बिरनपुर कांड पर बीजेपी का सीधा आरोप मंत्री रविंद्र चौबे पर, प्रदेश अध्यक्ष अरुण बोले - इंसाफ़ माँगने वालों पर एफ़आइआर क्यों ?

author-image
Yagyawalkya Mishra
एडिट
New Update
बिरनपुर कांड पर बीजेपी का सीधा आरोप मंत्री रविंद्र चौबे पर, प्रदेश अध्यक्ष अरुण बोले - इंसाफ़ माँगने वालों पर एफ़आइआर क्यों ?



Raipur. बिरनपुर कांड मामले में पहली बार बीजेपी ने क्षेत्रीय विधायक और कैबिनेट मंत्री रविंद्र चौबे का सीधे तौर पर नाम लेते हुए सवाल उठाया है कि,इस घटनाक्रम में मंत्री रविंद्र चौबे से पूछताछ क्यों नहीं हो रही है।बिरनपुर कांड मामले से जुड़ा एक अन्य बयान प्रदेश अध्यक्ष अरुण साव का सामने आया है जिसमें उन्होंने सवाल किया है कि भुनेश्वर साहू के लिए न्याय माँगना भी गुनाह है क्या ?





क्या था बिरनपुर मामला





बिरनपुर मध्य छत्तीसगढ़ के बेमेतरा ज़िले में पड़ता है। यह बेहद प्रभावशाली मंत्री रविंद्र चौबे के निर्वाचन क्षेत्र साजा का हिस्सा है। यह गाँव साहू बाहुल्य है।यहाँ हिंदु मुस्लिम समुदाय आमने सामने आ गए थे। हिंसा में भुनेश्वर साहू नामक युवक का क्षत विक्षत शव मस्जिद के पास बरामद किया गया था। इस घटना के 48 घंटे के भीतर दो मुस्लिमों के शव गाँव से करीब दो किलोमीटर दूर बरामद किए गए थे।दो घरों को भी जलाया गया था, जलने के दौरान सिलेंडर ब्लास्ट हुआ था जिसमें आईजी आनंद छाबड़ा बिलकुल बाल बाल बचे थे।इस मसले को लेकर बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष अरुण साव के नेतृत्व में दल जब गाँव जाना चाह रहा था तो उन्हें गिरफ़्तार कर लिया गया था, हालाँकि कुछ ही देर बाद उन्हें साथियों समेत छोड़ दिया गया। इस घटनाक्रम में सीएम भूपेश ने आरोप लगाया कि, बीजेपी इस सांप्रदायिक हिंसा को बढ़ावा दे रही है। हत्या के तीनो ही मामलों में बेमेतरा पुलिस ने आरोपियों को पकड़ने का दावा किया है। 





क्या कह रही है बीजेपी





 बीजेपी की ओर से इस मसले पर दो बयान आए हैं। पहला बयान प्रदेश अध्यक्ष अरुण साव का है जिसमें कि, उन्होंने सवाल किया है कि, बिरनपुर मामले में पुलिस की कार्रवाई उन पर क्यों हो रही है जो भुनेश्वर के लिए न्याय माँग रहे हैं। बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष अरुण साव ने सीधा आरोप लगाया है कि, कार्यवाही बीजेपी कार्यकर्ताओं पर हो रही है। अरुण साव ने कहा 



“क्या भुनेश्वर साहू के लिए न्याय माँगना अपराध है? भूपेश सरकार की कार्यवाही से तो यही लगता है। भुनेश्वर साहू के लिए न्याय माँगने वाले बीजेपी कार्यकर्ताओं पर एफ़आइआर हो रही है, और सप्रमाण तथ्यों के साथ कांग्रेस नेताओं के खिलाफ शिकायत पर कोई कार्यवाही न होना तुष्टिकरण की पराकाष्ठा ही साबित करता है।”





बीजेपी का मंत्री रविंद्र चौबे पर सीधा आरोप





 बिरनपुर कांड को लेकर बीजेपी की ओर से क्षेत्रीय विधायक और मंत्री रविंद्र चौबे पर सीधा सवाल उठाया गया है। अब तक इस मसले पर आए बयानों में मंत्री रविंद्र चौबे पर कोई आरोप तो दूर सवाल तक नहीं थे, लेकिन अब बीजेपी ने गंभीर आरोपों के साथ सीधा सवाल कर दिया है कि, पुलिस इस मामले में मंत्री रविंद्र चौबे से पूछताछ कब करेगी। बीजेपी प्रवक्ता संदीप शर्मा के हवाले से यह बयान जारी हुआ है। इस बयान में कहा गया है 



 “मृतक के पिता ने किसी अँजोर का ज़िक्र किया है, जो साहू समाज को धमकाते हुए यह कहता था कि तीन सौ गाँव हैं रविंद्र चौबे के क्षेत्र में, एक गाँव के लोग वोट नहीं देंगे तो चलेगा लेकिन इन साहुओं को मज़ा चखाना है। मीडिया में भुनेश्वर के पिता ने इस बयान के साथ यह भी कहा कि,यह अँजोर रविंद्र चौबे का बेहद ख़ास आदमी है।इस आरोप के दृष्टिगत अंजोर से कोई पूछताछ नहीं की गई है। जैसा बयान है और जो चर्चाएँ हैं उस अनुसार रविंद्र चौबे से भी पूछताछ होनी चाहिए। इन परिस्थितियों के मद्देनज़र हमारा सीएम भूपेश से सवाल है कि वे बताएँ कि इस संबंध में कौन सा कदम उठा रहे हैं ?”





मंत्री रविंद्र चौबे की प्रतिक्रिया नहीं मिली





इस आरोप के परिप्रेक्ष्य में मंत्री रविंद्र चौबे से उनका पक्ष जानने की कोशिश की गई, लेकिन पंक्तियों के लिखे जाने तक उनका पक्ष या कि प्रतिक्रिया नहीं मिल पाई है। मंत्री रविंद्र चौबे की ओर से यदि प्रतिक्रिया आएगी तो उसे पाठकों को उपलब्ध कराया जाएगा।



Chhattisgarh News छत्तीसगढ़ न्यूज BJP State President Arun Sav भाजपा प्रदेश अध्यक्ष अरुण साव Biranpur case Politics on Chhattisgarh Biranpur issue Minister Ravindra Chaube छत्तीसगढ़ बीरनपुर मुद्दे पर राजनीति बीरनपुर मामला मंत्री रवींद्र चौबे