ऑस्ट्रेलिया रिकॉर्ड छठवीं बार बना वर्ल्ड कप चैंपियन, ट्रैविस हेड की आतिशी सेंचुरी, अहमदाबाद में हुए फाइनल में भारत 6 विकेट से हारा

author-image
BP Shrivastava
एडिट
New Update
ऑस्ट्रेलिया रिकॉर्ड छठवीं बार बना वर्ल्ड कप चैंपियन, ट्रैविस हेड की आतिशी सेंचुरी, अहमदाबाद में हुए फाइनल में भारत 6 विकेट से हारा

स्पोर्ट्स डेस्क. ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज ट्रैविस हेड (120 गेंद में 135 रन) की आतिशी सेंचुरी ने भारत के सभी समीकरण फेल कर दिए और वर्ल्ड कप 2023 को ऑस्ट्रेलिया की झोली में डाल दिया। ऑस्ट्रेलिया ने रिकॉर्ड छठवीं बार वर्ल्ड कप पर कब्जा किया है। खिताबी मुकाबले से पहले अजेय रही टीम इंडिया की फाइनल में एक नहीं चली। अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में रविवार, 19 नवंबर को ऑस्ट्रेलियाई टीम ने भारत को 6 विकेट से हरा दिया। 

भारत सिर्फ फाइनल में हारा, ऑस्ट्रेलिया जीता

पूरे टूर्नामेंट में भारत ने कुल 11 मैच खेले जिसमें से 10 मैच जीते और सिर्फ फाइनल मुकाबला हारा है, जबकि लीग स्टेज में ऑस्ट्रेलिया ने दो मैच गंवाए थे यानी कुल 11 मुकाबलों में से फाइनल समेत 9 मैच जीते हैं।

इससे पहले टॉस हार कर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय पारी 50 ओवर में 240 रन पर ऑलआउट हो गई। जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने 241 रन का टारगेट 43 ओवर में चार विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया। भारत के लिए रोहित शर्मा (47), विराट कोहली (54) केएल राहुल (66) शानदार बल्लेबाजी की। भारतीय टीम 50 ओवर में 240 रन पर ऑलआउट हो गई। ऑस्ट्रेलिया के मिचेल स्टार्क ने तीन विकेट लिए। कप्तान पैट कमिंस और जोश हेजलबुड ने दो-दो विकेट शिकार बनाए।

ट्रैविस हेड यादगार सेंचुरी

Travus head.jpg

ऑस्ट्रेलिया के ओपनर ट्रैविस हेड ने फाइनल में यादगार पारी खेली। हेड ने 120 गेंदों में 137 रन बनाए। जिसमें 15 चौके और 4 छक्के शामिल हैं। उनके तूफान को भारतीय गेंदबाजी रोकने में नाकाम रही। हेड का साथ देने आए मिचेल मार्श और स्टीव स्मिथ ज्यादा कुछ नहीं कर सके और मार्श 15 तथा स्मिथ 4 रन ही बना सके।

मार्नस लबुशेन ने खूब दिया हेड का साथ

हेड का साथ देने आए लबुशेन ने भी नाबाद 58 रन बनाए। लबुशेन ने काफी धैर्यपूर्ण पारी खेली। जिसमें उसने 110 गेंदों का सामना किया। लबुशेन ने 58 रन की पारी में चार बाउंड्री लगाईं।

बेअसर रही भारतीय गेंदबाजी

पूरे टूर्नामेंट में बल्लेबाजी की तरह भारतीय गेंदबाजी भी शानदार रही, लेकिन फाइनल मुकाबल में कंगारुओं के सामने मोहम्मद शमी, सिराज और बुमराह की की गेंदों का तेज नहीं चला, वहीं स्पिनर के नाम पर रवींद्र जडेजा और कुलदीप यादव खाली हाथ ही रहे। मैच में बुमराह को दो शमी और सिराज को एक-एक विकेट मिला।

भारत की तेज शुरुआत, लेकिन खराब

30 रन के स्कोर पर शुभमन गिल (4) के आउट होने के बाद भी कप्तान रोहित का बल्ला चलता रहा। रोहित ने 31 गंदों मे 47 रन बनाए। जिसमें चार बाउंड्री और तीन छक्के शामिल हैं। पारी के तीनों छक्के रोहित के नाम ही रहे। रोहित को ग्लेन मैक्सवेल ने ट्रैविस हेड से कैच कराया। इसके बाद विराट ने पारी को संभाला, लेकिन उनका साथ देने आए श्रेयस अय्यर ने सभी को निराश किया। श्रेयस ने 4 रन बनाए। केएल राहुल ने धैर्यपूर्ण ने बल्लेबाजी की। राहुल ने 107 गेंदों पर 66 रन बनाए। रवींद्र जडेजा ने 22 गेंदों में 9 रन बनाए। वे हेजलवुड का पहला शिकार बने। सूर्यकुमार यादव ने 18 रन का योगदान दिया। इसके बाद डबल डिजीट में कुलदीप यादव (10) ही पहुंच सके। पूरी भारतीय टीम 50 ओवर में 240 रन बना सकी।

मिचेल स्टार्क ने 3 विकेट झटके

गेंदबाजी में ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क ने तीन खिलाड़ियों को अपना शिकार बनाया। स्टार्क ने 10 ओवर में 55 रन देकर 3 विकेट लिए। जोश हेजलवुड ने 10 ओवर में 60 रन देकर दो विकेट और कप्तान पैट कमिंस ने 34 रन देकर दो बल्लेबाजों को आउट किया। इसके अलावा ग्लेन मैक्सवेल, एडम जम्पा ने एक-एक विकेट लिया। भारत के कुलदीप यादव दूसरा रन बनाने के चक्कर में आउट हुए।

Sports News स्पोर्ट्स न्यूज़ Cricket News क्रिकेट समाचार India-Australia World Cup Final भारत-ऑस्ट्रेलिया वर्ल्ड कप फाइनल ICC आईसीसी World Cup 2023 Final वर्ल्ड कप 2023 का फाइनल