छत्तीसगढ़ में 3 दिन से नहीं मिले स्वाइन फ्लू के केस; 24 घंटे में कोरोना के 36 मरीज मिले, 2 की मौत हुई

author-image
The Sootr CG
एडिट
New Update
छत्तीसगढ़ में 3 दिन से नहीं मिले स्वाइन फ्लू के केस; 24 घंटे में कोरोना के 36 मरीज मिले, 2 की मौत हुई

RAIPUR. छत्तीसगढ़ में राहत की खबर मिली है। प्रदेश में पिछले 3 दिनों से स्वाइन फ्लू के नए केस नहीं आए हैं। वहीं, कोरोना के नए मरीज भी कम हुए हैं। हालांकि कोरोना से मौते चिंता बढ़ा रही हैं। पिछले 24 घंटे में प्रदेश में कोरोना के 36 मरीज मिले है। जबकि दो मरीजों की मौत हो गई। रायपुर में 6 मरीज मिले हैं। जिन दो मरीजों की मौत हुई है, वे रायपुर के रहने वाले थे। 





ठंड में  बढ़ सकती है स्वाइन फ्लू के मरीजों की संख्या





डॉक्टरों के अनुसार पहले से गंभीर बीमारी वाले मरीजों की मौत हो रही है। इसलिए अभी भी संभलकर रहने की जरूरत है। विशेषज्ञों के अनुसार ठंड में स्वाइन फ्लू के मरीजों की संख्या बढ़ सकती है। हालांकि कोरोना के इक्के दुक्के मरीज मिलते रहेंगे। लोग अभी भी मास्क का उपयोग नहीं कर रहे हैं। यही संक्रमण का सबसे बड़ा कारण है। प्रदेश में अब 290 और रायपुर में 65 एक्टिव केस बचे हैं। 





सीनियर मेडिकल कंसल्टेंट डॉ. योगेंद्र मल्होत्रा और डॉ. सुरेश चंद्रवंशी के अनुसार स्वाइन फ्लू और कोरोना का खतरा अभी नहीं टला है। अस्पतालों में भले कोरोना के ज्यादा मरीज न हो, लेकिन गंभीर मरीजों की मौत हो रही है। स्वाइन फ्लू भी इसी नेचर की बीमारी है। इसलिए मास्क के उपयोग से दोनों ही बीमारियों के संक्रमण से बचा जा सकता है।





अब 6 जिले हो गए संक्रमण मुक्त





स्वास्थ्य विभाग से जारी रिपोर्ट के अनुसार प्रदेश में लगातार कम मरीज मिल रहे हैं इसके कारण कबीरधाम, गौरेला-पेंड्रा-मरवाही, कोंडागांव, दंतेवाड़ा, सुकमा और बीजापुर जिलों में एक भी केस नहीं है। अफसरों के अनुसार पिछले 15 दिनों से इन जिलों में कोरोना के एक भी केस नहीं मिला है। वहीं, इलाज मरीज भी स्वस्थ हो गए हैं। केवल रायपुर में ही सबसे ज्यादा केस मिल रहे हैं। यह चिंता का विषय है।







 



छत्तीसगढ़ में 6 जिले हो गए संक्रमण मुक्त छत्तीसगढ़ स्वाइन फ्लू मुफ्त छत्तीसगढ़ में स्वाइन फ्लू 6 districts in chhattisgarh become infection free chhattisgarh swine flu free swine flu in chhattisgarh