छत्तीसगढ़ में अवैध कोल परिवहन मामले में आरोपियों से जेल में पूछताछ करेगी ईडी, कोर्ट में लगाई अर्जी

author-image
The Sootr CG
एडिट
New Update
छत्तीसगढ़ में अवैध कोल परिवहन मामले में आरोपियों से जेल में पूछताछ करेगी ईडी, कोर्ट में लगाई अर्जी

RAIPUR. छत्तीसगढ़ में अवैध कोल परिवहन और मनी लॉन्ड्रिंग केस में लगातार सुनवाई चल रही है। इसके आरोपियों से पूछताछ के लिए प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने कोर्ट में अर्जी दी है। दरअसल, ईडी ने कोर्ट में 20 से 24 मार्च के बीच जेल में जाकर सौम्या चौरसिया, आईएएस समीर विश्नोई, खनिज अधिकारी एसएस नाग, कारोबारी सूर्यकांत तिवारी और सुनील अग्रवाल का बयान लेने की अनुमति मांगी है।





ईडी की अर्जी का बचाव पक्ष ने किया विरोध





शनिवार शाम तक चली सुनवाई में ईडी ने कोर्ट में कहा है कि पड़ताल के दौरान कुछ नए बिंदु आए हैं। उसे लेकर पांचों का बयान दर्ज करना होगा। ईडी की अर्जी का बचाव पक्ष ने विरोध किया है। इस पर कोर्ट ने सोमवार तक के लिए फैसला सुरक्षित रखा है।





कैलाश देवी और उनके बेटे की जमानत याचिका खारिज





कैलाश देवी और उनके बेटे रजनीकांत तिवारी की जमानत कोर्ट ने खारिज कर दी है। जेल में बंद मुंबई के लाइजनर राजेश चौधरी की जमानत पर सोमवार को सुनवाई होगी। इस केस में अब तक किसी की जमानत नहीं हो पाई है। जानकारी के अनुसार जेल में बंद 9 आरोपियों की शनिवार को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से पेशी हुई। कोर्ट ने 1 अप्रैल तक जेल रिमांड बढ़ा दी है। इसमें से किसी की जमानत नहीं हो पाई है। जिला कोर्ट से अर्जी खारिज हो गई है।





ये खबर भी पढ़िए..





1 अप्रैल से छत्तीसगढ़ सरकार कराएगी सर्वे, सीएम भूपेश बघेल का ऐलान- गरीबों को देंगे पक्के मकान





ईडी के खिलाफ प्रताड़ना की अर्जी





इस मामले में कुछ लोगों ने हाईकोर्ट में अर्जी लगाई है। वहां अब तक सुनवाई शुरू नहीं हुई है। इसमें 3 आरोपियों की अब तक गिरफ्तारी नहीं हुई। ईडी ने तीनों के खिलाफ चार्जशीट भी पेश कर दी है। वहीं ईडी के खिलाफ कुछ लोगों ने प्रताड़ना की अर्जी लगाई है। उस पर भी अगले माह सुनवाई होगी। ईडी ने आधा दर्जन लोगों को समन जारी किया है, उन्हें लगातार पूछताछ के लिए बुलाया है। वहीं, दूसरी ओर कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं ने शनिवार को ईडी के अधिकारियों के खिलाफ एसीबी और ईडी के दफ्तर में ज्ञापन दिया।





कोयला घोटाले में आरोपी हैं सौम्या चौरसिया





छत्तीसगढ़ में कोयला घोटाला मामले में ईडी लगातार कार्रवाई कर रही है। अदालत को दी जानकारी में प्रवर्तन निदेशालय ने यह बताया है कि CMO में पदस्थ सौम्या, प्रदेश में हुए कोयला मामले में वह अहम किरदार थीं, जिसके प्रभाव से कोयला मामले में अवैध वसूली सुनिश्चित हो पाई। ईडी ने इस मामले में कार्रवाई करते हुए 156 करोड़ की संपत्तियों को जब्त कर लिया है। ईडी के अनुसार मनी लॉन्ड्रिंग तो की ही गई लेकिन साथ ही कोयला मामले में हो रही अवैध वसूली से आ रही रकम का निवेश संपत्तियों में किया गया जिनकी संपत्ति जब्त की गई है। इनमें सूर्यकांत तिवारी, लक्ष्मीकान्त तिवारी, सुनील अग्रवाल और निलंबित IAS समीर बिश्नोई के साथ-साथ सौम्या चौरसिया का भी नाम शामिल हैं।



ईडी ने कोर्ट में लगाई अर्जी आरोपियों से जेल में पूछताछ करेगी ईडी ED filed application in court ED will interrogate the accused in jail छत्तीसगढ़ में कोयला घोटाला CG News Coal scam in Chhattisgarh