बिलासपुर में वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की सुरक्षा के लिए एक्शन प्लान तैयार, पत्थरबाजों पर नकेल कसने स्पेशल टास्क फोर्स का गठन

author-image
The Sootr CG
एडिट
New Update
बिलासपुर में वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की सुरक्षा के लिए एक्शन प्लान तैयार, पत्थरबाजों पर नकेल कसने स्पेशल टास्क फोर्स का गठन

BILASPUR. मध्यभारत के पहले वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की सुरक्षा रेलवे के लिए चुनौती बन गई है। पत्थरबाज लगातार ट्रेन को निशाना बना रहे हैं। ट्रेन के शुरू होने के बाद बीते दो माह में ही करीब आधा दर्जन पत्थरबाजी के मामले दर्ज किए जा चुके हैं। हालांकि, अब पत्थरबाजों पर नकेल कसने रेलवे और आरपीएफ ने एक्शन प्लान तैयार किया है। स्पेशल टास्क टीम के जरिए रेलवे अब पत्थरबाजी जैसी घटनाओं पर नकेल कसी जाएगी।





पत्थरबाज वंदे भारत की सुरक्षा को दे रहे हैं चुनौती





दरअसल, बीते दिसंबर में देश के छठवें और मध्य भारत की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की शुरुआत हुई है। बिलासपुर से नागपुर के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का परिचालन किया जा रहा है। अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस वंदे भारत एक्सप्रेस लोगों के आकर्षण का केंद्र है। यात्री सुविधा व सुरक्षा के लिहाज से भी ट्रेन को महत्वपूर्ण माना जाता है। हालांकि, बीते कुछ समय से पत्थरबाज वंदे भारत की सुरक्षा को लगातार चुनौती दे रहे हैं। 





ये खबर भी पढ़ें...











पांंच कोच के नौ विंडो हो चुके हैं क्षतिग्रस्त





एक के बाद एक ट्रेन में पत्थरबाजी की घटना सामने आ रही हैं। लगातार पत्थरबाज ट्रेन को निशाना बना रहे हैं। बीते दो माह में करीब आधा दर्जन पत्थरबाजी के मामले सामने आ चुके हैं, जिसमें ट्रेन को बड़ी क्षति हुई थी। 5 कोच के 9 विंडो पत्थरबाजी में क्षतिग्रस्त हुए हैं। लेकिन लगातार हो रही पत्थरबाजी से वंदे भारत में सफर करने वाले यात्री जरूर दहशत के साए में सफर कर रहे हैं। 





रेलवे और आरपीएफ चलाएगी अभियान





इधर लगातार हो रही पत्थरबाजी की घटना रेलवे के लिए चुनौती बनी हुई है। रेलवे और आरपीएफ संयुक्त अभियान ऐसी घटनाओं को रोकेंगी। आरपीएफ के प्रधान मुख्य सुरक्षा आयुक्त ने इसके लिए जोन के तीनों मंडलों में स्पेशल टास्क फोर्स का गठन किया है। इसके साथ ही आरपीएफ ने इस रूट में कुछ ब्लैक स्पॉट की भी पहचान की है, जहां ट्रेनों के आने जाने के समय आरपीएफ का फोर्स डिप्लॉय किया जाएगा। 





अभी तक 9 लोगों पर हो चुकी है कार्रवाई 





ट्रेन के बाहर लगे सीसीटीवी कैमरे की भी मदद ली जाएगी, जिससे घटना होने पर पत्थरबाजों की पहचान कर कार्रवाई की जा सके। इसके साथ ही लाइन के किनारे बस्तियों में जागरुकता अभियान भी चलाया जा रहा है। रेल अधिकारियों की मानें तो अब तक पत्थरबाजी की जितनी भी घटनाएं हुई हैं, उसमें करीब 9 लोगों पर कार्रवाई की गई है। अधिकांश मामलों में बच्चे पत्थबाजी करते सामने आए हैं। बहरहाल, रेलवे और आरपीएफ ने जोन के पहले वंदे भारत एक्सप्रेस को सुरक्षित रखने लोगों से अपील की है।



vande bharat express train सीजी न्यूज एक्शन प्लान तैयार पत्थरबाजों पर नकेल action plan ready सुरक्षा की तैयारी CG News वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन crackdown stone pelters security preparations