इस साल छत्तीसगढ़ से जल्दी विदा होगा मानसून, जाने से पहले जमकर बरसेंगे बदरा
होम / छत्तीसगढ़ / इस साल छत्तीसगढ़ से जल्दी विदा होगा मानसू...

इस साल छत्तीसगढ़ से जल्दी विदा होगा मानसून, जाने से पहले जमकर बरसेंगे बदरा

The Sootr CG
Sep 27, 2022 07:37 PM
फाइल फोटो
फाइल फोटो

RAIPUR. छत्तीसगढ़ से मानसून की विदाई का समय आ गया है। मौसम विभाग ने इसके लिए परिस्थितियां अनुकूल बताई हैं। लालपुर मौसम केंद्र के अनुसार मानसून की विदाई की परिस्थितियां अनुकूल हैं। दो-तीन दिनों में देश के उत्तर पश्चिम राज्यों से मानसून की विदाई हो सकती है। छत्तीसगढ़ में भी जल्दी मानसून की विदाई होगी। हालांकि प्रदेश में फिलहाल चक्रवात की वजह से बारिश की संभावना बनी हुई है। एक दो स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा की संभावना है। एक-दो स्थानों पर वज्रपात की आशंका भी जताई गई है।

उत्तर पश्चिमी हवाओं से वातावरण में आएगी नमी

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने जानकारी दी कि आने वाले सप्ताहांत तक दक्षिण-पश्चिम मानसून के राष्ट्रीय राजधानी और उसके पड़ोसी क्षेत्रों से पीछे हटने की संभावना है। इसके बाद उत्तर पश्चिमी हवाएं राजस्थान, पंजाब और हरियाणा में शुरू होंगी जिसकी वजह से इन इलाकों में वातावरण में नमी की मात्रा में गिरावट आएगी।


2-3 दिनों में मानसून की वापसी के लिए अनुकूल होंगी परिस्थितियां

स्काईमेट वेदर के (मौसम विज्ञान और जलवायु परिवर्तन) महेश पलावत ने कहा कि अगले दो-तीन दिनों में मानसून की वापसी के लिए परिस्थितियां अनुकूल हो जाएंगी। हमें उम्मीद है कि 30 सितंबर से 1 अक्टूबर तक मानसून दिल्ली से पीछे हट जाएगा। मौसम विभाग ने सोमवार को अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में भी भारी बारिश की भविष्यवाणी की थी।

इन इलाकों में बारिश जारी

मौसम विभाग ने बताया कि गंगीय पश्चिम बंगाल, पश्चिम उत्तर प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पंजाब, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, पूर्वी राजस्थान, मध्यप्रदेश, गुजरात, मध्य महाराष्ट्र, मराठावाड़ा, विदर्भ, आंध्र प्रदेश में गरज के साथ छुटपुट बारिश हो रही है। तेलंगाना, तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, केरल में भी अभी बारिश जारी है। ओडिशा, झारखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, कोंकण, गोवा, छत्तीसगढ़, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक और लक्षद्वीप में गरज के साथ छुटपुट बारिश हो सकती है।

कई स्थानों पर बारिश की संभावना

28 और 29 सितंबर को ओडिशा में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश और गरज के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है। 27 से 30 तारीख के दौरान तटीय आंध्र प्रदेश और यनम में और 26-28 सितंबर 2022 के दौरान तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में छुटपुट और भारी बारिश और गरज के साथ छुटपुट बारिश और बिजली गिरने की आशंका है। 28 तारीख को असम और मेघालय में, 26 और मिजोरम में और 29 और 30 सितंबर को अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में छुटपुट भारी बारिश और गरज के साथ छुटपुट बारिश की संभावना है।

द-सूत्र ऐप डाउनलोड करें :
Like & Follow Our Social Media