ICC ने किया वर्ल्डकप 'टीम ऑफ द टूर्नामेंट' का ऐलान,12 प्लेयर्स की लिस्ट में 6 भारतीय, रोहित कप्तान; ऑस्ट्रेलिया के 2 खिलाड़ी शामिल

author-image
BP Shrivastava
एडिट
New Update
 ICC ने किया वर्ल्डकप 'टीम ऑफ द टूर्नामेंट' का ऐलान,12 प्लेयर्स की लिस्ट में 6 भारतीय, रोहित कप्तान; ऑस्ट्रेलिया के 2 खिलाड़ी शामिल

स्पोर्ट्स डेस्क. इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने वर्ल्ड कप 2023 की 'टीम ऑफ द टूर्नामेंट' का ऐलान कर दिया है। इस टीम के कप्तान रोहित शर्मा हैं, जिन्होंने इस टूर्नामेंट में लगातार 10 मैच अपनी टीम को जिताए। टीम में भारत के 6 खिलाड़ियों को जगह मिली है। वहीं ऑस्ट्रेलिया के दो खिलाड़ियों को शामिल किया गया है। इसके अलावा श्रीलंका, न्यूजीलैंड और साउथ अफ्रीका के 1-1 खिलाड़ी को जगह दी है। रविवार को ही ऑस्ट्रेलिया वर्ल्ड कप 2023 फाइनल में भारत को 6 विकेट से हराकर छठी बार चैंपियन बना है।

ICC वर्ल्ड कप 2023 'टीम ऑफ द टूर्नामेंट'

क्विंटन डी कॉक , रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, डेरिल मिचेल, केएल राहुल, ग्लेन मैक्सवेल, रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, दिलशान मदुशंका, एडम जम्पा और जेराल्ड कूट्जी।

1. क्विंटन डी कॉक (साउथ अफ्रीका) (विकेटकीपर)

साउथ अफ्रीका अफ्रीका के सलामी बल्लेबाज ग्रुप स्टेज के दौरान शानदार फॉर्म में थे, उन्होंने चार शतक बनाए, जिसमें वानखेड़े स्टेडियम में बांग्लादेश के खिलाफ 174 रनों की शानदार पारी भी शामिल है। डी कॉक ने पूरे टूर्नामेंट में 107.02 की स्ट्राइक रेट से 594 रन बनाए। टूर्नामेंट में विकेटकीपर चुने गए डी कॉक ने सबसे ज्यादा 20 बल्लेबाजों को आउट किया है।

2. रोहित शर्मा (भारत) (कप्तान)

टीम इंडिया के कप्तान और ओपनर रोहित शर्मा ने मेजबान टीम के लिए 597 रन बनाए। रोहित इस टूर्नामेंट में रन बनाने के मामले में दूसरे नंबर पर हैं। वहीं विराट कोहली टॉप पर हैं। 

3. विराट कोहली (भारत)

विराट कोहली ने फाइनल में 54 रन की पारी खेली। इसी के साथ उन्होंने इस वर्ल्ड कप में सर्वाधिक 765 रन बनाए हैं।इसके अलावा वे एक टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी भी बन गए हैं। दूसरे नंबर पर भारत के ही सचिन तेंदुलकर हैं, जिन्होंने 2003 में 673 रन बनाए थे। कोहली टूर्नामेंट की 11 पारियों में से केवल दो बार 50 से ज्यादा का स्कोर पार नहीं कर पाए, बाकी 9 परियों में उन्होंने तीन सेंचुरी और 6 फिफ्टी जमाई।

4. डेरिल मिचेल (न्यूजीलैंड)

न्यूजीलैंड को सेमीफाइनल तक पहुंचने में डेरिल मिचेल की अहम भूमिका रही। उन्होंने नौ पारियों में 69 के औसत और 111.06 के स्ट्राइक रेट से 552 रन बनाए। भारत के खिलाफ सेमीफाइनल में उन्होंने 134 रन की जुझारू पारी खेली।

5. केएल राहुल (भारत)

