RAIPUR: कड़ी सुरक्षा के बीच बिजनेस क्लास से रायपुर पहुंची राष्ट्रपति चुनाव की मतपेटियां, खास पेन से होगा मतदान

author-image
एडिट
New Update
RAIPUR: कड़ी सुरक्षा के बीच बिजनेस क्लास से रायपुर पहुंची राष्ट्रपति चुनाव की मतपेटियां, खास पेन से होगा मतदान

RAIPUR:  16वें राष्ट्रपति के चुनाव (president election) के लिए तैयारियां पूरे जोरों पर हैं। मतदान अधिकारियों का एक दल इस चुनाव के लिए दिल्ली से मतपेटी और मतदान सामग्री लेकर आया है। मतपेटियों के लिए भी हवाई जहाज में अलग से सीट बुक की गईं थीं। रायपुर (raipur) पहुंचने के बाद सशस्त्र बलों की निगरानी में मतदान सामग्री, विधानसभा के स्ट्रांग रूम (vidhan sabha strong room) में रखी गई है। इस सामग्री में के साथ ही वो स्पेशल पेन भी आया है जिससे मतदान होना है।



राष्ट्रपति चुनाव के लिए नियुक्त सहायक रिटर्निंग अधिकारी दिनेश त्रिवेदी और उप मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी विनय कुमार अग्रवाल बुधवार की रात चुनाव से जुड़ी सामग्री लेकर रायपुर पहुंचे। 





इसलिए ली गई अलग सीट





आयोग के सख्त निर्देश थे कि मतपेटियों को चेक-इन बैगेज में नहीं रखा जाएगा। सुरक्षा के मद्देनजर ये फैसला लिया गया। इसलिए अलग से सीट लेकर मतपेटियों को लाया गया। रायपुर हवाई अड्‌डा राज्य पुलिस की निगरानी में मतपेटियां विधानसभा पहुंची। यहां विधानसभा के सचिव दिनेश शर्मा और वरिष्ठ अधिकारियों के सामने सामग्री को स्ट्रांग-रूम को सीलबंद किया गया।



ये मतपेटियां अब मतदान के दिन यानी 18 जुलाई तक सशस्त्र बल के पहरे में रखा जाएगा। 





यह चीजें लेकर आए अधिकारी





चुनाव अधिकारी जो सामान लाए हैं उसमें एक वुडन बॉक्स में रखे बैलेट बॉक्स हैं। दोनों बैक्स की चाबी, बैलेट पेपर, मतदान करने वालों की लिस्ट, मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी, सहायक रिटर्निंग अधिकारियों, मतदान के लिए ड्यूटी पर तैनात कार्मिकों तथा उम्मीदवारों के पोलिंग एजेंटों के लिए बैज भी आए हैं। ये मतदान वायलेट इंक्ड पेन से होगा, ये पेन भी इस सामग्री में शामिल है।   



रायपुर न्यूज विधानसभा स्ट्रांग रूम बिजनेस क्लास से पहुंची मतपेटियां राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान voting for president election President Election Raipur News Chhattisgarh Vidhansabha chhattisgarh news in hindi छत्तीसगढ़ विधानसभा Chhattisgarh News