छत्तीसगढ़ को मिली पहली वंदे भारत ट्रेन, 11 दिसंबर से बिलासपुर से नागपुर के बीच चलेगी, ऐसा रहेगा पूरा शेड्यूल

author-image
The Sootr CG
एडिट
New Update
छत्तीसगढ़ को मिली पहली वंदे भारत ट्रेन, 11 दिसंबर से बिलासपुर से नागपुर के बीच चलेगी, ऐसा रहेगा पूरा शेड्यूल

BILASPUR. छत्तीसगढ़ में पहली वंदे भारत ट्रेन मिल गई है। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे जोन की यह ट्रेन बिलासपुर से नागपुर के बीच चलेगी। रेलवे बोर्ड से इसकी स्वीकृति मिलते ही इसका शेड्यूल भी तय कर दिया गया है। 11 दिसंबर से चलने वाली यह ट्रेन बिलासपुर से छुटने के बाद रायपुर, दुर्ग और गोंदिया के बाद सीधे नागपुर में रुकेगी। इस दौरान करीब 412 किलोमीटर की दूरी यह ट्रेन 5.30 घंटे में तय करेगी। ये ट्रेन अत्याधुनिक तकनीक से लैस है। इसके परिचालन से रेल सेवा बेहतर होगी।





हफ्ते में 6 दिन चलेगी वंदे भारत ट्रेन





नई टाइम टेबल के मुताबिक वंदेभारत ट्रेन हफ्ते में शनिवार को छोड़ बाकी छह दिन चलेगी। बिलासपुर से सुबह 6.45 बजे निकलेगी जो 8.06 बजे रायपुर, 8.47 बजे दुर्ग, 10.30 बजे गोंदिया होकर 12.15 बजे नागपुर पहुंचेगी। वहीं, वापसी में यह ट्रेन दोपहर 2 बजकर 5 मिनट पर नागपुर से छूटकर 3.45 बजे गोंदिया, 5.30 बजे दुर्ग, 6.08 बजे रायपुर और 7.35 बजे बिलासपुर पहुंचेगी।





इस खबर को पढ़िए





सौम्या की गिरफ़्तारी पर CM बघेल बोले - मेरी उप सचिव की गिरफ्तारी राजनैतिक कार्यवाही, पूरी ताक़त से लड़ेंगे





400 वंदे भारत ट्रेनें चलाने की हुई थी घोषणा





केंद्रीय बजट में अगले तीन साल में नई पीढ़ी की 400 वंदे भारत ट्रेनें चलाने की घोषणा की गई थी। आधुनिक सुविधाओं से लैस इस ट्रेन की सौगात जोन को मिलने के अब तक केवल संकेत मिल रहे थे। अब रेलवे बोर्ड ने स्वीकृति दे दी है। इसके बाद अब परिचालन भी शुरू हो जाएगा। 





कोचिंग डिपो में होगा मरम्मत का काम





रेलवे बोर्ड ने पहले ही कहा है कि बिलासपुर में इस ट्रेन की दो रैक की मरम्मत करने के लिए सही जगह को चिंहित किया जाएगा। हालांकि इसमें कुछ समय लगेगा। उससे पहले कोचिंग डिपो में ही मरम्मत का काम होगा। निरीक्षण के दौरान अधिकारी यह व्यवस्था करने में जुटे रहे की परीक्षण के लिए वंदे भारत ट्रेन डिपो के अंदर कैसे पहुंचेगी। बिना लोकोमोटिव इंजन के ट्रैक पर दौड़ने वाली इस ट्रेन की मरम्मत के लिए अलग सेटअप तैयार होगा। इसके तैयार होने से पहले कोचिंग डिपो में ही मरम्मत की व्यवस्था की जाएगी



Chhattisgarh News छत्तीसगढ़ न्यूज Vande Bharat train वंदे भारत ट्रेन भारतीय रेलवे Indian Railway छत्तीसगढ़ में चलेगी वंदे भारत ट्रेन Vande Bharat train run Chhattisgarh Bilaspur-Nagpur Vande Bharat train बिलासपुर-नागपुर वंदे भारत ट्रेन