MP के 20 जिलों में तेजी से बढ़े केस, जानें आपके शहर में कोरोना की स्थिति

author-image
Sootr Desk rajput
एडिट
New Update
MP के 20 जिलों में तेजी से बढ़े केस, जानें आपके शहर में कोरोना की स्थिति

BHOPAL. अब एक बार फिर कोरोना डराने लगा है। बात करें मध्यप्रदेश की तो यहां 15 दिन में कोरोना के एक्टिव केस 500% तक बढ़ गए। 20 अप्रैल को प्रदेश में मात्र 45 एक्टिव केस थे। 5 मई को बढ़कर इनकी संख्या 216 हो गई है। यानी प्रदेश के 20 जिलों में एक्टिव केसों की संख्या 216 हो गई है। इनमें सबसे ज्यादा 53 केस इंदौर में हैं। दूसरे नंबर पर भोपाल में 42 एक्टिव केस हैं। चौंकाने वाली बात यह है कि अब तक 4250 की जांच रिपोर्ट में 1823 केस वैरिएंट ऑफ कंसर्न के हैं।









कोरोना बदल रहा स्वरूप





कोरोना वायरस लगातार अपना स्वरूप बदल रहा है। मप्र में सबसे ज्यादा ओमिक्रॉन वैरिएंट ने असर दिखाया है। स्वास्थ्य विभाग की गाइडलाइन के मुताबिक प्रदेश में कोरोना संक्रमितों के सैंपल को रेंडम सिलेक्ट कर होल जीनोम सीक्वेंसिंग कराई जा रही है। इसके लिए अब तक 4913 सैंपल भेजे गए थे। इनमें से 4250 सैंपल की रिपोर्ट आई है।









कहां, कितने कोरोना केस ?





मप्र में भी कोरोना के मामले बढ़ने लगे हैं। भोपाल में 42, इंदौर में 53, ग्वालियर में 35, मुरैना में 31, शिवपुरी में 10, टीकमगढ़ में 9, गुना, जबलपुर में 7, दतिया में 4, रायसेन, सागर में तीन-तीन, हरदा, राजगढ़, उज्जैन में दो-दो, बालाघाट, बैतूल, झाबुआ, कटनी, खंडवा और नीमच में एक-एक एक्टिव केस हैं।





आंकड़ों पर गौर करें तो पिछले साल अप्रैल-मई में आई कोरोना की दूसरी लहर के दौरान दो महीनों में चार हजार मरीजों की मौतें हुई थीं। हालांकि वैक्सीनेशन के कारण थर्ड वेव में मौतों के मामले 95% तक घट गए। तीसरी लहर के चार महीनों में 202 मरीजों की मौत हुई, जबकि 2 लाख 47 हजार 470 मरीज मिले। विशेषज्ञ कहते हैं कि ओमिक्रॉन वैरिएंट को सुपर स्प्रेडर जरूर माना गया, लेकिन टीकाकरण के कारण इसकी सीवियरिटी कम रही। अस्पताल में एक फीसदी मरीजों को भर्ती करने की जरूरत पड़ी।



 



Madhya Pradesh मध्यप्रदेश Bhopal News भोपाल न्यूज Mp news in hindi मध्यप्रदेश न्यूज हिंदी mp corona case mp positivity rate mp corona vaccination mp corona death एमपी कोरोना केस एमपी कोरोना पॉजिटिविटी रेट एमपी कोरोना वैक्सीनेशन एमपी कोरोना डेथ एमपी कोरोना चौथी लहर