert in Chhattisgarh Alert for 24 hours Good rain in Chhattisgarh Rain in Central and North Chhattisgarh Low pressure area formed in Odisha छत्तीसगढ़ में भारी बारिश का अलर्ट 24 घंटों के लिए अलर्ट छत्तीसगढ़ में हो रही अच्छी बारिश मध्य और उत्तर छत्तीसगढ़ में होगी बारिश ओडिशा में बना निम्न दाब का क्षेत्र बस्तर संभाग में भारी बारिश