BILASPUR: WHO की टीम ने किया सुपरस्पेशलिटी अस्पताल का निरीक्षण, मरीजों से पूछे ऐसे सवाल

author-image
एडिट
New Update
BILASPUR: WHO की टीम ने किया सुपरस्पेशलिटी अस्पताल का निरीक्षण, मरीजों से पूछे ऐसे सवाल

BILASPUR: डब्ल्यूएचओ (WHO) की दिल्ली से आई टीम ने जिले में स्वास्थ्य सुविधाओं का जायजा लिया। टीम ने अपने साथ सीएमएचओ (CMHO OFFICE) कार्यालय के अधिकारियों को भी दौरे में शामिल किया। उन्होंने सबसे पहले जिला अस्पताल का निरीक्षण किया। यहां मौजूद मरीजों से उन्होंने सरकारी योजनाओं के बारे में भी पूछा। साथ ही अधिकारियों से भी योजनाओं की पूरी जानकारी ली। टीम ने यहां नेशनल हेल्थ प्रोग्राम (national health programm) के बारे में भी जानकारी हासिल की। साथ ही आयुष्मान योजना, आइडीएसपी, प्रोग्राम फार प्रीवेटेशन एंड कंट्रोल आफ लेप्टोस्पेसीस, नेशनल वायरल हेपेटाइटिस सर्वेलियंस प्रोग्राम और इसी तरह की दूसरी स्कीमों के बारे में भी पूरे डिटेल हासिल किए।



तीन अस्पतालों का निरीक्षण 



वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन की टीम सबसे पहले जिला अस्पताल पहुंची। टीम हेड यूगांडा की डॉ ग्रेस, डॉ सुनीत कुमार, डॉ जयदेव, सीएमएचओ कार्यालय से हार्दिक सेलास्कर, गिरीश दुबे, और रायपुर से आई स्टेट नोडल एजेंसी और प्रोजेक्ट हेड प्रियंका लालवानी इस टीम का हिस्सा रहीं। जिन्होंने सबसे पहले जिला अस्पताल का दौरा किया। उसके बाद टीम आरबी अस्पताल गई और किम्स का निरीक्षण भी किया। 



चिकित्सा सुविधा की ली जानकारी



टीम ने अस्पताल में मरीजों को दी जानी वाली चिकित्सा सुविधा के बारे में भी पूरी जानकारी ली। साथ ही आयुष्मान भारत के तहत किस तरह निशुल्क उपचार दिया जा रहा है। इसकी प्रक्रिया के बारे में जाना। इसके अलावा स्वास्थ्य सुविध से जुड़े अन्य पहलुओं को भी बारीकी से समझा। इन तीनों अस्पतालों में पहुंची टीम ने मरीजों के इलाज को समझने की कोशिश भी की। टीम ने निरीक्षण के बाद अपनी रिपोर्ट भी तैयार कर ली है, जिसे दिल्ली की टीम को सौंपा जाएगा। इसका निरीक्षण कर कमियों को दूर करने का प्रयास किया जाएगा।


Raipur News Chhattisgarh News बिलासपुर न्यूज आयुष्मान भारत योजना chhattisgarh news in hindi छत्तीसगढ़ न्यूज इन हिंदी bilaspur news in hindi who team in bilaspur bilaspur hospital kims kims hospital बिलासपुर में विश्व स्वास्थ्य संगठन की टीम बिलासपुर जिला अस्पताल