चेन्नई की इस फैक्ट्री से बिलासपुर आएंगे वंदे भारत ट्रेन के कोच, लेने के लिए बिलासपुर से टीम रवाना

author-image
The Sootr CG
एडिट
New Update
चेन्नई की इस फैक्ट्री से बिलासपुर आएंगे वंदे भारत ट्रेन के कोच, लेने के लिए बिलासपुर से टीम रवाना

BILASPUR. बिलासपुर से नागपुर के बीच अत्याधुनिक वंदे भारत ट्रेन चलना तो तय हो ही गया है। इसी के साथ उसके इंतजार की घड़ियां भी एक-एक कवायद के सा​थ पूरी होने लगी हैं। वंदे भारत ट्रेन के कोच लाने के लिए बिलासपुर रेलवे जोन मुख्यालय से टीम चेन्नई के लिए रवाना हो गई है। उम्मीद की जा रही है कि वहां से रैक 7 दिसंबर को रवाना हो जाएगी और आठ दिसंबर को बिलासपुर पहुंच जाएगी।





छत्तीसगढ़ की जनता कर रही इंतजार





छत्तीसगढ़वासी इस आधुनिक सुविधाओं से लैस और हाईस्पीड ट्रेन के शुरू होने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। बिलासपुर और नागपुर के अलावा सिर्फ रायपुर, दुर्ग और गोंदिया के यात्रियों को इसका लाभ मिलेगा। इस ट्रेन के 11 दिसंबर से शुरू होने की बात कही गई है। उसी के अनुरूप इसके लिए तैयारियां भी तेज कर दी गई हैं। पूरे देश में 400 वंदे भारत ट्रेन चलाने की घोषणा केंद्रीय बजट में की गई थी। उसके बाद से रैक का निर्माण लगातार किया जा रहा है। इसके सभी कोच चेन्नई में रेलवे के आईसीएफ कोच फैक्ट्री में तैयार किए जा रहे हैं। 





यह खबर भी पढ़िए











7 दिसंबर को रैक किए जाएंगे रवाना





बिलासपुर-नागपुर वंदे भारत ट्रेन के लिए भी वहीं से रैक लाई जा रही है। इसके लिए बिलासपुर से रवाना हुई टीम में मैकेनिकल विभाग के अधिकारी शामिल हैं। वे जाएंगे तो रैक के संबंध में जानकारी ले सकेंगे। ये भी स्पष्ट कर दिया गया है कि सब कुछ सही रहा तो 7 दिसंबर को वहां से रैक रवाना कर दी जाएगी। उसके 8 दिसंबर तक बिलासपुर पहुंच जाने की संभावना जताई गई है। इसके बाद उसे कोचिंग डिपो में ले जाया जाएगा और अंतिम रूप देकर फिर 11 दिसंबर को अपने पहले सफर को निकलने के लिए तैयार रहेगी।





बिलासपुर में ही होगा मेंटेनेंस





वंदे भारत ट्रेन का मेंटेनेंस भी बिलासपुर के ही कोचिंग डिपो में किया जाएगा। इसी के लिए वहां उसके अनुरूप सेटअप तैयार किया जा रहा है, ताकि उसके कोच वहां मेंटेनेंस करने में कोई दिक्कत न हो।





मिलेंगे लजीज व्यंजन, IRCTC के GGM पहुंचे





जितनी खास वंदे भारत ट्रेन है, उतनी ही खास इसके पेंट्रीकार में मिलने वाला खानपान भी रहेगा। आपको बता दें कि खानपान की तैयारी के लिए सिकंदराबाद से आईआरसीटीसी के जीजीएम डी. नरसिंहाराव और एजीएम कौशिक बनर्जी बिलासपुर पहुंचे हैं। दोनों अफसरों की दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे जोन कार्यालय में सीसीएम पद्ममोहन के साथ बैठक की। बताया गया है कि 5 दिसंबर सोमवार को वंदे भारत ट्रेन के लिए मेनू तैयार कर लिया जाएगा। उसी के आधार यात्रियों को खानपान की सुविधा मिलेगी।





इस तरह होगा खानपान





मेनू भले ही तय नहीं हो पाया हो पर ये तय है कि यात्रियों के टिकट में खानपान का शुल्क भी जुड़ा रहेगा। चाय, नाश्ता या भोजन यात्रियों के सफर की दूरी के हिसाब से तय होगा। बिलासपुर से रायपुर तक में चाय-बिस्किट तो उससे ज्यादा दूरी पर नाश्ता और फिर भोजन पर विचार किया जा रहा है।



 



Chhattisgarh News छत्तीसगढ़ न्यूज Vande Bharat train वंदे भारत ट्रेन Indian Railways भारतीय रेलवे Vande Bharat train will run Chhattisgarh Bilapur Railway team went to Chennai छत्तीसगढ़ में चलेगी वंदे भारत ट्रेन बिलापुर रेलवे की टीम चैन्नई गई