छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल ने पहली बार किया ऐसा प्रावधान, अब 21 तरह के दिव्यांग छात्रों को मिलेगी खास छूट

author-image
The Sootr CG
एडिट
New Update
छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल ने पहली बार किया ऐसा प्रावधान, अब 21 तरह के दिव्यांग छात्रों को मिलेगी खास छूट

RAIPUR. छत्तीसगढ़ में अगले महीने मार्च से बोर्ड की परीक्षाएं शुरू हो जाएंगी। इसके पहले माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा दिव्यांग छात्रों को लेकर विशेष पहल की जा रही है। प्रदेश में ऐसा पहली बार होगा जब सभी तरह के दिव्यांगों को परीक्षा में विशेष छूट दी जाएगी। बता दें कि पहले सिर्फ 7 तरह के दिव्यांगों को ही विशेष छूट मिलती थी लेकिन अब 21 तरह के दिव्यांगों के लिए अलग-अलग प्रकार की छूट निर्धारित की गई है।





कैटेगरी तय करके दिव्यांगों को मिलेगी छूट





मिली जानकारी के अनुसार इस बार कुष्ठ रोग से ग्रसित, मांसपेशी दुर्विकास, बौनापन, सिकलसेल, क्रोनिक न्यूरोलॉजिकल समस्या, अधिगम नि:शक्तता, तेजाब से पीड़ित लोगों को भी दिव्यांग के कैटेगरी में शामिल किया गया है। इसके लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा प्रदेश के सभी जिलों से दिव्यांगों की सूची मांगी जाएगी और उसके बाद कैटेगरी तय कर दिव्यांगों को छूट दी जाएगी।





दिव्यांगों को परीक्षा में हमेशा से दी जाती रही विशेष छूट





दिव्यांगों को परीक्षा में विशेष छूट हमेशा से ही दी जाती रही है। आवश्यकता होने पर उन्हें राइटर उपलब्ध कराया जाता है। इसके लिए दिव्यांगों को पहले से आवेदन करना होता है। दृष्टिबाधित और मानसिक रूप से दिव्यांग छात्रों को डेढ़ घंटे का अतिरिक्त समय दिया जाएगा। दृष्टि बाधित छात्र के लिए लेखक की व्यवस्था की जाएगी।





दिव्यांगों के लिए लेखक की व्यवस्था की जाएगी





40 प्रतिशत दिव्यांग, अस्थि बाधित छात्रों के लिए भी लेखक की व्यवस्था की जाएगी। नेत्रहीन, मूकबधिर और मानसिक रूप से दिव्यांग छात्रों को हाई स्कूल में भाषा 3 के स्थान पर भाषा 2, हायर सेकेंडरी स्कूल में भाषा 2 के स्थान पर भाषा 1 देने का प्रावधान है। वहीं हाथ की हड्डी टूट जाने या हाथ के खराबीपन की वजह से लिखने में असक्षम लोगों के लिए जरूरत पड़ने पर राइटर की व्यवस्था की जाएगी। जरूरत पड़ने पर उन्हें डेढ़ घंटे अतिरिक्त समय भी दिया जाएगा।





ये खबर भी पढ़िए..





राजभवन के तल्ख़ तेवर, राजभवन ने लिखा - कुछ लोगों द्वारा संवैधानिक प्रमुख के लिए अमर्यादित भाषा बोलना उपयुक्त नहीं





1 मार्च से 12वीं और 2 मार्च से शुरू होगी 10वीं की परीक्षा





आपको बता दें कि 12वीं की परीक्षा इस बार 1 मार्च से और 10वीं की परीक्षा 2 मार्च से शुरू होगी। दसवीं की परीक्षा में 1 हजार 637 दिव्यांग और 12वीं की परीक्षा में 1 हजार 146 दिव्यांग शामिल हो रहे हैं। उम्मीद है कि परीक्षा शुरू होने से पहले ही ये सब विभाग द्वारा तय कर लिया जाएगा।



exemption in 10th-12th examination special exemption will be given to the disabled Chhattisgarh Board of Secondary Education Board examination in Chhattisgarh CG News छत्तीसगढ़ में बोर्ड परीक्षा 10वीं-12वीं की परीक्षा में छूट दिव्यांगों को मिलेगी विशेष छूट छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल