डिफेंडिंग चैंपियन इंग्लैंड वर्ल्ड कप से बाहर,ऑस्ट्रेलिया ने 33 रन से हराया, लाबुशेन ने सबसे ज्यादा 71 रन बनाए

author-image
BP Shrivastava
एडिट
New Update
डिफेंडिंग चैंपियन इंग्लैंड वर्ल्ड कप से बाहर,ऑस्ट्रेलिया ने 33 रन से हराया, लाबुशेन ने सबसे ज्यादा 71 रन बनाए

स्पोर्ट्स डेस्क. ऑस्ट्रेलिया वर्ल्ड कप 2023 में शनिवार को डिफेंडिंग चैंपियन इंग्लैंड को हराकर सेमीफाइनल की रेस में बनी हुई है। कंगारू टीम ने इंग्लैंड को 33 रन से हरा दिया। 7 मैचों में 6 हार के बाद इंग्लैंड टूर्नामेंट से बाहर होने वाली दूसरी टीम बन गई। इससे पहले बांग्लादेश भी एलिमिनेट हो चुका है।

इंग्लैंड के टॉस जीतकर ऑस्ट्रेलिया को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 49.3 ओवर में 286 रन बनाए। जवाब में इंग्लैंड की टीम 49.1 ओवर में 253 रन ही बना सकी। ऑस्ट्रेलिया के ऑलराउंडर एडम जम्पा मैन ऑफ प्लेयर बने। जम्पा ने 29 रन बनाए और तीन विकेट लिए। मैच में सबसे ज्यादा 71 रन मार्नस लाबुशेन ने बनाए।

इंग्लैंड की शुरुआत अच्छी न एंड

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में इंग्लैंड की न शुरुआत अच्छी रही और न ही अंत ही बेहतर रहा। 267 रन का टारगेट का पीछा करने उतरी इंग्लैंड के लिए सिर्फडेविड मलान (50), बेन स्टोक्स (64)और मोईन अली (42) क्रिा बोक्स (32) को छोड़ कोई बल्लेबाजी विकेट पर नहीं टिक सका। डिफेंडिंग चैंपियन इंलैंड के चार बल्लेबाज 2 से ज्यादा रन नहीं बना कसे। एक समय इंग्लिश टीम के 7 खिलाड़ी 186 रन पर पवेलियन लौट चुके थे, जिसके बाद उसकी जीत की उम्मीदें क्रिस बोक्स पर टिक गईं थी, लेकिन बोक्स के आउट होते ही पिछले टूर्नामेंट के चैंपियन की उम्मीदें हवा हो गईं और पूरी टीम 48.1 ओवर में 253 रन पर ऑलआउट हो गई।

मलान ने बनाई फिफ्टी

इंग्लैंड को पारी की पहली ही गेंद पर जॉनी बेयरस्टो के रूप में झटका लगा, मिचेल स्टार्क ने पवेलियन की राह दिखाई। फिर पांचवें ओवर में टीम की बैकबोन कहे जाने वाले जो रूट 13 रन बनाकर चलते बने। रूट को भी स्टार्क का शिकार हुए। हालांकि तीसरे विकेट के लिए ओपनर डेविड मलान और स्टार बल्लेबाज बेन स्टोक्स ने 84 (108 गेंद) रनों की साझेदारी की, जिसे 23वें ओवर में कंगारू कप्तान पैट कमिंस ने मलान को आउट कर तोड़ा। मलान ने 4 चौके और 1 छक्के की मदद से 50 रन बनाए। फिर कुछ देर बाद यानी 26वें ओवर में कप्तान जॉस बटलर महज 1 रन बनाकर एडम जम्पा का शिकार हुए।

मोईन और स्टोक्स ने जोड़े 63 रन

फिर मोईन अली और बेन स्टोक्स के बीच पांचवें विकेट के लिए 63 (62 गेंद) रनों की साझेदारी हुई, जिसे 36वें ओवर में जम्पा ने अच्छी पारी खेल रहे स्टोक्स को आउट कर धराशाई किया। स्टोक्स ने 2 चौक और 3 छक्कों की मदद से 64 रन स्कोर किए। इस तरह इंग्लैंड ने 169 के स्कोर पर इंग्लैंड आधी टीम पवेलियन लौट चुकी थी।

इस तरह बिखरी इंग्लैंड बल्लेबाजी

फिर 37वें ओवर में बड़े शॉट्स लगाने में माहिर लियाम लिविंगस्टोन 2 रन पर, अर्धशतक की ओर बढ़ रहे मोईन अली 40वें ओवर में 42 रनों पर, 44वें ओवर में डेविड विली 15 रनों पर, क्रिस वोक्स 48वें ओवर में 32 रनों पर और आदिल रशीद 49वें ओवर में 20 रनों पर 10वें विकेट के रूप में आउट हुए।

बल्लेबाजी में दम दिखाने वाले जम्पा ने 3 विकेट झटके

ऑस्ट्रेलिया के लिए एडम जम्पा ने सबसे ज्यादा 3 विकेट झटके। इस दौरान उन्होंने 10 में सिर्फ 21 रन खर्च। इसके अलावा मिचेल स्टार्क, जोश हेजलवुड और कप्तान पैट कमिंस ने 2-2 विकेट झटके। वहीं मार्कस स्टोइनिस को 1 सफलता मिली।





आईसीसी World Cup 2923 Cricket News क्रिकेट समाचार ICC ऑस्ट्रेलिया-इंग्लैंड मैच Australia-England Match स्पोर्ट्स न्यूज़ Sports News वर्ल्ड कप 2923