चौथी लहर की आशंका के बीच कोरोना केस बढ़े, 24 घंटे में देश में 3545 नए मरीज मिले

author-image
Sootr Desk rajput
एडिट
New Update
चौथी लहर की आशंका के बीच कोरोना केस बढ़े, 24 घंटे में देश में 3545 नए मरीज मिले

NEW DELHI. देश में कोरोना संक्रमण के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, देश में कोविड के 3,545 नए केस मिले। इसके साथ ही अब एक्टिव केसों की संख्या 19,688 पर पहुंच गई है। देश में अब तक 42551248 लोगों ने कोरोना संक्रमण को मात दी जबकि 524002 मरीजों की कोरोना से मौत भी हो गई।









देश में 4 हफ्ते से बढ़ रहे केस





देश में कोरोना केस पिछले 4 हफ्ते से लगातार बढ़ रहे हैं। दिल्ली कोरोना का हॉटस्पॉट बना हुआ है। 25 अप्रैल से 1 मई के बीच देश में 22 हजार से ज्यादा नए मरीज मिले हैं। यह मामले इसके पहले हफ्ते में मिले 15 हजार केस से 41% ज्यादा है। वहीं देश में मिल रहे केस में से 68% अकेले 3 राज्य दिल्ली, हरियाणा और UP से हैं। दिल्ली में पॉजिटिविटी रेट 7% से ऊपर है।









WHO के आंकड़े पर उठ रहे सवाल





गुरुवार को कोरोना की वजह से हुई मौतों को लेकर WHO ने एक रिपोर्ट जारी की थी। रिपोर्ट में कहा गया कि भारत में कोरोना की वजह से 47 लाख से ज्यादा लोगों ने जान गंवाई है। हालांकि भारत सरकार ने उस आंकड़े पर ही सवाल खड़ कर दिए हैं। उनके मुताबिक जिस तकनीक या मॉडल के जरिए विश्व स्वास्थ्य संगठन ने ये आंकड़े इकट्ठा किए हैं, वो ठीक नहीं है। जारी बयान में कहा गया कि भारत की आपत्तियों के बावजूद भी WHO ने पुरानी तकनीक और मॉडल के जरिए मौत के आंकड़े जारी कर दिए हैं। भारत की चिंताओं पर सही तरीके से गौर नहीं किया गया। उधर, ICMR के डीजी डॉक्टर बलराम भार्गव ने भी इस पर सवाल उठा दिए हैं. उनका कहना है कि WHO ने जो मॉडल इस्तेमाल किया है, उस पर विश्वास नहीं किया जा सकता है।









BA.2 वैरिएंट के आने से केस बढ़े





देश में ओमिक्रॉन की वजह से तीसरी लहर आई थी। अप्रैल तक देश में नए कोरोना केसेज में से 100% के लिए ओमिक्रॉन जिम्मेदार था। पिछले कुछ महीनों में ओमिक्रॉन का सब-वैरिएंट BA.2 या स्टेल्थ ओमिक्रॉन भारत समेत पूरी दुनिया में तेजी से फैला है। 





पिछले कुछ दिनों में दुनिया में सामने आए कुल कोरोना केसेज में से करीब 94% के लिए BA.2 ही जिम्मेदार था। एक्सपर्ट्स के मुताबिक, भारत में अभी BA.2 या स्टेल्थ ओमिक्रॉन ही डोमिनेंट वैरिएंट है और अधिकतर नए मामलों के लिए जिम्मेदार है। ओमिक्रॉन का BA.2 सब स्ट्रेन ओमिक्रॉन के ओरिजिनल स्ट्रेन से डेढ़ गुना ज्यादा संक्रामक है। चीन और कई यूरोपीय देशों में हाल के दिनों में केसेज बढ़ने के पीछे BA.2 को ही जिम्मेदार है।



 



corona patients कोरोना Corona death from Corona corona death भारत में कोरोना Lockdown fourth wave corona Corona case in india Corona case Delhi कोरोना मौत दिल्ली में कोरोना केस लॉतडाउन कोरोना चौथा लहर कोरोना पेशेंट