भानुप्रतापपुर में 5 दिसंबर को उपचुनाव के लिए होगा मतदान, विधानसभा उपाध्यक्ष मनोज मंडावी के निधन से खाली हुई थी सीट

author-image
Vivek Sharma
एडिट
New Update
भानुप्रतापपुर में 5 दिसंबर को उपचुनाव के लिए होगा मतदान, विधानसभा उपाध्यक्ष मनोज मंडावी के निधन से खाली हुई थी सीट

याज्ञवल्क्य मिश्रा, Raipur: भानुप्रतापपुर विधानसभा उपचुनाव समेत उत्तर प्रदेश की मैनपुरी लोकसभा सीट के साथ देश के 5 राज्यों की 5 विधानसभा सीट पर उपचुनाव का ऐलान कर दिया गया है। चुनाव आयोग के जारी आदेशानुसार ओडिशा, राजस्थान, बिहार, उत्तर प्रदेश और छत्तीसगढ़ की एक-एक विधानसभा सीट, यूपी की मैनपुरी लोकसभा सीट पर एक साथ 5 दिसंबर को वोटिंग होगी.





उपचुनाव बताएगी जनता का मूड





छत्तीसगढ़ में आने वाले वर्ष में चुनाव है, जिसके लिए सभी पार्टियों ने कमर कस ली है। कयास लगाए जा रहे है की, इस उपचुनाव से जनता के मूड को पार्टियां समझने का प्रयास करेगी, और इसे प्रैक्टिस मैच के तौर पर लेंगी, पिछले समय पर हुए खैरागढ़ उपचुनाव में भी दोनो पार्टियों ने अपनी पूरी ताकत लगाई थी।





यहां होने है विधानसभा उपचुनाव







  • ओडिशा की पदमपुर 



  • . राजस्थान की सरदारशहर


  • . बिहार की कुरहनी 


  • . छत्तीसगढ़ की भानुप्रतापपुर (एसटी आरक्षित) 


  • . यूपी की रामपुर सीट 






  • चुनाव आयोग ने उपचुनाव का ऐलान कर दिया गया है.और साथ ही साथ चुनाव आयोग ने यूपी की मैनपुरी लोकसभा सीट पर भी उपचुनाव की घोषणा की है। चुनाव आयोग ने  नोटिफिकेशन जारी कर बताया है कि चुनाव आयोग के अनुसार 5 दिसंबर को मतदान होना है और वहीं वोटिंग के तीन दिन बाद 8 दिसंबर को चुनाव परिणामों की घोषणा की जाएगी। चुनाव तारीख की घोषणा के बाद भानुप्रतापपुर सहित देश के पांच और क्षेत्रों में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है।



     





    विधानसभा उपाध्यक्ष के निधन के बाद खाली हुई है सीट





    विदित है कि कांग्रेस विधायक मनोज मंडावी का निधन दिल का दौरा पड़ने से हो गया। उनके निधन के बाद से भानुप्रतापपुर विधानसभा सीट खाली है। जहां अब निर्वाचन आयोग ने उपचुनाव की घोषणा की हैं। चुनाव आयोग ने आज प्रेस रिलीज के माध्यम से तारीखों की घोषणा की।





    उपचुनाव संबंधित टाइम टेबल





    इन सीटों के लिए 10 नवंबर को नोटिफिकेशन जारी होना है, उम्मीदवारों को नोमिनेशन के लिए 17 नवंबर तक की तारीखें दी जायेंगी, नामांकन पत्रों की स्क्रूटनी 18 नवंबर तक जाएगी जबकि कैंडिडेट को नामाकंन 21 नवंबर तक वापस ले पाएंगे।



    Raipur News Chhattisgarh News छत्तीसगढ़ न्यूज Bhanupratappur by-election भानुप्रतापपुर उपचुनाव भानुप्रतापपुर विधानसभा उपचुनाव Bhanupratappur by-election voting Chhattisgarh politics रायपुर न्यूज छत्तीसगढ़ राजनीति