सक्ती के शहीद दीपक भारद्वाज को मिलेगा कीर्ति चक्र सम्मान, रक्षा मंत्रालय ने की घोषणा

author-image
The Sootr CG
एडिट
New Update
सक्ती के शहीद दीपक भारद्वाज को मिलेगा कीर्ति चक्र सम्मान, रक्षा मंत्रालय ने की घोषणा

SAKTI. सक्ती जिले के पिहरिद गांव के शहीद दीपक भारद्वाज को कीर्ति चक्र सम्मान से नवाजा जाएगा। रक्षा मंत्रालय ने कीर्ति चक्र की घोषणा की है। इसमें शहीद दीपक भारद्वाज को राष्ट्रपति के हाथों से सम्मानित किए जाने का उल्लेख किया गया है। इस खबर के सामने आने के बाद से जिले वासियों में हर्ष व्याप्त है। 





नक्सली मुठभेड़ में 3 अप्रैल 2021 को शहीद हो गए थे दीपक भारद्वाज





दरअसल, सक्ति जिले के लाल दीपक भारद्वाज बीजापुर जिला के तर्रेम थाना क्षेत्र के जीवनगुड़ा इलाके में नक्सली मुठभेड़ के दौरान 3 अप्रैल 2021 को शहीद हो गए थे। शहीद दीपक भारद्वाज को भाजपा के पूर्व विधायक निर्मल सिन्हा द्वारा भारत के गृह मंत्री अमित शाह व रक्षा मंत्रालय को पत्र लिखकर शौर्य चक्र या अन्य वीरता पुरस्कार देने का मांग किया गया था। जो कि लगभग एक साल 10 माह बाद रक्षा मंत्रालय द्वारा शहीद दीपक भारद्वाज को राष्ट्रपति द्वारा कीर्ति चक्र से सम्मान देने की घोषणा की गई।





यह खबर भी पढ़ें





कवर्धा में फूड प्वाइजनिंग में 30 से ज्यादा लोग बीमार, इस कार्यक्रम में हुए थे शामिल





राज्यपाल सुश्री अनुसुईया उईके ने शहीद के पिता राधे लाल को फोन से बताया





जिससे शहीद के पिता राधे लाल भारद्वाज ने गर्व महसूस किया और पूर्व विधायक निर्मल सिन्हा को धन्यवाद देते हुए आभार जताया। रक्षा मंत्रालय की घोषणा के बाद शहीद दीपक भारद्वाज के माता पिता से मिलने पूर्व विधायक निर्मल सिन्हा गृह ग्राम पिहरिद पहुंचे और प्रधानमंत्री व गृह मंत्री के प्रति आभार जताया साथ ही इस दौरान दीपक भारद्वाज को श्रद्धांजलि अर्पित कर राज्यपाल सुश्री अनुसुईया उईके से शहीद के पिता राधे लाल को फोन से बताया।





इनको भी कीर्ति चक्र से सम्मानित किया गया था





बता दें कि देश के 74 वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर छत्तीसगढ़ पुलिस के शहीद उप निरीक्षक दीपक भारद्वाज, शहीद प्रधान आरक्षक सोढ़ी नारायण एवं शहीद प्रधान आरक्षक श्रवण कश्यप के शहादत एवं वीरता को कीर्ति चक्र, मृत्यु उपरान्त मेडल से सम्मानित किया गया, ये तीनों जवान 2021 में नक्सलियों से लोहा लेते हुए वीरगति को प्राप्त हो गए थे। इसके पूर्व में वर्ष 2010 में शहीद तत्कालीन पुलिस अधीक्षक, राजनांदगांव स्व. विनोद चौबे को मृत्यु उपरान्त एवं वर्ष 2015 में एसटीएफ के तत्कालीन प्रधान आरक्षक राजेश आत्रा (वर्तमान में पेट्रोल कमाण्डर) को कीर्ति चक्र से सम्मानित किया गया था।



कीर्ति चक्र की घोषणा रक्षा मंत्रालय सीजी न्यूज Shakti martyr Deepak Bhardwaj will get it Defense Ministry announces Kirti Chakra CG News सक्ती के शहीद दीपक भारद्वाज को मिलेगा