छत्तीसगढ़ में बोर्ड परीक्षाओं के लिए फॉर्म भरने का आखिरी दिन आज, लेट फीस के साथ 25 दिसंबर तक कर सकेंगे आवेदन

author-image
The Sootr CG
एडिट
New Update
छत्तीसगढ़ में बोर्ड परीक्षाओं के लिए फॉर्म भरने का आखिरी दिन आज, लेट फीस के साथ 25 दिसंबर तक कर सकेंगे आवेदन

RAIPUR. छत्तीसगढ़ में माध्यमिक शिक्षा मंडल की बोर्ड परीक्षा के प्राइवेट विद्यार्थियों के लिए सामान्य शुल्क के साथ फॉर्म जमा करने का आज (30 नवंबर) अंतिम दिन है। सभी परीक्षार्थी आज सामान्य शुल्क के साथ आज फॉर्म जमा कर सकेंगे। इसके बाद छात्र 1 से 15 दिसंबर तक 770 रुपए लेट फीस के साथ अपना परीक्षा फॉर्म जमा कर सकेंगे। माध्यमिक शिक्षा मंडल ने एक और बड़ा निर्णय लिया है। जो छात्र 15 दिसंबर तक फॉर्म जमा नहीं कर पाएंगे वो 15 से 25 दिसंबर तक 1540 रुपए विशेष विलंब शुल्क के साथ फॉर्म जमा कर सकेंगे। माध्यमिक शिक्षा मंडल ने विद्यार्थियों के लिए यह अतिरिक्त विकल्प ढूंढा है।





आज फॉर्म भरने की लास्ट डेट





गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ में अभी बोर्ड परीक्षाओं की तारिखों का ऐलान नहीं हुआ है। इससे पहले माध्यमिक शिक्षा मंडल (CGBSE) ने सख्ती दिखानी शुरू कर दी है। बोर्ड ने परीक्षा फॉर्म (Exam Form) में सही से जांच के लिए स्कूलों को निर्देश दिए हैं। इसके लिए सही से चेक लिस्ट का मिलान करने के लिए कहा गया है। मंडल ने कहा कि बच्चों के आवेदन में किसी तरह की गलती होने पर इसकी जिम्मेदारी स्कूलों की होगी। इस कारण वो पहले से सतर्क रहें और सही से आवेदन भरवाएं। 





ये खबर भी पढ़ें...















इस बार मंडल ने पहले से स्कूलों को अलर्ट किया





बोर्ड के अनुसार हर साल ऐसा देखा जाता है कि बच्चों के आवेदन में कई खामियां होती है। इस कारण उन्हें परीक्षा से पहले,परीक्षा के दौरान परेशना होना पड़ता है। कई बार उन्हें परीक्षा के बाद भी काफी समस्या का सामना करना पड़ता है। इससे न सिर्फ बच्चों की परेशानी बढ़ती है, बल्कि माशिमं का भी काम का बोझ बढ़ जाता है। इस समस्या को दूर करने और बचने के लिए मंडल ने पहले से स्कूलों को अलर्ट कर दिया है। 





इस दिन हो सकती है प्रैक्टिकल बोर्ड परीक्षा





बता दें छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल ने 10 जनवरी से 31 जनवरी के बीच बोर्ड परीक्षा यानी की 10वीं, 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षाएं आयोजित करने की योजना बनाई है। इस संबंध में पहले से आदेश जारी कर दिया गया है। इस तारीख के बीच स्कूल अपनी सुविधा अनुसार कभी भी परीक्षा का आयोजन कर सकते हैं। बच्चे परीक्षा की तारीखों के लिए अपने स्कूल से संपर्क कर सकते हैं।



 



board exams last day to fill form Chhattisgarh Board exams छत्तीसगढ़ न्यूज बोर्ड परीक्षाओं फॉर्म भरने का आखिरी दिन छत्तीसगढ़ में बोर्ड परीक्षा Chhattisgarh News