छत्तीसगढ़ विधानसभा में आरक्षण विधेयक पर चर्चा, संयुक्त विपक्ष लाएगा संशोधन प्रस्ताव

author-image
Vijay Choudhary
एडिट
New Update
छत्तीसगढ़ विधानसभा में आरक्षण विधेयक पर चर्चा, संयुक्त विपक्ष लाएगा संशोधन प्रस्ताव

याज्ञवल्क्य मिश्रा, Raipur. छत्तीसगढ़ विधानसभा के सत्र के दूसरे दिन सरकार आरक्षण विधेयक पेश करेगी। इस विधेयक में कैबिनेट में हुए निर्णय के अनुरूप राज्य सरकार ने ओबीसी को 27 %,अनुसूचित जनजाति को 32 % और अनुसूचित जाति को 13 % जबकि EWS को 4 फीसदी आरक्षण देने का प्रस्ताव पेश किया है। विपक्ष आरक्षण के मसले पर समर्थन देगा लेकिन संशोधन प्रस्ताव पेश करते हुए चर्चा करेगा।





बीजेपी समेत विपक्ष संशोधन विधेयक लाएगा





आरक्षण विधेयक और अनुपूरक बजट पेश किया गया है। अनुपूरक पर विपक्ष ने बहिर्गमन किया है लेकिन आरक्षण पर विपक्ष सदन में लौटेगा। विपक्ष इसमें संशोधन विधेयक पेश करेगा। विपक्ष जो संशोधन प्रस्ताव पेश कर रहा है उसमें अनुसूचित जाति को 16 % और EWS को 10 % आरक्षण देने का प्रस्ताव शामिल है।





यह खबर भी पढ़िए





रायपुर में विपक्ष ने पीसीसी चीफ मरकाम के खिलाफ विशेषाधिकार हनन का प्रस्ताव दिया, आरक्षण पर सरकार की चुप्पी पर उठाया सवाल





वरिष्ठ विधायक बृजमोहन ने उठाया सवाल





वरिष्ठ विधायक बृजमोहन अग्रवाल ने आसंदी से व्यवस्था का प्रश्न उठाया। बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि “विधेयक को दो दिन पहले सदस्यों तक पहुंचना चाहिए। अनुपूरक बजट अचानक कैसे पेश हो गया। आसंदी ने यदि नियमों को शिथिल किया है तो इसके कारण क्या है ? सत्ता पक्ष बता दे, इसकी अनिवार्यता ऐसी क्यों है। सरकार लिख कर दें कि क्यों जरुरी है अभी।



Chhattisgarh News छत्तीसगढ़ न्यूज Reservation issue in Chhattisgarh छत्तीसगढ़ में आरक्षण का मुद्दा Special session of Chhattisgarh Legislative Assembly discussion on reservation in Chhattisgarh assembly छत्तीसगढ़ विधानसभा का विशेष सत्र छत्तीसगढ़ विधानसभा में आरक्षण पर चर्चा