टीम इंडिया के विकेटकीपर-बल्लेबाज राहुल ने 11 मैचों में 452 रन बनाए। इसमें नीदरलैंड के खिलाफ 102 रन और लीग स्टेज में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नाबाद 97 रन की पारी शामिल है। 31 साल के खिलाड़ी ने वर्ल्ड कप में 75.33 की औसत से बल्लेबाजी की, जो टूर्नामेंट के दौरान किसी भी बल्लेबाज के लिए तीसरा बेस्ट है।

6. ग्लेन मैक्सवेल (ऑस्ट्रेलिया) 

ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्सवेल ने नीदरलैंड के खिलाफ 40 गेंदों में सेंचुरी लगाई थी। जो टूर्नामेंट इतिहास का सबसे तेज शतक रहा। वहीं अफगानिस्तान के खिलाफ मैक्सवेल ने 128 गेंदों का सामना करते हुए नाबाद 201 रन बनाए। उन्होंने इस पारी के दौरान 21 चौके और 10 छक्के लगाए। 

7. रवींद्र जडेजा (भारत)

भारत के स्टार ऑलराउंडर जडेजा ने किफायती गेंदबाजी करते हुए 16 विकेट चटकाए और बल्ले से 120 रन बनाए। उनका इकॉनमी रेट टूर्नामेंट में बेहतर रहा, जो प्रति ओवर 4.25 था।

8. जसप्रीत बुमराह (भारत)

बुमराह ने वर्ल्ड कप में शानदार प्रदर्शन किया और बेहद किफायती रहे। वे बेस्ट इकॉनमी रेट में दूसरे नंबर पर रहे। उनसे आगे भारत के ही आर अश्विन हैं। बुमराह ने 11 मैचों में 20 विकेट लिए।

9. दिलशान मदुशंका (श्रीलंका)

श्रीलंका के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज दिलशान मदुशंका ने 9 मैचों में 21 विकेट लिए। वे टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वालों की लिस्ट में तीसरे नंबर पर रहे। उनका इस वर्ल्ड कप का बेस्ट बॉलिंग फिगर 5/80 रहा, जो भारत के खिलाफ था।

10. एडम जम्पा (ऑस्ट्रेलिया)

ऑस्ट्रेलिया के स्पिनर एडम जम्पा टूर्नामेंट में ऑस्ट्रेलिया के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे। जम्पा ने 23 विकेट अपने खाते में डाले। जम्पा एक वर्ल्ड कप में बतौर स्पिनर सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में मुथैया मुरलीधरन के साथ संयुक्त रूप से पहले स्थान पर पहुंच गए हैं। वे इस वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वालों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर रहे। उनके बाद भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी हैं। 

11. मोहम्मद शमी (भारत) 

भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी इस वर्ल्ड कप के टॉप विकेटटेकर रहे। वे शुरुआती चार मैच में टीम की प्लेइंग 11 से बाहर थे। लेकिन आखिर के सात मैचों में उन्होंने 24 विकेट लिए। शमी ने न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरा विकेट लेने के साथ ही वर्ल्ड कप में अपने 50 विकेट भी पूरे कर लिए। इसके लिए उन्होंने 17 पारियां खेलीं, जो टूर्नामेंट इतिहास में सबसे तेज है। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के मिचेल स्टार्क का रिकॉर्ड तोड़ा, जिन्होंने 19 पारियों में 50 विकेट लिए थे। शमी इस वर्ल्ड कप में 24 विकेट के साथ टॉप पर रहे।

12. जेराल्ड कूट्जी (साउथ अफ्रीका)

साउथ अफ्रीका के तेज गेंदबाज जेराल्ड कूट्जी ने आठ मैचों में 20 विकेट लिए। 23 साल के गेंदबाज ने 6.23 की इकॉनमी के साथ वर्ल्ड कप में प्रदर्शन किया।

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल Cricket News क्रिकेट समाचार Team of the Tournament International Cricket Council rohit sharma रोहित शर्मा World Cup 2023 टीम ऑफ द टूर्नामेंट वर्ल्ड कप 2023