छत्तीसगढ़ में शिक्षकों की भर्ती में अतिथि शिक्षकों को मिलेंगे इतने बोनस नंबर, ऐसी होगी पूरी प्रक्रिया

author-image
The Sootr CG
एडिट
New Update
छत्तीसगढ़ में शिक्षकों की भर्ती में अतिथि शिक्षकों को मिलेंगे इतने बोनस नंबर, ऐसी होगी पूरी प्रक्रिया

RAIPUR. छत्तीसगढ़ में शिक्षकों की भर्ती से पहले अच्छी खबर मिली है। दरअसल प्रदेश में अतिथि शिक्षकों कों बोनस अंक दिए जाएगें। इस संबंध में लोक शिक्षण संचालनालय ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को अतिथि शिक्षकों को प्रमाण पत्र जारी करने के संबंध में निर्देश दिए हैं। राज्य सरकार ने 12 हजार 489 पदों पर भर्ती करने जा रही है। यह भर्ती सीजी व्यापम के द्वारा आयोजित की जाएगी। इसमें शिक्षा विभाग के स्कूलों में कार्यरत अतिथि शिक्षक को हर साल के लिए 2 बोनस अंक और अधिकतम 10 अंक संचालक लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा प्रमाण पत्र जारी किए जाएंगे। लोक शिक्षण संचालनालय ने यह भी  स्पष्ट किया गया है कि किसी भी शैक्षणिक सत्र में एक वर्ष से कम अवधि के अध्यापन के लिए शून्य अंक तय होगा। एक पूरे एकेडमिक सेशन के अध्यापन के लिए 2 अंक तय होगा।





अतिथि शिक्षकों को मिलेगा इतना बोनस अंक





जारी आदेश के मुताबिक प्रमाण पत्र उन्हीं अभ्यर्थियों को जारी किया जाएगा, जो 24 जून 2019 को जारी पत्र अनुसार अतिथि शिक्षक के रूप में शासकीय शालाओं में पढ़ा रहे हैं। इसके लिए आवेदक को अपनी कार्यावधि की स्वघोषणा पत्र के साथ आवेदन जिला शिक्षा अधिकारी को प्रस्तुत करना होगा। आवेदनकर्ता आवेदन पत्र में व्यापम पोर्टल पर बनाया गया अपना इनरोलमेंट नंबर और व्यापम में पंजीकृत अपना मोबाइल नंबर डालना होगा। इसके बाद संबंधित जिला शिक्षा अधिकारी प्राप्त आवेदनों का संबंधित प्राचार्य के प्रमाणीकरण के बाद व्यक्तिगत रूप से संतुष्ट होने पर निर्धारित प्रारूप में प्रमाण पत्र, विशेष वाहक के माध्यम से लोक शिक्षण संचालनालय भिजवाएंगे। यहां से हस्ताक्षर होने के बाद प्रमाण-पत्र अपने कार्यालय से दिया जाएगा। बता दें, शिक्षा विभाग के स्कूलों में कार्यरत अतिथि शिक्षक को हर साल के लिए 2 बोनस अंक और अधिकतम 10 अंक संचालक लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा प्रमाण पत्र जारी किए जाएंगे। 





ये खबर भी पढ़िए...











12 हजार से ज्यादा पदों पर होगी भर्ती





गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ में 12 हजार 489 पदों पर शिक्षकों की सीधी भर्ती होनी है। 6285 सहायक शिक्षक, 5772 शिक्षकों की सीधी भर्ती होगी। इतना ही नहीं 432 व्याख्याता के पदों पर भी भर्ती होगी। छत्तीसगढ़ के युवा जो लंबे समय से शिक्षक बनने का इंतजार कर रहे थे, उनका इंतजार अब खत्म हो चुका है। बता दें कि शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन शुरू हो चुका है। भर्ती के लिए व्यापम द्वारा परीक्षा ली जाएगी।



 



Chhattisgarh News छत्तीसगढ़ न्यूज Teacher recruitment in Chhattisgarh good news for teacher recruitment bonus points to guest teachers in teacher recruitment छत्तीसगढ़ में शिक्षक भर्ती शिक्षक भर्ती के लिए गुड न्यूज शिक्षकों भर्ती में अतिथि शिक्षकों को बोनस अंक