छत्तीसगढ़ के 12 जिलों के 14 निकायों और पंचायत की 735 सीटों पर हुई वोटिंग, कुछ जगह रिजल्ट आया, बाकी जगह 12 जनवरी को काउंटिंग

author-image
The Sootr CG
एडिट
New Update
छत्तीसगढ़ के 12 जिलों के 14 निकायों और पंचायत की 735 सीटों पर हुई वोटिंग, कुछ जगह रिजल्ट आया, बाकी जगह 12 जनवरी को काउंटिंग

RAIPUR. छत्तीसगढ़ में इस साल होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले ही चुनावी शोर शुरू हो गया है। प्रदेश में त्रिस्तरीय पंचायत और नगरीय निकाय में खाली हुई सीटों के लिए मतदान हुआ। यहां वोटिंग खत्म हो गई है। इसके लिए रविवार को दलों को रवाना किया गया था। पंचायत के लिए मतदान सुबह 8 बजे से 3 बजे तक हुआ।





चुने गए 15 पार्षद





इसके बाद वोटों की गिनती हुई। इस दौरान 15 पार्षद भी चुन लिए गए हैं। वहीं नगरीय निकाय के लिए सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक वोट डाले डाले गए। इनकी मतगणना 12 जनवरी की सुबह 9 बजे से होगी। तब तक बैलेट बॉक्स संबंधित स्ट्रांग रूम में रहेंगे। दोनों ही चुनावों में मतदान बैलेट पेपर के जरिए हुआ।





12 जिलों के 14 नगरीय निकायों में मतदान





चुनाव आयोग के अनुसार नगर पालिका उप निर्वाचन 2022-23 के तहत राज्य के 12 जिलों के 14 नगरीय निकायों में मतदान हुआ। इनमें 15 पार्षद पदों के लिए 38 अभ्यर्थी चुनाव मैदान में रहे। वहीं राज्य में एक जिला पंचायत सदस्य, 10 जनपद पंचायत सदस्य, 127 सरपंच और 597 पंच सहित 735 रिक्त पदों पर मतदान हुआ। नगर पालिक निगम, नगर पालिका परिषद और नगर पंचायतों के निर्वाचन दलीय आधार पर हुए हैं।





गौरेला-पेण्ड्रा-मरवाही और सुकमा में निर्विरोध निर्वाचन





गौरेला-पेण्ड्रा-मरवाही और सुकमा जिले में पंच और सरंपच के सभी पदों पर निर्विरोध निर्वाचन हो गया। यानी वहां मतदान की स्थिति ही नहीं बनी। इसके बाद कोरिया जिले में जिला पंचायत सदस्य के एक पद के लिए मतदान तय हुआ। गौरतलब है कि निकाय चुनाव के लिए 16 दिसंबर से नामांकन पत्र भरना शुरू किए गए थे। इस दौरान नगर पालिका उप निर्वाचन के लिए 14 नगरीय निकायों में 50 अभ्यर्थियों ने नामांकन भरा था। नामांकन पत्रों की संवीक्षा में 2 नामांकन खारिज किए गए। नाम वापसी की आखिरी तारीख तक 10 के नाम वापस लेने के बाद 38 अभ्यर्थी चुनाव लड़ रहे हैं।





ये खबर भी पढ़िए..





रायपुर में एम्स डायरेक्टर डॉ. नितिन नागरकर ने सौंपा इस्तीफा, इंजीनियरिंग में रखते थे रुचि, 31 मार्च तक ही देंगे सेवा





15 पदों के लिए 50 ने किया नामांकन





आयोग के मुताबिक नगरीय निकाय उपचुनाव में 15 पदों के लिए 50 लोगों ने नामांकन किया था। इनमें से 2 का नामांकन खारिज हो गया। 10 लोगों ने अपना नाम वापस ले लिया। इसके बाद 38 लोगों के बीच सोमवार को मतदान शुरू हुआ है। इसमें बिलासपुर नगर निगम के वार्ड-16 में 3 उम्मीदवार हैं। बलौदा नगर पंचायत के वार्ड-5 के लिए 2 लोग चुनाव लड़ रहे हैं। नगर पंचायत नया बारद्वार के वार्ड-7 में 2 लोग, रायगढ़ नगर निगम के वार्ड-27 में 5 उम्मीदवार ताल ठोक रहे हैं।



कुछ जगहों पर आए नतीजे छत्तीसगढ़ में 735 सीटों पर वोटिंग छत्तीसगढ़ में पंचायत चुनाव छत्तीसगढ़ में नगरीय निकाय चुनाव Counting on January 12 Results came at some places Voting on 735 seats Panchayat elections in Chhattisgarh Municipal elections in Chhattisgarh बाकी जगहों पर 12 जनवरी को काउंटिंग