छत्तीसगढ़ के ग्यारह जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी, मौसम के रुख में सख्त तेवर, आंधी-बारिश से परेशानी बढ़ने के अनुमान!

author-image
Shivam Dubey
एडिट
New Update
छत्तीसगढ़ के ग्यारह जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी, मौसम के रुख में सख्त तेवर, आंधी-बारिश से परेशानी बढ़ने के अनुमान!







नितिन मिश्रा, Raipur. छत्तीसगढ़ के ग्यारह ज़िलों में मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। भारी बारिश के साथ अंधड़ चलने और ओले गिरने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार तीन दिनों तक गर्मी से निजात मिलेगा। आंधी-बारिश से लोगों की परेशानियां बढ़ने का अनुमान है। साथ ही प्रदेश में ऑरेंज के साथ-साथ 19 जिलों में येलो अलर्ट भी जारी किया गया है। 





तापमान में आई गिरावट





बंगाल की खाड़ी से आ रही ठंडी हवाओं के कारण छत्तीसगढ़ में मौसम की आंख मिचौली जारी है। जिसकी वजह से प्रदेश भर में तापमान में भारी गिरावट आई है। प्रतिदिन शाम को कई जगहों पर बारिश हो रही है। मौसम विभाग के एच पी चंद्रा ने बताया कि बीते क़रीब पंद्रह सालों में यह पहली बार है जब इतने लंबे समय तक तापमान में गिरावट आई है। लगातार तीन दिन तक बारिश का मौसम रहेगा। उत्तर से दक्षिण चल रहे सायक्लोन की वजह से मौसम परिवर्तन हुआ है। 4 मई के बाद प्रदेश में गर्मी कि स्तर बढ़ने की आशंका है। 





यह खबर भी पढ़ें...





रायपुर में मेयर एजाज ढेबर ईडी के सामने हुए पेश, विरोध में कार्यकर्ताओं का जमावड़ा, कल ही महापौर ने मनाया है अपना जन्मदिन





आंधी- बारिश से  नुक़सान की आशंका





मौसम विभाग के अनुसार तेज बारिश और आंधी चलने से लोगों को भारी नुकसान हो सकता है। घास-फूंस से बनी झोपड़ी और एस्बेस्टस की छत वाले घरों में निवास करने वालों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। साथ ही बिजली और अंधड़ से बचने के लिए पेड़ो के नीचे ना बैठने की सलाह दी है। बिजली से चलने वाले उपकरणों से दूर रहने को भी कहा गया है। 





इन जिलो में ऑरेंज अलर्ट





मौसम विभाग ने छत्तीसगढ़ के बीजापुर, दंतेवाड़ा, बस्तर, कोंडागाँव, नारायणपुर और सुकमा के साथ एक दो जिलों में बिजली गिरने, ओलावृष्टि के साथ बारिश होने की संभावना है। साथ ही कोरिया, सूरजपुर, बलरामपुर, राजनांदगांव,मुंगेली, कांकेर, सरगुजा,जगदलपुर, जशपुर, बिलासपुर,रायपुर, रायगढ़, बलोदाबाजार, महासमुंद,गरियाबंद, धमतरी, बेमेतरा, दुर्ग, बालोद समेत कुल 19 जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है।



Raipur News रायपुर न्यूज Chhattisgarh News छत्तीसगढ़ न्यूज Heavy Rain In Raipur Chhattisgarh meteorological department warning Heavy Rain in chhattisgarh रायपुर में भारी बारिश छत्तीसगढ़ मौसम विभाग की चेतावनी छत्तीसगढ़ में भारी बारिश