ED पर भड़के CM भूपेश, कार्यवाही की वैधानिकता पर खड़े किए सवाल, बोले - मेरा नाम जोड़ने की कोशिश, ED के खिलाफ कार्यवाही करेंगे

author-image
Yagyawalkya Mishra
एडिट
New Update
ED पर भड़के CM भूपेश, कार्यवाही की वैधानिकता पर खड़े किए सवाल, बोले - मेरा नाम जोड़ने की कोशिश, ED के खिलाफ कार्यवाही करेंगे



Raipur. शराब घोटाले में ईडी की चल रही जांच पर सीएम भूपेश बघेल ने पहली बार बेहद तल्ख़ तेवर दिखाए हैं। सीएम भूपेश ने ईडी की इस मामले में चल रही कार्यवाही की वैधानिकता और ईडी की अधिकारिता पर सवाल खड़े किए हैं। सीएम भूपेश ने तल्ख़ लहजे में आरोप लगाया  है कि, ईडी इस कथित शराब घोटाले में उनका नाम जोड़ने की कोशिश कर रही है। सीएम भूपेश ने स्पष्ट किया है कि विधिक सलाहकारों से इस मसले पर राय ली जा रही है। सीएम बघेल ने मीडिया ट्रायल शब्द का उपयोग भी किया है।





क्या बोले सीएम बघेल





सीएम भूपेश ने सवाल किया कि, ये जो कथित शराब घोटाला है इसमें डिस्टलरों ने स्वीकारा है कि उन्होंने टैक्स नहीं दिया और शराब भेजी तो ये  बताएँ कि अपराध स्वीकार करने वाला अपराधी बनेगा या गवाह बनेगा ? 









सीएम बघेल का सवाल





सीएम भूपेश बघेल ने कहा “डिस्टलर यदि बग़ैर एक्साईस ड्यूटी पटाए बग़ैर शराब बेच रहे हैं तो अपराधी बनेंगे कि गवाह बनेंगे, सवाल यह है कि उनके ख़िलाफ़ क्यो कार्यवाही नहीं की गई ? फ़ायदा हुआ तो डिस्टलर को हुआ, जैसी कि बात मीडिया ट्रायल में आई है, तो उसको तो कुछ कर नहीं रहे हैं।दूसरों को पकड़ रहे हैं।इसका मतलब है कि ईडी और डिस्टलरो के बीच में साँठगाँठ हो चुकी है या बीजेपी से साँठगाँठ हो चुका है। सबसे पहले गिरफ़्तार उनको क्यों नहीं कर रहे हैं।”





बोले सीएम भूपेश विधिवेत्ताओं से सलाह ले रहे हैं जल्द ही ईडी के खिलाफ कार्यवाही करेंगे







सीएम भूपेश ने ईडी की कार्यवाही पर सवाल तो खड़े किए ही हैं।उन्होंने ईडी को लेकर कहा कि, जो कार्यवाही ये कर नहीं सकते इनकी अधिकारिता में नहीं है, ये पुलिस की तरह मूल अपराध में विवेचना कर रहे हैं।सीएम बघेल ने कहा कि, एक्सट्रॉशन और भ्रष्टाचार पर ईडी कार्यवाही नहीं कर सकती।तीखे तेवर दिखाते हुए सीएम भूपेश ने कहा है कि विधिवेत्ताओं से सलाह ले रहे हैं शीघ्र ही ईडी के खिलाफ समुचित कार्यवाही करेंगे।सीएम भूपेश ने इन शब्दों में अपनी बात कही -



“इस मामले में विधि विशेषज्ञों से सलाह ले रहे हैं।एक्सट्रॉशन और भ्रष्टाचार जैसे शेड्यूल अफेंस की जाँच ईडी के क्षेत्राधिकार में नहीं है। मैं फिर से दोहरा देता हूँ, हमारे जो विधि विशेषज्ञ हैं उनसे जो जानकारी मिली है उसमें एक्स्ट्रॉशन और भ्रष्टाचार जैसे शेड्यूल अफेंस की जाँच ईडी के क्षेत्राधिकार में नहीं आता।पीएमएलए के अंतर्गत ईडी के अंतर्गत किसी अपराध की कमाई से जप्त संपत्ति की जाँच करना उसे राजसात करना और दोषियों को सजा दिलाना है।हमारे राज्य में तो ईडी के अधिकारी पुलिस की तरह मूल अपराध में विवेचना कर रहे हैं।ईडी का यह कार्य संघीय ढाँचे के मूल भावना के विपरीत है।ईडी के अधिकारियों द्वारा की जा रही समस्त अवैधानिक कार्यवाही के विरुध्द विधि वेत्ताओं से हम सलाह मशवरा कर रहे हैं। शीघ्र ही समुचित कार्यवाही इनके ख़िलाफ़ करेंगे।”





एसीबी करेगी कार्रवाई





सीएम भूपेश ने कहा है कि इस मामले में एसीबी कार्यवाही करेगी। संभवतया उन्होंने यह बात डिस्टलरों के द्वारा यह स्वीकारे जाने पर कही है, जिसमें डिस्टलरों ने यह माना है कि,उन्होंने बग़ैर एक्जाइज ड्यूटी पटाए शराब बेची। 





भड़के सीएम भूपेश बोले मेरा नाम जोड़ने की कोशिश





सीएम भूपेश बघेल ने पहली बार ईडी की कार्यवाही के संबंध में खुले तौर पर कहा है कि इस शराब मामले में उनका नाम जोड़ने की कोशिश की जा रही है। हालाँकि कल अनवर ढेबर के ज़रिए कोर्ट के रिकॉर्ड में यह बात आ चुकी है कि, ईडी सीएम भूपेश बघेल और उनके क़रीबियों का नाम लेने का दबाव बना रही है।लेकिन यह पहला अवसर है जबकि सीएम भूपेश ने सीधे तौर पर कहा हो कि इस कथित घोटाले में उनका नाम जोड़ने की कोशिश की जा रही है।



Raipur News रायपुर न्यूज Chhattisgarh News छत्तीसगढ़ न्यूज ED action in Chhattisgarh छत्तीसगढ़ में ईडी की कार्रवाई Chhattisgarh CM Bhupesh angry on ED ED raids on Bhupesh Baghel छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश ईडी पर नाराज भूपेश बघेल पर ईडी की छापेमारी