रायपुर में ED की रिमांड पर शराब व्यवसायी अनवर ढेबर, करीब 3 घंटे की बहस के बाद कोर्ट ने दी 4 दिन की सशर्त रिमांड

author-image
Rahul Garhwal
एडिट
New Update
रायपुर में ED की रिमांड पर शराब व्यवसायी अनवर ढेबर, करीब 3 घंटे की बहस के बाद कोर्ट ने दी 4 दिन की सशर्त रिमांड

नितिन मिश्रा, RAIPUR. शराब व्यवसायी अनवर ढेबर को ईडी ने 4 दिन की रिमांड पर ले लिया है। ईडी ने आज सुबह 11 बजे अनवर ढेबर को ईडी कि विशेष अदालत में पेश किया है। विशेष न्यायाधीश अजय सिंह राजपूत ने ईडी को 4 दिन की सशर्त रिमांड दी है। इस दौरान अनवर के वकील उनसे मुलाकात कर सकेंगे। अनवर ढेबर के विरुद्ध 2200 करोड़ के घोटाले का आरोप ईडी की ओर से लगाया गया है।





क्या है मसला





शराब व्यवसायी अनवर ढेबर की तलाश ईडी को कई दिनों से थी। ईडी अनवर ढेबर को ECIR 1122 के तहत तलाश रही थी। ईडी को इस मामले में कार्रवाई का आधार आयकर विभाग से मिले इनपुट हैं। आयकर विभाग ने ये इनपुट उन छापों के बाद दिए थे जो कि अनवर ढेबर अनिल टूटेजा सौम्या चौरसिया समेत कई जगहों पर डाले गए थे। इस मामले में आयकर विभाग ने दिल्ली के तीस हजारी कोर्ट में परिवाद दायर किया था। तीस हजारी कोर्ट के मेट्रोपॉलेटिन मजिस्ट्रेट ने इस परिवाद को पूरी तरह नहीं स्वीकारा था, जिसके बाद आयकर विभाग अपील में हाईकोर्ट चला गया है।





बचाव पक्ष का तर्क





रायपुर कोर्ट में बचाव पक्ष ने अनवर ढेबर की गिरफ्तारी का विरोध करते हुए तर्क दिया कि ईडी को गिरफ्तार करने की अधिकारिता नहीं है। इस पर ईडी ने रायपुर कोर्ट को विजय मदनलाल न्याय दृष्टांत दिया जिसमें ये उल्लेखित है कि यदि कहीं एफआईआर ना हो, लेकिन शिकायत मौजूद हो तो ईडी कार्रवाई कर सकती है।





कोर्ट ने क्या कहा है





अनवर ढेबर की रिमांड मंजूर करते हुए स्पेशल कोर्ट ने न्याय दृष्टांत का उल्लेख करते हुए कहा है कि परमवीर सिंह सैनी बनाम बलजीत सिंह मामले में माननीय सर्वोच्च न्यायालय के निर्देशों का अक्षरशः पालन किया जाए। शेष अन्य सभी शर्तें 'कोयला घोटाला' मामलों में पूर्व के अभियुक्तों के पक्ष में पारित पूर्व आदेशों में यथावत दोहराई जाती हैं।





बचाव पक्ष ने कहा- मामला राजनैतिक





अनवर ढेबर के वकील फैजल रिजवी ने मीडिया से कहा है कि ये मामला राजनैतिक है और अनवर राजनैतिक द्वेष के शिकार हो रहे हैं। आरोप 2 हजार करोड़ की गड़बड़ी के लगाए गए हैं और ईडी अपने आरोप के समर्थन में 2 रुपए की गड़बड़ी का प्रमाण भी नहीं दे पाई है।





ये खबर भी पढ़िए..





छग नेता प्रतिपक्ष नारायण चंदेल का बयान- बहुत सारे कांग्रेसी बीजेपी में आने वाले हैं, हमारे पास जॉइनिंग के कई प्रस्ताव पेंडिंग





रायपुर मेयर एजाज ढेबर से पूछताछ जारी





रायपुर के मेयर एजाज ढेबर जो अनवर ढेबर के छोटे भाई हैं, उनसे भी ईडी कार्यालय में पूछताछ लगातार जारी है।



CG News ED action in Raipur रायपुर में ईडी की कार्रवाई sent Anwar Dhebar on remand for 4 days Court sent on conditional remand अनवर ढेबर को 4 दिन की रिमांड पर भेजा कोर्ट ने सशर्त रिमांड पर भेजा