दुर्ग के सिपाही ने अपनी महिला मित्र के नंबर का निकाला सीडीआर, निजता के मौलिक अधिकार के हनन का आरोप, सिपाही लाइन अटैच

author-image
एडिट
New Update
दुर्ग के सिपाही ने अपनी महिला मित्र के नंबर का निकाला सीडीआर, निजता के मौलिक अधिकार के हनन का आरोप, सिपाही लाइन अटैच

DURG. छत्तीसगढ़ के एक सिपाही ने निजता के मौलिक अधिकार का हनन किया है। प्रदेश के दुर्ग जिले से यह मामला सामने आया है। बताया जा रहा है कि दुर्ग के छावनी थाना में पदस्थ सिपाही श्याम सिंह ने एक महिला मित्र के नंबर का सीडीआर निकाला है। दुर्ग एसपी अभिषेक पल्लव ने  मामले को संज्ञान में लेते हुए सिपाही को लाइन अटैच कर दिया है। वहीं विभागीय जांच भी बैठाई गई है। 





महिला को ब्लैकमेल करने की कोशिश





बताया जा रहा है कि छावनी थाना में पदस्थ सिपाही श्याम सिंह पर एक युवती का सीडीआर निकालने का आरोप है। वह नंबर महिला मित्र का था। श्याम सिंह ने साइबर सेल पर उस नंबर को भेजा और सीडीआर निकलवा कर उसके जरिए ब्लैकमेल करने की कोशिश की है। हालांकि दुर्ग एसपी अभिषेक पल्लव ने इस बात को नकार दिया है और कहा है कि अभी जांच चल रही है, लेकिन इस बात की पुष्टि नहीं हो पाई है कि सीडीआर  को सोशल मीडिया के माध्यम से किसी को भेज गया है। 





क्या कहते हैं दुर्ग एसपी?





दुर्ग एसपी अभिषेक पल्लव का कहना है कि छावनी थाने में एक सिपाही ने एक महिला का अवैध रूप से सीडीआर निकालकर सोशल मीडिया में डालने का मामला सामने आया है। लेकिन सीडीआर दूसरे नंबर से भेजा गया है किसने भेजा गया है इस बात की पुष्टि की जा रही है। वहीं सीडीआर निकालने की बात अवैधानिक है। डिपार्टमेंटल इनक्वायरी होगी, सीएसपी जांच कर रहे है। फिलहाल सिपाही को लाइन अटैच कर दिया गया है। सीडीआर सिपाही के माध्यम से निकाला गया लेकिन किसी के द्वारा महिला को भेजा गया इसपर जांच जारी है।







कैसे निकला महिला मित्र का सीडीआर?





ऐसा भी बताया जा रहा है कि जुआ-सट्टा में कार्रवाई के बाद सिपाही को जब्त मोबाइल फोन की जानकारियों को पता करने के लिए कहा गया। लेकिन सिपाही श्याम सिंह ने 5 की जगह 6 नंबर के सीडीआर निकालने के लिए दे दिया। इसके बाद साइबर सेल ने जानकारी निकालकर थाने में मेल कर दिया। बाद में सिपाही श्याम सिंह ने अपनी परीचित महिला के सीडीआर को डॉउनलोड कर अपने पास रख लिया।











 सीडीआर का पूरा नाम- कॉल डिटेल रिकॉर्ड  





सीडीआर का पूरा नाम कॉल डिटेल रिकॉर्ड होता है। जिसमें कॉल के डिटेल की रिकॉर्ड फाइल होती है। जो कि टेलीफोन कंपनी के उपकरण या सर्विस से होकर जाती है। इसका उपयोग पुलिस तभी करती है जब किसी संदिग्ध व्यक्ति की कॉल डिटेल निकालनी हो। पुलिस इसे टेलीफोन कंपनी से मंगवाती है जिसमें एक निश्चित समय अवधि में मोबाइल नंबर से की गयी सभी कॉल की डिटेल्स शामिल होती हैं।  CDR फाइल में फोन नंबर, कॉल टाइम, आईएमईआई नंबर, आईएमएसआई नंबर, कॉल अवधि, कॉल समय, कॉल दिनांक, फर्स्ट टावर आईडी, लास्ट टावर आईडी जैसी जानकारी होती हैं।



Chhattisgarh News छत्तीसगढ़ न्यूज Durg News दुर्ग न्यूज Durg SP Abhishek pallawa दुर्ग एसपी अभिषेक पल्लव Durg Constable shyam singh constable took out the CDR दुर्ग कांस्टेबल श्याम सिंह कांस्टेबल ने सीडीआर निकाला