छत्तीसगढ़ में आधार के बाद अब घर बैठे ही मिलेगा पैन कार्ड, इस नंबर पर करना होगा फोन 

author-image
The Sootr CG
एडिट
New Update
छत्तीसगढ़ में आधार के बाद अब घर बैठे ही मिलेगा पैन कार्ड, इस नंबर पर करना होगा फोन 

RAIPUR. छत्तीसगढ़ में अब घर बैठे ही सरकारी दस्तावेज बना सकते हैं। इसके लिए सरकार ने बड़ी पहल की है। सीएम भूपेश बघेल ने अपनी सरकार के चार साल पूरे होने पर आम जनता को बड़ी राहत दी है। इसके अनुसार अब घर बैठे आपको पैन कार्ड उपलब्ध होगा। मुख्यमंत्री मितान योजना को लेकर प्रदेश में बढ़ रहे रुझान के बीच योजना का विस्तार किया गया है। आज ( 18 दिसंबर) को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सोशल मीडिया पर ट्वीट कर बताया है कि टोल फ्री नंबर 14545 पर फोन करते ही मितान आपके घर पहुंचेंगे और फिर आपका पैन कार्ड घर बैठे ही आपको उपलब्ध कराएंगे। मुख्यमंत्री के इस फैसले का लाभ 14 नगर निगम में लोगों को मिलेगा।





घर बैठे ही मिलेगा पैन कार्ड





इससे पहले मितान योजना को लोक सेवा गारंटी योजनाओं से जोड़ा गया था। इसके तहत आधार कार्ड, जन्म प्रमाण पत्र, मृत्यु प्रमाण पत्र सहित योजनाओं का घर बैठे लाभ लोगो को मिल रहा था। दरअसल, प्रदेश के नागरिकों को मिल रहे योजनाओं के लाभ के मद्देनजर अब इसकी सेवा पैन कार्ड से भी जोड़ी गई है। बस अब एक फोन कॉल पर मितान आपके घर पहुंचेंगे और आपका पैन कार्ड तैयार करेंगे। बता दें कि पिछले महीने इस सेवा की शुरुआत मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने की थी। नागरिकों को आवश्यक सेवाएं घर में ही उपलब्ध कराने के लिए मुख्यमंत्री मितान योजना में इस नई सेवा को जोड़ा गया है। फिलहाल इस सेवा की शुरुआत शहरी क्षेत्रों में की गई है। वहीं बच्चों के आधार पंजीकरण के समय माता-पिता मे से किसी एक का आधार नंबर और बायोमेट्रिक अनिवार्य होगा।







— Bhupesh Baghel (@bhupeshbaghel) December 18, 2022





ये खबर भी पढ़िए...











टोल फ्री नंबर 14545 पर करना होगा कॉल





इस सेवा के लिए टोल फ्री नंबर 14545 पर कॉल कर अपनी सुविधानुसार अप्वाइंटमेंट बुक किया जा सकता है। आवेदक की ओर से तय की गई तारीख और समय के अनुसार, मितान घर आकर सभी दस्तावेज चेक करके सभी सरकारी दस्तावेज बनाकर देंगे। इसके साथ पंजीकरण प्रक्रिया पूर्ण होने के कुछ ही दिनों में बच्चे का भी आधार कार्ड आवेदक की ओर से दिए गए पते पर पहुंच जाएगा।



 



छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री मितान योजना Chhattisgarh News News Chhattisgarh PAN card available at home Chhattisgarh Mitan Yojana छत्तीसगढ़ न्यूज छत्तीसगढ़ियों को घर बैठे पैन कार्ड उपलब्ध होगा छत्तीसगढ़ में घर बैठे ही मिलेगा पैन कार्ड