छत्तीसगढ़ में नए सरकारी इंग्लिश स्कूलों में लगेंगी प्री-प्राइमरी की कक्षाएं, बच्चों को मिलेगी बेहतर पढ़ाई 

author-image
The Sootr CG
एडिट
New Update
छत्तीसगढ़ में नए सरकारी इंग्लिश स्कूलों में लगेंगी प्री-प्राइमरी की कक्षाएं, बच्चों को मिलेगी बेहतर पढ़ाई 

RAIPUR. भूपेश सरकार की महत्वाकांक्षी स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट विद्यालय योजना को अब नए प्रारूप में शुरू करने की तैयारी शुरू हो गई है। अब छोटे बच्चों की बेहतर पढ़ाई के लिए अगले साल नए शिक्षा सत्र में कुछ अन्य सरकारी इंग्लिश स्कूलों में पीपी-1 व पीपी-2 की कक्षाएं शुरू हो सकती हैं। इसे लेकर पूरे प्रदेश में तैयारी की जा रही है। हालांकि जिन स्कूलों में अच्छी सुविधा होगी, उन स्कूलों में पहले प्री-प्राइमरी की कक्षाएं शुरू होगी। बता दें कि रायपुर के तीन सरकारी इंग्लिश मीडियम स्कूलों में प्री-प्राइमरी की कक्षाएं भी लग रही हैं। इस साल शासन ने पीपी-1 व पीपी-2 में प्रवेश की अनुमति दी। अब इन स्कूलों में इसके अनुसार ही दाखिले भी हुए। 





एक स्कूल में 500 तक आवेदन आए





इस बार राजधानी के तीन सरकारी इंग्लिश मीडियम स्कूल जैसे, आरडी.तिवारी स्कूल, बीपी पुजारी स्कूल व शहीद स्मारक स्कूल में प्री-प्राइमरी की पढ़ाई शुरू हुई। यहां पीपी-1 व पीपी-2 में 20-20 सीटें हैं। इन सीटों में प्रवेश के लिए स्कूलों से जब आवेदन मंगाए गए थे तो कई गुना फार्म मिले थे। पीपी-1 की 20 सीटों के लिए एक स्कूल में 500 तक आवेदन आए थे। दरअसल, इसे देखते हुए ही दूसरे स्कूलों में भी प्री-प्राइमरी की कक्षाएं शुरू करने की तैयारी की जा रही है। रायपुर के डीईओ एएन बंजारा के मुताबिक स्वामी आत्मानंद इंग्लिश स्कूलों की डिमांड ज्यादा है। प्री-प्राइमरी की कक्षाएं इस साल शुरू हुई। पहले ही साल में अच्छा रुझान देखने को मिला। इसलिए दूसरे स्कूलों में भी इसकी कक्षाएं शुरू की जाएगी। इसके लिए तैयारी की जा रही है। 





प्रदेश में 21 अंग्रेजी मीडियम स्कूल खोले गए





गौरतलब है कि रायपुर जिले में अभी कुल 21 स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल हैं। कुछ साल पहले राजधानी में तीन इंग्लिश स्कूल खोले गए। पिछले साल 6 स्कूल और खुले। स्वामी आत्मानंद इंग्लिश स्कूलों की बढ़ती डिमांड को देखते हुए इस साल 12 नए स्कूल खोले गए।



छत्तीसगढ़ में पीपी-1 व पीपी-2 की कक्षाएं छत्तीसगढ़ शिक्षा न्यूज छत्तीसगढ़ शिक्षा PP-1 and PP-2 classes in Chhattisgarh छत्तीसगढ़ में प्री-प्राइमरी की कक्षाएं pre-primary classes in chhattisgarh Chhattisgarh education news Chhattisgarh education