छग में मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी, आंधी-तूफान का अलर्ट जारी, गरज चमक के साथ पड़ेंगे छींटे, ओले भी गिर सकते हैं

author-image
The Sootr
एडिट
New Update
छग में मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी, आंधी-तूफान का अलर्ट जारी, गरज चमक के साथ पड़ेंगे छींटे, ओले भी गिर सकते हैं

RAIPUR. छत्तीसगढ़ में एक बार फिर मौसम ने करवट ली है। राजधानी रायपुर में धूप-छांव का दाैर जारी है। ठंडी हवाएं चल रही हैं। मौसम विभाग ने फिर से 18 घंटे के लिए ऑरेंज और यलो अलर्ट जारी किया है। इस दौरान प्रदेश के कई हिस्सों में गरज-चमक के साथ बारिश, ओलाबारी और आकाशीय बिजली गिरने की संभावना जताई गई है। प्रदेश में एक द्रोणिका की अनियमित गति उत्तर-पश्चिम मध्य प्रदेश से तमिलनाडु तक स्थित है। इस वजह से छत्तीसगढ़ में नमीयुक्त हवा का आगमन लगातार बना हुआ है।





बारिश, बिजली और अंधड़ चलने के आसार





विशेषज्ञों ने आने वाले 2 दिनों में फिर एक बार पूरे प्रदेश में बारिश, बिजली और अंधड़ चलने के आसार जताए हैं। हालांकि रायपुर में बारिश की संभावना कम है, लेकिन प्रदेश के बाकी जिलों में आंधी और हल्की बारिश हो सकती है।





ये खबर भी पढ़ें...











इन शहरों में चली तेज हवाएं 





मौसम विशेषज्ञ के अनुसार प्रदेश में 80 किलोमीटर प्रति घंटे की सबसे ज्यादा रफ्तार से बैकुंठपुर जिले में आंधी चली। जशपुर में हवा की रफ्तार 70 किलोमीटर प्रति घंटे थी। इसी तरह बस्तर संभाग में 60 से 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से अंधड़ चली। रायपुर और दुर्ग संभाग में हवा की गति की रफ्तार 50 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे थी। बिलासपुर जिले में 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलीं, जिससे लोगों को काफी नुकसान झेलना पड़ा। गौरेला-पेंड्रा-मरवाही, रायगढ़ और धमतरी जिले के कई स्थानों में ओले भी गिरे जिससे फसलों को काफी नुकसान हुआ है।





इन जिलों ऑरेंज अलर्ट किया है जारी





प्रदेश के कोरिया, सूरजपुर, बलरामपुर, सरगुजा, जशपुर, सुकमा, बीजापुर, बस्तर, नारायणपुर और दंतेवाड़ा में कुछ स्थानों पर गरज-चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश और आकाशीय बिजली गिरने साथ ही अंधड़ चलने और एक-दो स्थानों पर ओलावृष्टि होने की आशंका जताई गई है। यहां ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। 





इन जिलों येलो अलर्ट किया है जारी





प्रदेश के बिलासपुर, पेंड्रा, मुंगेली, कबीरधाम,रायगढ़, कोरबा, कांकेर और कोंडागांव जिले के एक-दो स्थानों पर गरज चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने और अंधड़ चलने साथ ही आकाशीय बिजली गिरने की आशंका है। यहां यलो अलर्ट जारी किया गया है।





22 अप्रैल को गाज गिरने से हुई थी 4 की मौत





तेज बारिश के साथ गाज गिरने से 22 अप्रैल, शनिवार को 4 लोगों की मौत हो गई थी। इस दौरान 4 लोग गंभीर रूप से बिजली की चपेट में आने से घायल हो गए थे। जिला गौरेला-पेंड्रा-मारवाही में 13 साल में बच्चे की मौत हुई थी और 2 लोग घायल हो गए हैं। वहीं मनेंद्रगढ़ में 3 लोगों की मौत हुई थी और 2 गंभीर रूप से घायल हो गए। इनका इलाज जनकपुर के अस्पताल में चल रहा है। 



सीजी न्यूज Weather in Chhattisgarh CG News मौसम विभाग का अलर्ट ओलों की संभावना Meteorological Department alert आंधी-तूफान का अलर्ट छत्तीसगढ़ में मौसम possibility of hail thunderstorm alert