पुलिस महकमे में बड़ा उलटफेर, डीएम अवस्थी की मेन स्ट्रीम में वापसी, अजय यादव इंटेलिजेंस चीफ़, कई रेंज में IG बदले गए

author-image
Vivek Sharma
एडिट
New Update
पुलिस महकमे में बड़ा उलटफेर, डीएम अवस्थी की मेन स्ट्रीम में वापसी, अजय यादव इंटेलिजेंस चीफ़, कई  रेंज में IG बदले गए

याज्ञवल्क्य मिश्रा, Raipur. सूबे के प्रशासनिक तंत्र में अहम और चौंकाने वाली सर्जरी हुई है। प्रदेश के ख़ुफ़िया चीफ़ के रूप में बागडोर अजय यादव को सौंपी गई है लेकिन यह आदेश केवल इतने पर ही सीमित नहीं है। चौंकाने की पुरज़ोर वजहों से लबरेज़ यह पुलिस महकमे की लिस्ट है। 





डीएम का वनवास ख़त्म





 इस लिस्ट में पहला नाम डीएम अवस्थी का है। डी एम अवस्थी डीजीपी रहे और अचानक उन पर मेहरबान रही भूपेश सरकार ने उन्हें रवानगी दे दी और पुलिस अकादमी भेज दिया था। लेकिन उनकी वापसी हुई है, और धमाकेदार वापसी हुई है। डीएम अवस्थी बेहद शक्तिशाली EOW और ACB के चीफ़ बना दिए गए हैं। सरकार के कोप भाजन के शिकार हुए डीएम की यह वापसी लोगों को चौंका रही है। 





आरिफ आईजी रायपुर लेकिन रायपुर ज़िला रेंज में नहीं 





हमने जैसा कि उपर लिखा है, पुलिस महकमे का टॉप ऑर्डर ट्रांसफ़र लिस्ट चौंकाता है। सरकार के प्रिय पात्र माने जाने वाले आरिफ़ शेख़ की रवानगी EOW और ACB से हो गई है। लेकिन चकित करने वाला उनका वह आदेश है जिसमें वे रायपुर रेंज आईजी तो बनाए गए हैं लेकिन उनके कार्यक्षेत्र से रायपुर ज़िला याने राजधानी ही बाहर है। यह छत्तीसगढ़ बनने के बाद पहली बार होगा कि, कोई रेंज आईजी जिस रेंज के नाम के रेंज का आईजी बना, उसके अधिकार क्षेत्र में वह नाम ही गुल हो गया हो। यह क्यों हुआ और रायपुर जिला किस रेंज में या किसके सुपरविजन में रहेगा यह आदेश में नहीं लिखा है।





publive-image





publive-image





खुफिया चीफ अब अजय यादव





 यह इस सूची का वह नाम है जिसने चकित करने का सबको अवसर दिया है। अजय यादव बेहद काबिल और संजीदा अफ़सर माने जाते हैं। छत्तीसगढ़ मूल के आईपीएस हैं। अजय के बारे में मशहूर है कि वह एक हद तक समरस होते हैं उसके बाद नमस्ते कर जाते हैं। रायपुर एसएसपी रहे अजय को रेंज आईजी बनाकर सरगुजा भेजा गया था। उन्हें इस लिस्ट में प्रदेश का ख़ुफ़िया चीफ़ बनाया गया है। 





दुर्ग बिलासपुर सरगुजा के IG बदले गए





  इस लिस्ट में तीन रेंज में आईजी बदल गए हैं। इनमें दुर्ग रेंज, बिलासपुर रेंज और सरगुजा रेंज शामिल हैं। दुर्ग रेंज की कमान बेहद चपल और नियम में कोई चूक स्वीकार नहीं करने वाले आनंद छाबड़ा को दी गई है। दुर्ग सीएम बघेल गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू समेत मंत्रिमंडल के तीन अन्य क़द्दावरों का रेंज है। सूबे का यह वह रेंज है जिसका जलवा जलाल जितना रोशन है उतना ही संवेदनशील भी यह इलाक़ा है। बिलासपुर रेंज आईजी रहे रतनलाल डांगी को सीधे पुलिस अकादमी भेजा गया है, और उनकी जगह बद्री नारायण मीणा को जवाबदेही सौंपी गई है। सरगुजा रेंज की कमान राम गोपाल गर्ग को सौंपी गई है जो फ़िलहाल डीआईजी राजनांदगांव हैं।



 



CG Police Chhattisgarh Police department DM Awasthi  छत्तीसगढ़ में तबादले छत्तीसगढ़ पुलिस महकमे में तबादले डी एम अवस्थी छत्तीसगढ़ में प्रशासनिक सर्जरी Chhattisgarh top news छत्तीसगढ़ की न्यूज