केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का जम्मू-कश्मीर दौरा, भारत जोड़ो यात्रा में शामिल होंगी सोनिया गांधी; जानिए बड़ी खबरें

author-image
The Sootr CG
एडिट
New Update
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का जम्मू-कश्मीर दौरा, भारत जोड़ो यात्रा में शामिल होंगी सोनिया गांधी; जानिए बड़ी खबरें

BHOPAL. सैर भी..खबर भी.. आप सुन रहे हैं द सूत्र पॉडकास्ट। आज देश-दुनिया की किन घटनाओं पर रहेगी हमारी नजर।









केंद्रीय गृह मंत्री का जम्मू-कश्मीर दौरा





केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज से तीन दिवसीय जम्मू-कश्मीर के दौरे पर रहेंगे। केंद्रीय गृह मंत्री आज शाम करीब 5 बजे जम्मू पहुंचेंगे। शाह  शाम को गुर्जरों, बकरवालों और युवा राजपूत सभा के प्रतिनिधिमंडलों से मुलाकात करेंगे। फिर 4 और 5 अक्टूबर को उनके कार्यक्रम में रियासी जिले के माता वैष्णो देवी तीर्थ में पूजा-अर्चना करना शामिल है। अमित शाह कई विकास कार्यों की नींव रखेंगे और राजौरी, श्रीनगर और बारामूला जिलों का भी दौरा करेंगे, जहां वे विभिन्न प्रतिनिधिमंडलों से मिलेंगे। गृह मंत्री के दौरे को लेकर सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं।





5 अक्टूबर को बिलासपुर आएंगे पीएम मोदी





प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का बिलासपुर दौरा फाइनल हो गया है। 5 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बिलासपुर दौरे पर आ रहे हैं। बिलासपुर दौरे पर वे बिलासपुर एम्स और हाइड्रो इंजीनियरिंग कॉलेज का लोकार्पण करेंगे। इसको लेकर बिलासपुर में तैयारियां शुरू हो गई हैं। गौरतलब है कि अखिल भारतीय आर्युविज्ञान संस्थान बिलासपुर अब जनता की सुविधा के लिए तैयार हो गया है। एम्स बिलासपुर के अस्पताल परिसर को 5 अलग-अलग ब्लॉक में विभाजित किया गया है।





भारत जोड़ो यात्रा से जुड़ेंगी सोनिया गांधी





कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के नेतृत्व में पार्टी की भारत जोड़ो यात्रा चल रही है। पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी भी इस यात्रा में शामिल होंगी। सोनिया गांधी 6 अक्टूबर को कर्नाटक के मंड्या में भारत जोड़ो यात्रा से जुड़ेंगी। राहुल गांधी ने 7 सितंबर को तमिलनाडु के कन्याकुमारी से इस यात्रा की शुरूआत की थी। 150 दिवसीय यात्रा के दौरान 3 हजार 500 किलोमीटर की दूरी तय की जाएगी। इस यात्रा का समापन जम्मू-कश्मीर में होगा। यात्रा का 21 दिवसीय कर्नाटक चरण बेंगलुरु से लगभग 200 किलोमीटर दूर चामराजनगर जिले के गुंडलुपेट से शुरू हुआ था। ये यात्रा कर्नाटक में अगले 21 दिनों में 511 किलोमीटर की दूरी तय करेगा। इस दौरान यात्री 4 दिनों के लिए ब्रेक भी लेंगे।





नवरात्रि में महाअष्टमी





नवरात्रि के 9 दिन अति उत्तम माने गए हैं लेकिन नवरात्रि की अष्टमी तिथि का काफी महत्व होता है। इस दिन लोग व्रत खोलने के साथ ही कन्या पूजन भी करते हैं। आज महाष्टमी है और 4 अक्टूबर को महानवमी मनाई जाएगी। अष्टमी तिथि पर मां महागौरी की पूजा की जाती है। इस पूजन में 9 साल की कन्याओं की पूजा करने का विधान है।





साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान





साउथ अफ्रीका के खिलाफ 6 अक्टूबर से होने वाली घरेलू वनडे सीरीज के लिए टीम इंडिया की घोषणा कर दी गई है। टीम में रजत पाटीदार और मुकेश कुमार को पहली बार जगह दी गई है। शिखर धवन टीम के कप्तान होंगे। वहीं श्रेयस अय्यर टीम के वाइस कैप्टन होंगे। मध्यप्रदेश के युवा बल्लेबाज रजत पाटीदार को पहली बार भारतीय टीम में जगह मिली है। इनके अलावा टीम में ऋतुराज गायकवाड़, राहुल त्रिपाठी, ईशान किशन, संजू सैमसन, शाहबाज अहमद, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, रवि बिश्नोई, मुकेश कुमार, आवेश खान, मोहम्मद सिराज और दीपक चाहर को शामिल किया गया है।



News update today news latest news big event big news आज की खबरें बड़ी खबरें ताजा खबरें