Janjgir Champa: कलेक्टर ने छिपाया राहुल से जुड़ा बड़ा राज, ऐसी क्या थी मजबूरी

author-image
एडिट
New Update
Janjgir Champa: कलेक्टर ने छिपाया राहुल से जुड़ा बड़ा राज, ऐसी क्या थी मजबूरी

Janjgir Champa. ऑपरेशन राहुल आखिरकार सफल रहा। 11 साल का राहुल साहू बोरवेल में फंसा जिंदगी और मौत की जंग लड़ रहा था। उधर पूरे 104 घंटे तक लोग राहुल की सलामती की दुआ मांग रहे थे। राहुल का सकुशल बाहर आना राहुल के हौसलों के साथ साथ उन सभी की दुआओं की भी जीत है। लेकिन इस जीत के साथ एक बड़े राज का खुलासा भी हुआ है। एक ऐसा राज जो जांजगीर चांपा के कलेक्टर ने आखिरी वक्त तक छिपा कर रखा। ये ऐसा राज है जिसे ऑपरेशन खत्म होने के बाद भी सुनेंगे तो आपके रोंगटे खड़ें हो जाएंगे। और दिल से एक बार फिर यही आवाज निकलेगी कि शुक्र है मासूम की जान बच गई। लेकिन वो क्या राज है और ऐसी क्या मजबूरी थी कि कलेक्टर ने उसे पूरे 106 घंटे न सिर्फ आम लोग, बल्कि राहुल के परिवार से भी छुपा कर रखा।



क्या था वो राज?



राहुल साहू जिस बोरवेल के गड्ढे में 104 घंटे तक फंसा रहा, उस गड्ढे में वो अकेला नहीं था। उसके साथ दो जिंदगियां और थी जो वहां मौजूद थी। लेकिन बाहर के लोग तो छोड़िए खुद राहुल को नहीं पता था कि गड्ढे में कोई और भी है। राहुल का साथ देने वाले दो प्राणी थे सांप और मेंढक। सांप और मेंढक का मूवमेंट कैमरे में कैद हुआ, जिसे देखते ही वहां मौजूद अमले और कलेक्टर जितेंद्र शुक्ला को ये जानकारी तो हो गई कि राहुल के आसपास जहरीले सांप का भी खतरा है, लेकिन उन्होंने ये जानकारी मीडिया और राहुल के परिवार से भी साझा नहीं की। इसके बदले वो राहुल साहू के मूवमेंट पर नजर रखते रहे। जितनी बार राहुल ने खाने-पीने का सामान मांगा वो राहत की सांस लेते रहे। हालांकि आखिरी कुछ घंटों में उनकी चिंता बढ़ गई थी। 



सांप ने नहीं पहुंचाया नुकसान



रेस्क्यू ऑपरेशन के बढ़ते वक्त ने कलेक्टर और अमले की चिंता बढ़ाई। वो बार बार यही फिक्र करते रहे कि सांप कहीं राहुल साहू को नुकसान ना पहुंचाए। हालांकि सांप और मेंढक दोनों ने राहुल को ना छुआ और ना ही अपने होने का अहसास होने दिया। कलेक्टर खुद सांप के होने से परेशान थे, लेकिन इस बात को उन्होंने राज ही राज ही रखा। इस डर से कि अभी सांप के होने की जानकारी मिली तो राहुल साहू की हिम्मत टूट सकती है साथ ही उसके परिवार की चिंता भी बढ़ जाएगी।



कलेक्टर बोले- सोचकर डर लगता है



बच्चे राहुल के सकुशल बाहर आने पर कलेक्टर जितेंद्र शुक्ला ने कहा कि कई चुनौतियां आईं, लेकिन ऑपरेशन सफलता के साथ पूरा हुआ। कलेक्टर ने कहा कि राहुल ने जो हिम्मत दिखाई वो असाधारण है। उनका हौसला मिसाल बनेगा। कलेक्टर ने ये भी कहा कि एक बच्चा, एक जहरीला सांप और मेंढक उस नजारे को याद कर ही डर लगने लगता है।



सीएम भी हैरान



सीएम भूपेश बघेल भी ये जानकर हैरान हैं कि उस गड्ढे में एक सांप और मेढक भी था। उन्होंने बच्चे की बहादुरी की तारीफ में ट्वीट भी किया।  




— Bhupesh Baghel (@bhupeshbaghel) June 14, 2022


Chhattisgarh News छत्तीसगढ़ न्यूज Janjgir-Champa News जांजगीर चांपा chhattisgarh news in hindi छत्तीसगढ़ न्यूज इन हिंदी rahul sahu rescue operation राहुल साहू रेस्क्यू ऑपरेशन Collectore Jitendra shukla कलेक्टर जितेंद्र शुक्ला collector janjgir champa भूपेश बघेल ट्वीट