कांकेर की महिला कॉन्टेबल ने आत्मदाह की अनुमति मांगी, गड़बड़ी पकड़ाने पर शोषण का लगाया आरोप

author-image
Neha Thakur
एडिट
New Update
कांकेर की महिला कॉन्टेबल ने आत्मदाह की अनुमति मांगी, गड़बड़ी पकड़ाने पर शोषण का लगाया आरोप

रेणु तिवारी, KANKER. छत्तीसगढ़ कांकेर जिले में पुलिस अधीक्षक में पदस्थ एक महिला पुलिसकर्मी ने विभाग पर प्रताड़ना का आरोप लगाया है। वहीं, प्रताड़ना से तंग महिला पुलिसकर्मी ने 19 मई को कलेक्टर कार्यालय कांकेर के सामने आत्मदाह करने की अनुमति मांगी है। महिला पुलिसकर्मी ने न्याय की गुहार लगाते हुए दोषियों पर कार्रवाई नहीं किए जाने के कारण आत्मदाह करने की बात कही है। महिला आरक्षक ने जिला कलेक्टर डॉ. प्रियंका शुक्ला को ज्ञापन सौपकर 19 मई को आत्मदाह की धमकी दी है। इसके बाद कलेक्टर ने मामले की जांच को लेकर कमेटी गठित कर दी है।  शुक्रवार को महिला आरक्षक कांकेर कलेक्टर कार्यलय पहुंची जहां भारी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया है।





कलेक्टर से पहले एसपी को दिया था आवेदन





महिला आरक्षक क्रमांक 1028 पदमिनी साहू ने बताया कि पुलिस विभाग के अधिकारियों की प्रताड़ना से तंग आकर कांकेर कलेक्टर को पत्र प्रेषित किया था। आवेदन ने इससे पूर्व 5 मई 2023 को कांकेर पुलिस अधीक्षक से आत्महत्या करने, पत्रकारवार्ता लेने व न्यायालय में याचिका लगाने की अनुमति मांगी थी। लेकिन पुलिस अधीक्षक द्वारा अनुमति प्रदान नहीं की गई, उल्टे उस पर तरह-तरह के दबाव बनाने लगे, जिससे प्रताड़ित होकर आत्मदाह करने की सूचना मैने जिला कलेक्टर कांकेर के कार्यालय में दी है।





ये भी पढ़ें...





छत्तीसगढ़ में ITI किए युवाओं का नौकरी का इंतजार खत्म, प्रशिक्षण अधिकारी पद पर 920 पदों पर होगी सीधी भर्ती





विभाग का कहना- मनमर्जी करने से रोका तो लगाया आरोप





सूत्रों की माने तो एसपी कार्यालय में पदस्त उच्च अधिकारियों द्वारा पहले पुलिस महिला आरक्षक द्वारा पहले तो मनमर्जी करते हुए एक साथ 4 दिन की उपस्थिति विभाग के रजिस्टर में विभाग को धोखे में रखकर दर्ज कर दी गई। जब उसकी यह चोरी पकड़ी गई और उसे पुलिस विभाग के द्वारा नोटिस जारी किया गया। इसके बाद ही उसने पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों और अपनी एक सहकर्मी पर ही प्रताड़ना का आरोप लगाकर आत्मदाह की धमकी दे डाली।





नियत पूरी नहीं होने पर करते हैं अधिकारी प्रताड़ित





पुलिस अधीक्षक कार्यालय कांकेर महिला प्रकोष्ठ में पदस्थ पदमिनी साहू ने पुलिस विभाग के उच्च अधिकारियों पर मानसिक प्रताड़ना का आरोप लगाया है। महिला आरक्षक पदमिनी साहू ने बताया कि विभाग के उच्च अधिकारियों द्वारा महिला होने के कारण गलत नियत से शोषण किया जाता है। अधिकारियों के नियत पूरी नहीं करने पर मानसिक रूप से प्रताड़ित किया जा रहा है।





जांच रिपोर्ट के बाद होगी कड़ी कार्रवाई





ASP रत्ना सिंह ने कहा कि मामले की जांच के लिए टीम गठित कर दी गई है। रिपोर्ट आने के बाद जो भी आरोपी पाया जाएगा, उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। वहीं, इस मामले में एसपी शलभ सिन्हा ने जानकारी दी थी कि पुलिस विभाग के महिला सेल में पदस्थ महिला आरक्षक ने 21 मार्च 2023 से 24 मार्च 2023 तक का अटेंडेंस एक साथ लगा दी थी और उसके बाद ड्यूटी से नदारद हो गई। इस महिला आरक्षक के साथ एक और महिला आरक्षक ने भी यही गलती की थी, लेकिन जब इनकी चोरी पकड़ी गई, तब दूसरी आरक्षक ने तो अपनी गलती स्वीकार कर ली, लेकिन महिला आरक्षक पद्मिनी साहू ने नोटिस का जवाब तक नहीं दिया और पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों पर ही प्रताड़ना के आरोप मढ़ दिए।



 



CG News सीजी न्यूज Kanker News कांकेर न्यूज Kanker SP office case Chhattisgarh constable Padmini Sahu sought permission from collector for self-immolation कांकेर एसपी ऑफिस मामला छग कॉन्टेबल पदमिनी साहू कलेक्टर से मांगी आत्मदाह की अनुमति