केबीसी में लॉटरी लगने के नाम पर ठगी, महिला ने पुल से लगाई छलांग, मौत के बाद अंतरराष्ट्रीय गिरोह के 7 आरोपी गिरफ्तार

author-image
The Sootr CG
एडिट
New Update
केबीसी में लॉटरी लगने के नाम पर ठगी, महिला ने पुल से लगाई छलांग, मौत के बाद अंतरराष्ट्रीय गिरोह के 7 आरोपी गिरफ्तार

AMBIKAPUR. केबीसी में लॉटरी लगने के नाम पर ठगी का एक कनेक्शन पाकिस्तान से सामने आया है। सरगुज़ा पुलिस ने अंतरराष्ट्रीय गिरोह के 7 आरोपियों को गिरफ्तार किया है। ये आरोपी हर महीने 40 से 50 लाख रुपए पाकिस्तान और नेपाल के अकाउंट में ट्रांसफर कर रहे थे। एक महिला से ठगी के बाद उसके द्वारा सुसाइड किये जाने के मामले में सरगुजा पुलिस ने की बड़ी कार्रवाई की है। 





गिरफ्त में आए आरोपियों का अंतरराष्ट्रीय कनेक्शन 





पुलिस गिरफ्त में आए ये आरोपी कोई छोटे मोटे अपराधी नहीं बल्कि इनके गुनाहों का अंतरराष्ट्रीय कनेक्शन सामने आया है। पुलिस की जांच में खुलासा हुआ कि आरोपी ठगी की राशि पाकिस्तान और नेपाल के खातों में ट्रांजेक्शन करते थे। दरअसल 23 मार्च को एक महिला ने पुल से छलांग लगाकर सुसाइड कर ली थी। पुलिस जांच में खुलासा हुआ कि महिला को केबीसी में 25 लाख की लॉटरी लगने का झांसा दिया गया और उससे डेढ़ लाख रुपये ठग लिए गए। जब महिला को उसके साथ ठगी होने का पता चला तो वो ये सदमा बर्दाश्त न कर सकी और उसने पैसे वापस दिलाने की मांग करते हुए आत्महत्या कर ली थी।





यह खबर भी पढ़ें





बगैर लायसेंस, बिना फिटनेस और बगैर इंश्योरेंस के दौड़ रही स्कूली बच्चों की गाड़ियां, पुलिस ने किया 67 गाड़ियों का चालान





आत्महत्या के लिए प्रेरित करने के साथ धोखाधड़ी का अपराध 





इस मामले में पुलिस ने आत्महत्या के लिए प्रेरित करने के साथ ही धोखाधड़ी का अपराध पंजीबद्ध करते हुए मामले कि जांच शुरू की थी। पुलिस जब इस ऑनलाइन ठगी के मामले की जांच कर रही थी तो इस बात का खुलासा हुआ कि महिला को कॉल बिहार के पूर्णिया जिले से किया गया था और जब पुलिस की टीम बिहार पहुंची तो पुलिस ने यहां से वलीउल्लाह, शिवेंद्र और शाहिद नाम के तीन आरोपियों को पकड़ा जो इस गुनाह के मास्टरमाइंड थे। पुलिस ने इन आरोपियों की निशानदेही पर 4 अन्य लोगो की भी गिरफ्तारी की और कुल 7 आरोपियो को पकड़ने में सफलता हासिल की। 





आरोपियों से 11 मोबाइल, 14 सिम और 17 एटीएम कार्ड बरामद





मामले में चौकाने वाला खुलासा ये हुआ कि अलग-अलग अकाउंट से आरोपी हर महीने करीब 40 से 50 लाख रुपये की ठगी करते थे और पूरा पैसा पाकिस्तान व नेपाल के अकाउंट में ट्रांसफर किया जाता था। यही नहीं आरोपी कमीशन लेकर ये सारे घटना को अंजाम देते थे। पुलिस ने आरोपियों के पास से 11 मोबाइल फोन, 14 सिम कार्ड और 17 नग एटीएम कार्ड भी बरामद किया है। वहीं अलग-अलग बैंक पासबुक भी पुलिस ने जब्त किया है। पुलिस का कहना है कि इस गिरोह के अन्य साथी अलग-अलग प्रदेशो में भी है, जिनकी गिरफ्तारी के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। साथ ही इस मामले में पाकिस्तान और नेपाल के कनेक्शन सामने आने के बाद केंद्रीय एजेंसी को भी पत्र लिखा जा रहा है। 





आरोपी पड़ोसी देशों से भी सम्पर्क में है





बहरहाल लाटरी और ऑनलाइन ठगी के मामले अक्सर सामने आते रहते हैं, मगर ऐसा पहली बार हुआ है जब मामले में पाकिस्तान और नेपाल का कनेक्शन सामने आया है। ऐसे में ये अंतरराष्ट्रीय मामला बेहद संगीन हो गया है क्योंकि आरोपी पड़ोसी देशों से भी सम्पर्क में है और इसके तार कई इलाकों से जुड़े हुए हैं। ऐसे में इसे सरगुजा पुलिस की बड़ी उपलब्धि कही जा सकती है, जहां कई गुनहगार पुलिस की गिरफ्त में हैं। ऐसे में देखना है कि पुलिसिया जांच में और किस तरह के खुलासे होते हैं।



CG News सीजी न्यूज Fraud in Chhattisgarh छत्तीसगढ़ में ठगी fraud in the name of KBC woman jumped from the bridge international gang arrested 7 accused केबीसी के नाम पर ठगी महिला ने पुल से लगाई छलांग अंतरराष्ट्रीय गिरोह 7 आरोपी गिरफ्तार