RAIPUR: जगन्नाथ महाप्रभु के लिए ओडिशा से खासतौर से आईं जड़ी-बूटियां, रोज दो खुराक के साथ हो रहा है इलाज

author-image
एडिट
New Update
RAIPUR: जगन्नाथ महाप्रभु के लिए ओडिशा से खासतौर से आईं जड़ी-बूटियां, रोज दो खुराक के साथ हो रहा है इलाज

RAIPUR: ज्येष्ठ पूर्णिमा पर ज्यादा देर स्नान करने से जगन्नाथ महाप्रभु की तबीयत बिगड़ गई है। तबियत बिगड़ने के बाद से ही वे एकांत में विश्राम कर रहे हैं। उनकी तबियत के चलते भक्तों को भी दर्शन करने से रोक दिया गया है। देखभाल के लिए केवल कुछ पंडित-पुजारियों और वैद्यों को ही उनके पास जाने की अनुमति दी गई है।





ओडिशा से आई खास जड़ी बूटी





रायपुर में जगन्नाथ मंदिर गायत्री नगर में स्थित है। इस जगन्नाथ मंदिर में भगवान का उपचार करने के लिए ओडिशा से खास जड़ी-बूटियां मंगवाई गई हैं। इन औषधियों को पीसकर खास काढ़ा बनाया जा रहा है। यह काढ़ा ज्येष्ठ पूर्णिमा के तीसरे, पांचवे, सातवें और दसवें दिन पिलाने का नियम है। परंपरा के मुताबिक रविवार को गायत्री नगर स्थित जगन्नाथ मंदिर में महाप्रभु को दूसरी बार काढ़ा दिया जा चुका है। अब उन्हें 21 जून को तीसरी बार खुराक दी जाएगी और फिर 24 जून को चौथी खुराक महाप्रभु को दी जाएगी।





जल्द स्वस्थ होंगे महाप्रभु





पंडितों का कहना है कि दवा की खुराक पूरी होने के बाद ही जगन्नाथजी की तबीयत में सुधार दिखने लगेगा। पूरी तरह स्वस्थ होने के बाद जब महाप्रभु अपनी आंखें खोलेंगे तो बहुत जोर शोर से नेत्र उत्सव मनाया जाएगा। इसके अगले दिन यानी 1 जुलाई को भगवान अपने भक्तों को दर्शन देने के लिए रथ पर सवार होकर नगर भ्रमण पर निकलेंगे। कोरोनाकाल के 2 साल बाद यह पहला मौका होगा जब शहर में एक बार फिर पूरी  धूमधाम से रथयात्रा निकाली जाएगी।





हर खुराक में मिली है अलग जड़ी बूटी





महाप्रभु को जो काढ़ा दिया जा रहा है उसकी हर खुराक में एक अलग जड़ी बूडी मौजूद है। आप भी जानिए किस खुराक में उन्हें कौन कौन सी जड़ी बूटी दी गई।



पहली खुराक- सुण्ठि, पिपलि, चाएंकाठ का काढ़ा।



दूसरी खुराक- पिपला मूल, ङ्क्षचतामूल, चाएंकाठ।



तीसरी खुराक- बेल, गम्भेर, पाडेल, सनसना, भेजिरि, चेंगाभेजिरि, अगमतु।



चौथी खुराक- गोखरा, कृष्ण पर्णि, ताल पर्णि, चेंगाभेजिरि और सनसना।





मौसी के लिए बना नया मंदिर





गायत्री नगर स्थित जगन्नाथ मंदिर में महाप्रभु की मौसी के लिए नया मंदिर भी बनाए जाने की तैयारी है। 1 जुलाई को खुद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल यहां आएंगे और गुंडिचा मंदिर के लिए भूमिपूजन करेंगे। इस मौके पर सीएण रथयात्रा में तो शामिल होंगे ही। इसी के साथ वो मंदिर तक आने वाले मार्ग और सामने मौजूद चौक का नाम भी भगवान जगन्नाथ के नाम पर करने की घोषणा भी करेंगे। कार्यक्रम का न्यौता देने के लिए रविवार को उत्कल महासभा ने सीएम से मुलाकात भी की। इस दौरान महापौर एजाज ढेबर, विधायक कुलदीप जुनेजा, राधेश्याम विभार, श्याम दास कुलदीप, बेनू चौहान, लक्ष्मण बघेल, राजू दुर्गा, दया सागर मौजूद रहे।



Raipur News रायपुर न्यूज Chhattisgarh News छत्तीसगढ़ न्यूज Jagannath Rath Yatra भगवान जगन्नाथ छत्तीसगढ़ न्यूज इन हिंदी रायपुर न्यूज इन हिंदी raipur news in hindi jagannath mandir जगन्नाथ रथ यात्रा जगन्नाथ मंदिर रायपुर gayatri nagar jagannath mandir