छत्तीसगढ़ के CM बघेल का PM मोदी का पत्र,  संविधान की नौवीं अनुसूची में आरक्षण के संशोधित प्रावधान को शामिल करने की मांग

author-image
एडिट
New Update
छत्तीसगढ़ के CM बघेल का PM मोदी का पत्र,  संविधान की नौवीं अनुसूची में आरक्षण के संशोधित प्रावधान को शामिल करने की मांग















Raipur. छत्तीसगढ़ में आरक्षण का मसला शांत होने का नाम नहीं ले रहा है। छत्तीसगढ़ सरकार ने विधानसभा का विशेष सत्र बुलाकर 2 दिसंबर को राज्य आरक्षण विधेयक पारित किया। जिसके बाद तत्कालीन राज्यपाल अनुसुइया उईके ने इस विधेयक को मंजूरी नहीं दी। अब मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर संविधान की नौवीं अनुसूची में आरक्षण के संशोधित प्रावधान को शामिल करने की मांग की है। इसके साथ ही पत्र में सीएम भूपेश बघेल ने कहा है कि छत्तीसगढ़ राज्य की विशेष परिस्थितियों को दृष्टिगत रखते हुए आरक्षण के संशोधित प्रावधान को नवमीं सूची में शामिल कराए जाने से ही वंचितों एवं पिछड़े वर्ग के लोगों को न्याय प्राप्त हो सकेगा। मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री से इसके लिए सर्वसंबंधितों को निर्देशित करने का आग्रह किया है। मुख्यमंत्री बघेल ने पत्र में लिखा है कि छत्तीसगढ़ की कुल आबादी में 32 प्रतिशत अनुसूचित जनजाति, 13 प्रतिशत अनुसूचित जाति तथा अन्य पिछड़ा वर्ग के 42 प्रतिशत लोग शामिल हैं। राज्य का 44 प्रतिशत भाग वनों से आच्छादित है तथा बड़ा भू-भाग दुर्गम पहाड़ी क्षेत्रों से घिरा हुआ है।





रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की 2012 की रिपोर्ट का जिक्र





मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने पत्र में लिखा है कि इन सब कारणों से ही राज्य के मैदानी क्षेत्रों को छोड़कर अन्य भागों में आर्थिक गतिविधियां संचालित करने में कठिनाईयों का सामना करना पड़ता है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की 2012 की रिपोर्ट के अनुसार छत्तीसगढ़ राज्य में गरीबों की संख्या देश में सर्वाधिक (40 प्रतिशत लगभग) थी। राज्य के अन्य पिछड़ा वर्ग के लोगों की सामाजिक-आर्थिक तथा शैक्षणिक दशा अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति वर्ग के लोगों की तरह ही कमजोर है। इन वर्गों के 3/4 भाग कृषक सीमांत एवं लघु कृषक हैं तथा इनमें बड़ी संख्या में खेतिहर मजदूर भी हैं।



PM Narendra Modi Raipur News रायपुर न्यूज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Chhattisgarh News छत्तीसगढ़ न्यूज Chhattisgarh CM Bhupesh Baghel wrote a letter to PM CM letter to PM छत्तीसगढ़ का सीएम भूपेश बघेल ने पीएम को पत्र सीएम का पत्र पीएम को