RAIPUR: सबसे बड़ी कॉफी पेंटिंग बनाने का दावा, 240 स्क्वेयर मीटर पर उकेरी मां की तस्वीर, जानें कितना वक्त लगा बनाने में

author-image
एडिट
New Update
RAIPUR: सबसे बड़ी कॉफी पेंटिंग बनाने का दावा, 240 स्क्वेयर मीटर पर उकेरी मां की तस्वीर, जानें कितना वक्त लगा बनाने में

RAIPUR:  जिले के सरोना स्थित एक प्राइवेट स्कूल में दुनिया की सबसे लम्बी कॉफी पेंटिंग बनकर तैयार हुई है। रायपुर (raipur) के रहने वाले शिवा मानिकपुरी (shiva manikpuri) ने ये पेंटिंग तैयार की है। शिवा कॉफी पेंटिंग (coffee painting) से अपनी मां का चित्र उकेर रहे हैं। शिवा का दावा है कि यह दुनिया की सबसे बड़ी कॉफी पेंटिंग है।





10 दिन में बनी पेंटिंग





शिवा ने पूरे दस दिन में ये पेंटिंग तैयार की है। 17 जून से शिवा ने इसे बनाना शुरू किया था और सोमवार को यह पेंटिंग बनकर तैयार हो गई। इन 10 दिनों में शिवा ने रोजाना पांच घंटे का समय पेंटिंग बनाने में दिया। कपड़े पर प्राइमर लगाने के साथ पेंटिंग बनाने का काम शुरू हुआ। इसमें करीब 40 लीटर प्राइमर लगा है।





इस विशाल पेंटिंग को शिवा ने 240 वर्ग मीटर के एरिया में तैयार किया है। इसके लिए स्कूल में एक वॉटरप्रूफ पंडाल तैयार किया गया है, ताकि पेंटिंग सुरक्षित रहे। शिवा ने बताया कि सोनू श्रीवास्तव, नेहल जैन, गंगा, भावेश, रिंकू जैसे लोगों के सहयोग से पेंटिंग तैयार हो सकी। इसे बनाने में एक बड़ा कपड़ा, 40 लीटर प्राइमर, 6 किलो कॉफी का बंदोबस्त हुआ। पेंटिंग बनाने में छह लाख रूपये से ज्यादा का खर्च आया।





गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड पर नजर





शिवा मानिकपुरी पिछले कई वर्षों से पेंटिंग और रंगोली आर्ट से जुड़े हुए हैं। इसके पहले भी वो देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की विशाल रंगोली बना चुके हैं। जिसके लिए उनका नाम लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हो चुका है। अब कॉफी से 240 स्क्वॉयर मीटर में पेंटिंग बनाकर शिवा गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज करवाने की चाहत रखते हैं।



कॉफी पेंटिंग limka book of world record gunnies book of world records रायपुर न्यूज coffee painting chhattisgarh coffee painting biggest coffee painting गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड छत्तीसगढ़ न्यूज Chhattisgarh News shiva manikpuri शिवा मानिकपुरी लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड सबसे बड़ी कॉफी पेंटिंग