वर्ल्ड कप में दूसरा बड़ा उलटफेर, नीदरलैंड ने साउथ अफ्रीका को 38 रन से हराया, डच टीम के कप्तान एडबर्ड्स की शानदार पारी

author-image
BP Shrivastava
एडिट
New Update
वर्ल्ड कप में दूसरा बड़ा उलटफेर, नीदरलैंड ने साउथ अफ्रीका को 38 रन से हराया, डच टीम के कप्तान एडबर्ड्स की शानदार पारी

स्पोर्ट्स डेस्क. वर्ल्ड कप 2023 में दूसरा बड़ा उलटफेर मंगलवार, 17 अक्टूबर को धर्मशाला में हो गया। जहां नीदरलैंड ने मजबूत समझी जाने वाली साउथ अफ्रीका को 38 रन से हरा दिया। साउथ अफ्रीका को जीत के लिए 246 रन बनाने थे, लेकिन पूरी टीम 42.5 ओवर में 207 रन पर आउट हो गई। इससे पहले 15 अक्टूबर को अफगानिस्तान ने डिफेंडिंग चैंपियन इंग्लैंड को 69 रन से हराकर पहला बड़ा उलटफेर किया था। डच टीम के कप्तान एडबर्ड्स ने 78 रन की पारी खेली। उन्होंने 10 चौके और 1 छक्का लगाया। बारिश की वजह से 50 ओवर की जगह 43-43 ओवर का मैच खेला गया। 

टी-20 वर्ल्ड कप में भी साउथ अफ्रीका हो हरा चुका नीदरलैंड

टूर्नामेंट में जाॅइंट किलर मानी जा रही नीदरलैंड की टीम ने भी अपना दम

दिखाया। टी20 विश्व कप 2022 में साउथ अफ्रीका को 13 रन से मात दे चुकी है। टीम ने मौजूदा वर्ल्ड कप में गजब का प्रदर्शन किया।

वनडे में नीदरलैंड ने साउथ अफ्रीका को पहली बार हराया

वनडे क्रिकेट के इतिहास में यह नीदरलैंड की साउथ अफ्रीका पर पहली जीत है। दोनों टीमों के बीच अब तक 8 मुकाबले खेले गए हैं, इसमें एक नो रिजल्ट रहा, जबकि 6 मुकाबले साउथ अफ्रीका ने जीते हैं। दोनों के बीच पहला वनडे मैच 1996 में खेला गया है। ये टीम वर्ल्ड कप में 3 बार आमने-सामने हो चुकी हैं। यह वनडे वर्ल्ड कप में नीदरलैंड की तीसरी जीत है। इससे पहले टीम ने 2003 में नाबीमिया और 2007 में स्कॉटलैंड को हराया था।

कप्तान एडवर्ड्स की धमाकेदार पारी

साउथ अफ्रीका के खिलाफ नीदरलैंड के लिए कप्तान स्कॉट एडवर्ड्स बेहद शानदार पारी खेली। इस पारी की बदौलत टीम ने मैच में जबरदस्त वापसी की। 140 रन पर 7 विकेट गंवा चुकी टीम के लिए एडवर्ड्स (78) ने अर्धशकीय पारी ने स्कोर को 200 रन पार पहुंचाया। 8वें विकेट के लिए वान डर मर्व के साथ कप्तान ने 64 जबकि 9वें विकेट के लिए ए डट्ट के साथ 41 रन की अटूट साझेदारी कर स्कोर 245 रन तक पहुंचाया। अफ्रीका की ओर से एडगिडी, यानसेन और रबाडा ने 2-2 विकेट लिए।

मिलर के आउट होते ही जीत की उम्मीदें खत्म

साउथ अफ्रीका की टीम की जीत की उम्मीदें डेविड मिलर के आउट होने बाद खत्म हो गईं थीं। जब साउथ अफ्रीका का कुल स्कोर 145 रन था, तब मिलर आउट हुए। वे सातवें बल्लेबाज के रूप में पवेलियन लौटे। इसके बाद टीम को जीत के लिए पूरे 101 रन की जरूरत थी। मिलर ने साउथ अफ्रीका की ओर से सबसे ज्यादा रन बनाए। मिलर ने 52 गेंदों में 43 रन बनाए जिसमें 4 चौके और एक छक्का शामिल है। टेम्बा बवुमा ने 16, हेनरिक क्लासेन ने 28, क्विंटन डी कॉक ने 20, गेराल्ड कोएट्जी ने 22 और केशव महाराज ने 40 रन बनाए।

लोगन वैन ने तीन विकेट झटके

नीदरलैंड के लोगन वैन बीके ने तीन विकेट लिए। इनके अलावा पॉल वैन मीकेरेन, रॉयलफ वैन डर मर्व और बास डी लीडे ने दो- दो विकेट झटके। वहीं कॉलिन एकरमैन को एक सफलता मिली।

साउथ अफ्रीका नहीं बन सकी टेबल टॉपर

नीदरलैंड ने साउथ अफ्रीका को हराकर उसके पॉइंट टेबल टॉपर बनने के अभियान को भी झटका दे दिया है। इस मैच में यदि साउथ अफ्रीका जीत दर्ज कर लेती तो टेबल टॉपर बन जाती। साउथ अफ्रीका का नेट रन रेट भारत से बेहतर है। नीदरलैंड को पाकिस्तान और न्यूजीलैंड ने हराया था। वहीं साउथ अफ्रीका ने ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका को मात दी थी।

Cricket News क्रिकेट न्यूज BCCI बीसीसीआई World Cup 2023 वर्ल्ड कप 2023 ICC आईसीसी Netherlands beats South Africa नीदरलैंड ने साउथ अफ्रीका को हराया